अब तक 69 करोड़ का जुर्माना, पकड़े 36 हजार से ज्यादा बिजली चोर

डिस्कॉम का हल्ला बोल 2.0, लगातार जारी रहेगी छापामारी

अजमेर, 04 अगस्त। अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा बिजली चोरों के खिलाफ जारी अभियान में अब तक 69 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया गया है। डिस्कॉम ने उद्योगों, घरेलू व कृषि कनेक्शन, फैक्ट्री आदि से बिजली चोरी पकड़ी है।डिस्कॉम ने इन सभी मामलों में प्रकरण दर्ज कर जुर्माना लगाया है।

प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने बताया कि निगम द्वारा चलाये जा रहे हल्ला बोल 2.0 अभियान के तहत पिछले 9 सप्ताह में बिजली चोरों पर 68.67 करोड़ रुपयों का निर्धारण किया है। इस सप्ताह भी निगम ने लगभग बिजली चोरों पर 06.20 करोड़ रुपयों का निर्धारण किया है।

प्रबन्ध निदेशक श्री भाटी ने बताया कि लगातार सूचना मिल रही थी कि विभिन्न जिलों में उद्योग, होटल, ढाबों, रेस्टोरेंट, चिलिंग प्लांट, मोबाइल टॉवर, कोल्ड स्टोरेज और पैट्रोल पम्प से बिजली चोरी हो रही है। निगम ने छापा मारा तो बड़ी संख्या में बिजली चोरी सामने आई।

उन्होंने बताया कि इस सप्ताह निगम के 921 इंजीनियरों ने 11 जिलों में 6213 परिसरों की जांच की। जिसमें 3183 जगह विद्युत चोरियाँ पकडी गई। निगम ने बिजली चोरों पर 06.20 करोड रूपयों का निर्धारण किया गया है। डिस्कॉम की टीम को यह बडी सफलता मिली है।

उन्होंने बताया कि डिस्कॉम की टीम ने इस बार बिजली चोरी के 2724 मामले पकड़े जिन पर 5.33 करोड़ रूपयों का निर्धारण किया गया है तथा इसके अतिरिक्त डिस्कॉम ने 459 जगह विद्युत के गलत इस्तेमाल के मामलें दर्ज किए जिसमें 86.38 लाख रुपयों का निर्धारण किया गया है।

प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस.भाटी ने बताया कि आने वाले समय में इस अभियान को और अधिक गति दी जाएगी, जिससे विद्युत छीजत में कमी की जाकर सरकार के लक्ष्यों को हासिल किया जा सके। निगम ने इस वित्तीय वर्ष में अब तक पिछले 9 सप्ताह में 73092 जगहों पर छापे मारे। इनमें 36188 जगहों पर चोरी सामने आई। निगम ने इन चोरों पर अब तक 68.67 करोड़ रुपयों का निर्धारण किया है।

error: Content is protected !!