दस वर्ष से कार्य कर रहे ग्रामीण पत्रकारों को मिलेगा पेंशन का लाभ

केकड़ी, भारतीय ग्रामीण पत्रकार संघ की जिला कार्यकारिणी की सालाना बैठक रविवार को यहां अजमेर मार्ग पर स्थित तिरूपती व्हाईट होटल में आयोजित की गई। बैठक में संघ के प्रदेशाध्यक्ष विमल चौहान मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे जबकि बैठक की अध्यक्षता संघ के जिलाध्यक्ष तिलक माथुर ने की वहीं अखिलेश शाह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेशाध्यक्ष विमल चौहान ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विषम परिस्थितियों के बावजूद पत्रकारिता करना जीवट का काम है, उस अनुरूप ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों के हितों के लिए अब तक कोई ठोस प्रयास नहीं हुए थे लेकिन राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने इस बार दस वर्ष से अधिक अनुभव वाले पत्रकारों के लिए 62 वर्ष पूरे करने के बाद पेंशन योजना शुरू करने और अधिस्वीकृत पत्रकारों के लिए सभी शहरों में पत्रकार कॉलोनी बनाने का जो निर्णय लिया है वह सराहनीय है। इस अवसर पर संघ के जिलाध्यक्ष तिलक माथुर ने संघ की गतिविधियों व समस्याओं पर चर्चा करते हुए कहाकि जिले में संगठन को मजबूत करने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि जिले के ब्लॉक स्तर पर आगामी दिनों में बैठके आयोजित की जाएगी इसके लिए ब्लॉक स्तर पर कार्यकारिणी के गठन का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। बैठक में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित अखिलेश शाह ने कहा कि भारतीय ग्रामीण पत्रकार संघ द्वारा पत्रकारों के हितों की रक्षा के लिए समय-समय पर उठाए गए कदम सराहनीय है। बैठक का संचालन कर रहे संघ के जिला महासचिव मनोज आहूजा ने बताया कि संघ के तत्वाधान में आगामी फरवरी माह में केकड़ी में जिला पत्रकार अधिवेशन आयोजित किया जाएगा जिसकी तैयारियों को लेकर जनवरी के अंतिम सप्ताह में पुष्कर में जिला कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में जिला पदाधिकारी किशन नटराज, अनिल पाराशर, दरियाव नाथ योगी, राजेश मेहरा, सुरेन्द्र चौधरी, हेमन्त प्रजापत, हेमन्त साहू, पीयूष राठी, रमेश पाराशर, घनश्याम वैष्णव सहित जिले के कई पत्रकार उपस्थित थे।

कांग्रेस की बैठक आयोजित
केकड़ी, नगर व ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की बैठक रविवार को बसस्टेण्ड स्थित कांग्रेस कार्यालय पर नगर अध्यक्ष निर्मल चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। कांग्रेस प्रवक्ता रतन पंवार ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में 28 दिसंबर का जयपुर के रामलीला मैदान पर आयोजित होन वाली विशाल रैली में क्षेत्र से अधिक से अधिक लोगों को ले जाने तथा राजस्थान सरकार द्वारा चार सालों में कराये गये कल्याणकारी कार्य व योजनाओं की जानकारी ग्रामीण अंचल तक पहुंचाने के विषय पर चर्चा की गई। बैठक में कांग्रेस के वरिष्ट पदाधिकारी,जनप्रतिनिधिगण,अग्रिम संगठनों के पदाधिकारी व कार्यकर्तागण उपस्थित थे।

व्यक्तिगत सम्पर्क शिविर 25 से
केकड़ी, राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय के वर्ष 2012-13 में माध्यमिक कक्षा के पंजीकृत छात्रों का 15 दिवसीय व्यक्तिगत सम्पर्क शिविर 25 दिसम्बर से 8 जनवरी तक विधालय भवन में आयोजित होगा। प्रधानाचार्य भोजूराम मीणा ने बताया कि इस शिविर में कक्षा 10 के छात्रों की समस्याओ ंका निराकरण किया जाएगा।

प्रभु की भक्ति बिना जीना व्यर्थ- बहन आशा
केकड़ी, प्रभु की भक्ति के बिना इंसान का जीवन व्यर्थ होता हैं भक्त की अवस्था तभी आनन्दमयी होती है जब वह प्रभु की भक्ति में लीन होता हैं। ये उद्गार बहन आशा ने अजमेर रोड़ स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन में आयोजित सत्संग के दौरान व्यक्त किये।
निरंकारी मण्डल प्रवक्ता रामचन्द्र टहलानी ने बताया कि बहन ने सत्संग के दौरान कहा कि पूरण भक्त सद्गुरू के वचनों का पालन करता हैं,गुरू वाले भक्त का दर्जा सदैव उंचा रहता हैं,जिसके जीवन में गुरू नहीं होता उसका जीवन शुरू ही नहीं होता। बहन ने कहा कि काम,क्रोध,लोभ,लालच,अहंकार,मोह पतन की निशानी हैं इंसान को इनसे दूर रहकर विकार रहित जीवन जीना चाहिए। बहन ने यह भी कहा कि इंसान जब इस दुनिया में आता हैं तो नंगा और रोता हुआ आता हैं और उसे यह भी पता हैं कि कफन के जैब नहीं होती फिर भी वह अपना जीवन प्रभु परमात्मा की भक्ति में ना लगाकर दुनिया की अंधी दौड़ में दौड़ता रहता हैं और इसी दौड़ में अपना दम तोड़ देता हैं।
सत्संग के दौरान दादन देवी,पूनम,गोपाल,संगीता,निशा,लक्ष्मण,कोमल,बलराम ने गीत व विचार प्रस्तुत किये। बहन आशा का स्वागत सुनीता ने किया तथा संचालन स्थानीय ब्रांचमुखि अशोक रंगवानी ने किया।
-पीयूष राठी

error: Content is protected !!