शिक्षा नीति 2020 के लिए जन जागरण में सक्रिय भूमिका निभाएंगे पूर्वछात्र – गोविन्द कुमार

(विद्या भारती चित्तौड़ प्रान्त की पूर्व छात्र परिषद की ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस हुई सम्पन्न)

34 वर्षों बाद आई भारत की नई शिक्षा नीति 2020 भारत में अवसाद मुक्त- अवसरयुक्त और भारत केंद्रित शिक्षा देने वाली नीति है ।वास्तव में आजादी के इतने वर्षों बाद पहली बार कोई शिक्षा नीति भारत केंद्रित शिक्षा की बात करती है साथ ही बच्चों के बचपन के साथ न्याय करते हुए मातृभाषा में प्राथमिक शिक्षा पर जोर देती है इसलिए विद्या भारती का इस शिक्षा नीति का पूर्ण समर्थन है और इसे लागू करने में पूर्ण सहयोग भारत सरकार को रहेगा ।
विद्या भारती के संपूर्ण देश में फैले हुए पूर्व छात्रों को शिक्षा नीति के लिए व्यापक जन जागरण का हिस्सा बनना चाहिए यह बात रविवार को संपन्न हुई विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत पूर्वछात्र परिषद की ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में प्रांत संगठन मंत्री गोविंद कुमार ने कही।
विद्या भारती 11 सितंबर 2020 से हाल ही में अनावरण हुई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान शुरू करेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सुधारों के दायरे, पैमाने और प्रभाव पर व्यापक चर्चा के अलावा, प्रतियोगिता भी शामिल होगा। 25 सितंबर 2020 से 02 अक्टूबर 2020 तक ऑनलाइनमाध्यम – सोशल मीडिया व वेबसाइट (www.mynep.in) में MyNEPपर आधारित लोकप्रिय एवं आकर्षक प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।
My-NEP प्रतियोगिता 13 भाषाओं, चार उप-विषयों पर आयोजित की जाएगी जैसे भारत केन्द्रित, समग्र शिक्षा, ज्ञान आधारित समाज और गुणवत्ता शिक्षा। इस प्रतियोगिता को तीन श्रेणियों में बाँटा गया हैं , कक्षा 9-12 की पहली श्रेणी, दूसरी स्नातक श्रेणी और तीसरी नागरिक श्रेणी। प्रत्येक श्रेणी में विजेताओं को महत्वपूर्ण एवं आकर्षक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे, प्रत्येक प्रतियोगी को एक भागीदारी प्रमाणपत्र प्राप्त होगा। My-NEP प्रतियोगिता के तहत हस्तनिर्मित पेंटिंग, मीम-मेकिंग, प्रधानमंत्री को पत्र-लेखन, भाषण प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, लघु फिल्म निर्देशन (निर्माण), डिजिटल डिजाइनिंग और ट्विटर थ्रेड रचनाएं जैसी प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी। इन श्रेणी-विशिष्ट प्रतियोगिताओं के अलावा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं पर एक इंटरैक्टिव (ज्ञानवर्धक) क्विज़ भी ऑनलाइन माध्यम द्वारा आयोजित किया जाएगा। विजेताओं के नामों की घोषणा “05 अक्टूबर 2020” को की जाएगी।
“हमारे जागरूकता अभियान में ज़्यादा भागीदारी हो इसलिए NEP-थीम वाले प्रतियोगिताओं की श्रृंखला शामिल है, जिसमें विद्यालय और कॉलेज के छात्रों के साथ-साथ इच्छुक एवं जागरुक नागरिक दोनों भागीदारी कर सकते हैं। NEP ने सीखने के सकारात्मक परिणामों के लिए शिक्षा के प्राथमिक माध्यम के रूप में मातृभाषा की सिफारिश की है, इसी को ध्यान रखते हुये MyNEPप्रतियोगिता के तहत सभी प्रतियोगिताएंविविध क्षेत्रीय भाषाओं के पृष्ठभूमि के छात्रों तक पहुंचने के लिए, हिंदी व अंग्रेजी सहित 13भारतीय भाषाओं में आयोजित की जाएंगी। प्रतिभागियों के लिए भागीदारी स्वयं एक समृद्ध अनुभव होगा।”
बैठक में प्रान्त के 12 जिलों से 74 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि विद्या भारती शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाला देश का एक प्रमुख संस्थान है अतः नई शिक्षा नीति 2020 के प्रति व्यापक जन जागरण देशभर में करने के लिए विद्या भारती ने My NEP नाम से विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया है। इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में कक्षा 9 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से लेकर ऊपर के सभी विद्यार्थी और अन्य नागरिक भी भाग ले सकते है।इसकी अधिक जानकारी www.mynep.in पर जाकर ली जा सकती है।
कार्यक्रम के अंत मे पुर्वछात्र परिषद के प्रांत प्रमुख राजेन्द्र सिंह ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

error: Content is protected !!