पावर हाउस निर्माण में लापरवाही, अधिशाषी अभियंता बारहठ निलंबित

अजमेर, 30 जुलाई। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने भूडोल एवं केकड़ी में विद्युत लाइन कार्य में गंभीर लापरवाही बरतने पर अधिशासी अभियंता प्रोजेक्ट आर.डी. बारहठ को निलम्बित कर दिया है। निलम्बन काल में बारहठ का मुख्यालय नागौर रहेगा।

अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने कामकाज में लापरवाही की शिकायतों को गंभीरता से लिया है। उन्होंने बताया कि निगम के अधिशासी अभियंता प्रोजेक्ट आर.डी. बारहठ के खिलाफ लगातार शिकायते मिल रही थी। भूडोल में 33 केवी ओवरहैड लाईन व 33/11 केवी सब स्टेशन भूडोल के कार्य में लापरवाही की शिकायत पर निगम द्वारा ए.के. शर्मा टीए टू एसई एसीसी, आर.एल. खटीक अधिशाषी अभियंता सेन्ट्रल विजिलेंस, एईएन एस.एल. बैरवा तथा ए.ई.एन. विनोद खण्डेलवाल की जांच कमेटी गठित की गई। कमेटी ने रिपोर्ट में पाया कि कई जगह लाइन सीधी सीधी नहीं है, पोल टावर व लाइन डीपी तिरछी है, फाउंडेशन आधे-अधूरे तैयार किए गए है, अर्थ वायर नहीं डाला गया है। इसी तरह 42 फीट की जगह 36 फीट के टावर लगाए गए हैं।

श्री भाटी ने बताया कि केकड़ी में भी 33 केवी ओवरहैड लाइन के कार्य की जांच में कमियां मिली। इसमें टावर की मफिंग सही नहीं पाई गई, क्रॉस आम्र्स नहीं थी, एल्यूमीनियम पेंट की क्वालिटी खराब थी व कई जगह टावर का अर्थ नहीं था। यह दोनों काम अधिशासी अभियंता प्रोजेक्ट आर.डी. बारहठ के निर्देशन में चल रहे थे।

डिस्कॉम प्रबन्धक निदेशक ने इस लापरवाही को गंभीर कृत्य मानते हुए बारहठ को निलम्बित करने के निर्देश दिए। सचिव एन.एल. राठी ने बताया कि निलंबन काल में बारहठ नागौर में उपस्थिति देंगे।

error: Content is protected !!