पेट की जटिल बीमारियों का आधुनिक तकनीक से कारगर इलाज संभव – डॉ भोजवानी

अजमेर! देश के जाने-माने गैस्ट्रो सर्जन डॉ राजेश भोजवानी ने कहां कि पेट की जटिल बीमारियों का आधुनिक तकनीक से कारगर इलाज संभव हो गया है !
डॉ भोजवानी इंडियन मेडिकल एसोसिएशन एवं संतोकबा दुर्लभजी मेमोरियल हॉस्पिटल एवं मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा आज प्रताप महल में आयोजित मेडिकल एजुकेशन सेमिनार में चिकित्सकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पेट की जटिल बीमारियों एवं जटिल मेडिकल कॉम्प्लिकेशन का आधुनिक तकनीक से आसान एवं कारगर इलाज हो रहा है ! लीवर की सर्जरी लीवर ट्रांसप्लांटेशन मोटापे की सर्जरी,रेक्टम कोलन, कैंसर पैंक्रियास की बड़ी सर्जरी अल्सरेटिव कोल्लिटिस और खाद्य नली का कैन्सर की सर्जरी एवं व्हिप्पल्स सर्जरी बड़ी संख्या में होने लगी हैं। उन्होंने कहा कि लेप्रोस्कोपिक तकनीक से सूक्ष्म चीरा लगाकर एडवांस टेक्नोलॉजी से जटिल से जटिल ऑपरेशन करना अब सामान्य बात हो गई हैं। सेमिनार में संतोकबा दुर्लभजी अस्पताल के क्लीनिकल डायरेक्टर एवं गैस्ट्रो विभाग के अध्यक्ष डॉ अनुराग गोविल ने कहा कि लीवर की बीमारियों के मूल्यांकन एवं निदान के लिए एंडोस्कोपी जांच की महत्वता बढ़ गई है। एंडोस्कोपी में रीसेंट टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन से बीमारी की सटीक जांच संभव हो पा रही हैं। स्पाइरल एंडोस्कोपी से इस्तेमाल वालों की बीमारियों का सटीक मूल्यांकन होने लगा है एवं थर्ड स्पेस एंडोस्कोपी से भोजन की नली को ठीक करने के लिए अब सर्जरी से बचा जा सकता है डॉ गोविल ने कहा कि एंडोस्कोपी से छोटी गाँठ का इलाज भी बिना सर्जरी के सम्भव है।
सेमिनार में संतोकबा दुर्लभजी मेमोरियल अस्पताल एवं मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के सचिव योगेंद्र दुर्लभजी ने भी शिरकत की। उन्होंने बताया कि संतोकबा दुर्लभजी अस्पताल में राजस्थान के डॉक्टरों के लिए महिलाओं की डिलीवरी के समय होने वाले कॉम्प्लिकेशन पीपीएच के लिए एक हेल्पलाइन शुरू कर रहा है। यह हेल्पलाइन पीपीएच के लिए राजस्थान के डॉक्टर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए ट्रेनिंग सेशन आयोजित करेगा। जिसमें मरीज को मैनेज कर उपचार की जानकारी साझा की जाएगी।
सेमिनार में संतोकबा दुर्लभजी अस्पताल के उप अधीक्षक डॉ पीयूष माथुर ने लीवर एवं आतों से संबंधित बीमारियों एडवांसमेंट्स एवं उपचार की जानकारी चिकित्सकों से साझा की। सेमिनार में डॉ अनुपम चतुर्वेदी डॉ बीके मालपानी डॉ दिनेश विजय डॉ निशी गुप्ता डॉ प्रवीण के शर्मा डॉ पूनम यादव डॉ सारिका लांबा डॉ उमेश खंडेलवाल मैं व्याख्यान दिए। सेमिनार में जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ वी बी सिंह इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पुर्व विधायक डॉ राजकुमार जयपाल सचिव डॉ हरिबंस दुआ जवाहर फाउंडेशन के प्रभारी शिव कुमार बंसल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अनुज पिंगोलियां डॉ पीके सारस्वत डॉ राजेश गोयल डॉ सुरेश मेघवाल डॉ भरत छबलानी डॉ प्रेमचंद चांदवानी डॉ रामलाल चौधरी डॉ चेतराम रायपुरिया सहित बड़ी संख्या में अजमेर जिले के चिकित्सक उपस्थित थे।

डॉ राजकुमार जयपाल अध्यक्ष IMA AJMER
+919887002222

error: Content is protected !!