मतगणना तैयारियों के सम्बन्ध में अभ्यर्थियों के साथ बैठक आयोजित

अजमेर, 26 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 के मतों की गणना के सम्बन्ध में अभ्यर्थियों एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक रविवार को रिटर्निंग अधिकारी डॉ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

रिटर्निंग अधिकारी डॉ. भारती दीक्षित ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के मतों की गणना का मतगणना स्थल राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज माखुपुरा अजमेर निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणन अभिकर्ता राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रवेश द्वार संख्या 2 (महिला इन्जिनियरिंग कॉलेज के पास) से अनुमत पास द्वारा प्रवेश करेंगे। मतगणना स्थल पर मोबाइल लाना प्रतिबन्धित रहेगा। गणना अभिकर्ता प्रातः 6.30 बजे तक मतगणना स्थल में प्रवेश कर लें।

उन्होंने बताया कि ईवीएम गणना के लिए 15 मतगणना कक्षों में 110 मतगणना टेबलें लगाई गई है। विधानसभा क्षेत्र दूदू के लिए 20, किशनगढ़ के लिए 21, पुष्कर के लिए 18, अजमेर उत्तर के लिए 17, अजमेर दक्षिण के लिए 14, नसीराबाद के लिए 17, मसूदा के लिए 21 तथा केकड़ी के लिए 20 राउण्ड निर्धारित किए गए है। अजमेर उत्तर के लिए एक मतगणना कक्ष में 12 मतगणना टेबलें होगी। अन्य विधानसभा क्षेत्रों के लिए 2-2 मतगणना कक्षों में 14-14 मतगणना टेबलें होंगी।

उन्होंने बताया कि अजमेर संसदीय क्षेत्र के लिए 10143 मतदाताओं ने डाक मत पत्र से मतदान किया। इनमें 7310 निर्वाचन ड्यूटी, 2807 होम वोटिंग तथा 26 आवश्यक सेवाओं में नियोजित मतदाता है। साथ ही 3700 ईटीपीबीएस ट्रांसमिट किए गए। इनमें से लगभग 2000 ईटीपीबीएस प्राप्त हुए हैं। इनकी गणना के लिए 26 पोस्टल बैलेट तथा 15 ईटीपीबीएस प्री काउन्टिंग टेबलें लगेगी।

उन्होंने बताया कि एक उम्मीदवार अपने सभी गणन अभिकर्ताओं को फॉर्म 18 में एक ही नियुक्ति पत्र द्वारा नियुक्त कर सकता है। उस स्थिति में, सभी गणन अभिकर्ताओं को नियुक्ति स्वीकार करने के प्रतीक के रूप में उस फार्म 18 पर हस्ताक्षर करना आवश्यक है। गणन अभिकर्ताओं को फॉर्म 18 की दूसरी प्रति के साथ रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा। उसमें निहित घोषणा पर, गणना के दिन आरओ के समक्ष, गणना के निर्धारित समय से एक घण्टे पहले हस्ताक्षर करना होगा। इस समय के पश्चात प्राप्त होने वाले नियुक्ति पत्र को आरओ द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा। यदि गणन अभिकर्ता फॉर्म 18 की दूसरी प्रति और फोटो-पहचान पत्र लाने में विफल रहते है तो उन्हें मतगणना हॉल में प्रवेश से वंचित कर दिया जाएगा। इसी प्रकार उम्मीदवारों के चुनाव अभिकर्ताओं को भी उनके नियुक्ति पत्र की सत्यापित डुप्लिकेट प्रति प्रस्तुत करनी होगी। इसके बाद आरओ अभिकर्ता को मतगणना हॉल में प्रवेश करने की अनुमति देगा। गणना अभिकर्ता प्रातः 6.30 बजे तक मतगणना स्थल में प्रवेश कर लें।

उन्होंने बताया कि रिटर्निंग आॅिफसर के समक्ष अपना नियुक्ति पत्र और पहचान पत्र प्रस्तुत करने पर गणन अभिकर्ता को रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के सम्बन्ध में अपने नियुक्ति पत्र में निहित घोषणा पर हस्ताक्षर करना होगा। पत्र के सत्यापन के बाद नियुक्ति पहचान पत्र और घोषणा के बाद रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा गणन अभिकर्ता को मतगणना हॉल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। मतगणना हॉल में प्रवेश से पहले गणन अभिकर्ताओं की तलाशी ली जाएगी। गणन अभिकर्ता को आंवटित मेज पर बैठा अथवा खड़ा रहना चाहिए। उसे पूरे हॉल में इधर-उधर घूमने की अनुमति नहीं होगी। उम्मीदवार, उसके चुनाव अभिकर्ता और उनकी अनुपस्थिति में, रिटर्निंग आॅिफसर की टेबल पर केवल उसके गणन अभिकर्ता को सभी मतगणना टेबलों के आसपास जाने की अनुमति होगी ।

उन्होंने बताया कि मतगणना कतारों में लगी टेबलों पर की जाएगी। प्रत्येक पंक्ति में टेबलों को क्रमानुसार क्रमांकित किया गया हैं। प्रत्येक मतगणना टेबल पर, गणन अभिकर्ताओं के लिए बैठने की व्यवस्था प्राथमिकता की निर्धारित श्रेणियों को ध्यान में रखते हुए की जाएगी। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता, मान्यता प्राप्त राज्य दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता, अन्य मान्यता प्राप्त राज्य दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता जिन राज्यों को निर्वाचन क्षेत्र में अपने आरक्षित प्रतीकों का उपयोग करने की अनुमति दी गई है, पंजीकृत-गैर-मान्यता प्राप्त दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता तथा अन्त में निर्दलीय उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता बैठेंगे।

उन्होंने बताया कि ईवीएम मुवमेन्ट की समस्त जानकारी सीसीटीवी के माध्यम से एलईडी द्वारा मतगणना कक्ष में उपलब्ध करवाई जाएगी। निर्वाचन प्रमाण पत्र प्राप्त किए जाने के लिए रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में अधिकतम 4 व्यक्तियों को प्रवेश दिया जा सकेगा। यदि निर्वाचित अभ्यर्थी मतगणना के स्थान पर उपस्थित नहीं और उसके शीघ्र बाद व उस स्थान पर नहीं आता है, तो प्रमाण पत्र अभ्यर्थी द्वारा इस निमित सम्यक रूप से प्राधिकृत तथा रिटर्निंग अधिकारी से व्यक्तिगत रूप से परिचित व्यक्ति को सौंपा जाएगा। पावती भी सम्बन्धित व्यक्ति के माध्यम से भी प्राप्त की जा सकती है। विजय जुलुस पर पूर्णतया प्रतिबन्ध रहेगा।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेश कुमार गौतम, पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार, भारतीय जनता के प्रत्याशी श्री भागीरथ चौधरी, निर्दलीय अभ्यर्थी श्री भंवरलाल सोनी, अभिकर्ता श्री महेन्द्र चौधरी, श्री जयशंकर चौधरी, श्री प्रेम प्रकाश सिंह, श्री शंकर दयाल गर्ग, श्री लालचन्द एवं श्री सम्पत सिंह राठौड़ उपस्थित रहे।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!