क्रिसमस पर चर्चों में गूंजी प्रार्थनाएं, दी बधाई

अजमेर। हे दुनिया के पालनहार, तारणहार, तू हमें हर बुराई से बचा, अपनी पनाह में रख, हमारी हर गलती को क्षमा कर हमें प्रभू भक्ति के मार्ग पर चलने का वरदान दे, जैसी प्रार्थनाओं और भक्ति गीतों से सोमवार को शहर के विभिन्न चर्च रात 12 बजे मैरी क्रिसमस के उदघोष के साथ गुंजायमान हो गये। जैसे ही घड़ी की सुईयां बारह पर आकर मिलीं, चर्च में मौजूद सभी लोगों ने एक-दूसरे को क्रिसमस पर्व की बधाइयां दीं। लोग एक-दूसरे के गले मिलकर अपनी खुशी व्यक्त करने लगे। हर चर्च में मैरी क्रिसमस और हैप्पी क्रिसमस के स्वर गूंजने लगे। मंगलवार को दिन भर क्रिसमस की धूम रही और लोग एक-दूसरे को बधाइयां देते रहे।
खूबसूरत लाइटों, झिलमिलाते सितारों और फूलों से सजे सेंट एंसलम स्कूल के इम्मेक्यूक्लेंट कंसप्शन चर्च में पेरिश प्रीस्ट से रात साढे 11 बजे पारम्परिक तरीके से शिशु रूपी यीशू को लाया गया। बिशप इग्नेशियस मैनेजस और पादरियों के सान्निध्य में मसीह समाज के लोगों ने कैण्डल हाथ में लेकर पूजा की। मिस्सा की रस्म के बाद यीशू को गौशाला में रखा गया। चर्च में फादर ने बाइबिल की आयतें सुनायीं। प्रार्थना के बीच में सब तरफ सुगन्धित लोबान घुमाया गया। रात को घड़ी की सुइयों में 12 बजते ही लोग खुशी से चहक उठे और यीशू के जन्म की बधाईयां एक-दूसरे को देन लगे। बच्चे, बूढे और जवान सभी ने खडे होकर प्रभू यीशू को नमन किया और आशीर्वाद लिया। संगीत की धुनों पर यीशू जन्म के गीत गाये। हर चर्च में आकर्षक सजावट थी। रंगबिरंगी लाईटों, फर्रियों और चमचमाती लाईटों से चर्च सजाये गये।
आगरा गेट स्थित रॉबसन मैमोरियल चर्च में फादर रैव्ह अविनाश मेसी के सान्निध्य में प्रार्थना सभा आयोजित की गई। इस अवसर पर मसीह समाज के युवाओ ने कैरल गीत गाकर प्रभु यीशु की प्रेम और भक्ति का गुनगान किया।
टीबी अस्पताल के सामने सैनटेनरी मैथोडिस्ट चर्च में रैव्ह एफडब्ल्यू फिलिप्स के सान्निध्य में आयोजित प्रार्थना सभा में सैकड़ों मसीह समाज के लोग शामिल हुए। प्रार्थना के बाद मिस्सा बलिदान कि रस्म हुई। मसीह समाज के लोगों ने खुशियां मनाते हुए एक दूसरे को प्यार भरी मुबारकबाद दी। वहीं पालबीसला स्थित सैंट मेरी चर्च में भी प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। पादरियों ने बाइबिल की आयतें पढी और शुभकामनाएं दी।
25 दिसम्बर मंगलवार को अमन और शांति के राजकुमार प्रभु यीशु के आगमन की खुशी में चर्चों में मसीह समाज के लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद देने के लिए पहुंचे। यीशु के जन्म की झांकियों का आनंद उठाने पहुंचे लोगों ने अपने-अपने अंदाज में प्रभु यीशु के जन्म की खुशी को मनाया। रॉबसन मेमोरियल कैथेड्रिल चर्च में फॉदर अविनाश ने बच्चों के नामकरण संस्कार कराये। इस मौके पर क्रिसमस की शुभकमानाएं देने शहर के जनप्रतिनिधि सहित अन्य धर्म और समाज के गणमान्य लोगों ने मसीह समाज के लोगों को इस खुशी के पर्व क्रिसमस की शुभकामनाएं दी।
टीबी अस्पताल के सामने सैनटेनरी मैथोडिस्ट चर्च में भी नये दिन की प्रार्थना, बच्चों के नामकरण संस्कार के साथ मसीह समाज के लोगों ने एक-दूसरे को गले मिलकर क्रिसमस पर्व की बधाईयां दी।
भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा आर्य मंडल के अध्यक्ष शेल्डन मार्टिन के साथ प्रदेेश उपाध्यक्ष इब्राहिम फखर के नेतृत्व में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा आर्य मण्डल द्वारा आगरा गेट चर्च पर प्रार्थना के बाद मसीह समाज को क्रिसमस की बधाई दी गई और सभी लोगों को केक बांटा गया।
मंगलवार को मसीह समाज के लोग एक दूसरे के घरों पर गये। जहां केक सहित अन्य मिष्ठान व पकवान परोसे गये।
क्रिसमस के मौके पर उन परिवारजन को भी याद किया गया, जो इस दुनिया में नहीं रहे। चर्च में प्रार्थना सभाओं के बाद सभी लोग कब्रिस्तान पहुंचे और वहां पूर्वजों की कब्रों पर माला, गुलदस्ते, धूप और मोमबत्ती आदि अर्पित कर श्रद्धांजली दी गई।
error: Content is protected !!