सूक्ष्म उद्योग इकाइयों को प्रोत्साहित करेगी लघु उद्योग भारती की महिला इकाई

दिव्यांग बच्चों के साथ केक काटकर मनाया लघु उद्योग भारती का स्थापना दिवस

अजमेर, 25 अप्रैल()। लघु उद्योग भारती का स्थापना दिवस गुरुवार को महाराणा प्रताप नगर स्थित अपना घर स्कूल के दिव्यांग बच्चों के साथ केक काटकर मनाया गया। इस मौके पर लघु उद्योग भारती की महिला इकाई का औपचारिक शुभारंभ भी हुआ। इकाई की सदस्यों ने एक राय कर शीघ्र ही सूक्ष्म उद्योग इकाइयों के प्रोत्साहन के लिए उचित मार्गदर्शन प्रदान करने का निर्णय किया।
महिला इकाई की पहली औपचारिक बैठक अध्यक्ष दिव्या सोमानी की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर संरक्षक श्रीमती मृदुला मित्तल सहित महिला इकाई की पंद्रह से अधिक सदस्य उपस्थित थीं। संरक्षक मृदुला मित्तल ने बताया कि लघु उद्योग और सूक्ष्म उद्योग इकाइयों के प्रोत्साहन के लिए महिला इकाई ने गंभीरता से विचार करना शुरू कर दिया है। सूक्ष्म उद्योगों के विकास में जहां अड़चन दिखाई देंगी इकाई की सदस्य उन्हें मिटा कर आगे की राह बनाएंगी। उन्होंने बताया कि बहुत सी महिलाएं अपने परिवार के जीविकोपार्जन के लिए घरों से सूक्ष्म उद्योग चला रही हैं जिनका उद्योग सही तरह से फल—फूल नहीं रहा है, लघु उद्योग भारती की महिला इकाई उन्हें अपेक्षित मार्गदर्शन और सहयोग मुहैया कराने के ठोस व कारगर प्रयास करेगी। इकाई की कोषाध्यक्ष शिल्पी जैन से इस दिशा में कार्य योजना बनाकर अगली बैठक में ही प्रस्तुत करने की जिम्मेदारी भी ली है।
सचिव अंकिता कुमावत ने बताया कि अब से प्रत्येक माह की 25 तारीख को लघु उद्योग भारती महिला इकाई की नियमित बैठक की जाएगी जिसमें प्रत्येक माह में किए कार्य की समीक्षा होगी और आगे की कार्य योजना तय की जाएगी। बैठक में लघु उद्योग भारती की महिला इकाई सदस्य बनाए जाने पर विचार किया गया। सदस्यता बढ़ाने के लिए गूगल फॉर्म भरवाए जाने की जानकारी साझा की गई। आगामी 12 मई को मदर डे के मौके पर माताओं के उत्थान के लिए आयोजन किए जाने पर सभी ने सहमति दी। सचिव ने इस मौके पर अपना घर स्कूल के प्रधानाचार्य दिनेश कुमार शर्मा का सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम के शुरू में अपना घर के दिव्यांग बच्चों के द्वारा लघु उद्योग भारती के स्थापना दिवस का केक काटा गया। बच्चों के साथ आत्मीय संवाद कायम किया गया। इस मौके पर शीतल जैन, किशोरी चोयल, मंजू चोयल, अर्चना माहेश्वरी, लता भूतड़ा, नेहा जैन, नेहा अग्रवाल, शिवानी जैन, संगीता लुधानी, कविता बंसल, संगीता तोषनीवाल, दीप्ति गुप्ता, स्वेता तंवर, प्रियंका विजय आदि उपस्थित थीं।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!