विकास और रचनात्मकता के लिए दौड़ेगा अजमेर

अजमेर । अजमेर के विकास, पर्यावरण, स्वच्छता एवं अन्य रचनात्मकता के प्रति जागरुकता के उद्देश्य से रविवार 27 जनवरी को सुबह 7:30 बजे अजमेर दौड़ने के लिए तैयार है। अजमेर मैराथन नामक इस अनूठे और पहले आयोजन की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मैराथन के लिए बनाई गई विभिन्न व्यवस्था समितियों के प्रभारियों की आवश्यक बैठक शनिवार को शाम 5 बजे इंडोर स्टेडियम में होगी। मैराथन में दौड़ने के लिए 14 हजार नागरिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। अजमेर फोरम, इंडोर स्टेडियम और राजस्थान एथलेटिक एसोसिएशन की ओर से रविवार सुबह 7:30 बजे शुरू होने वाली इस मैराथन को लेकर छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग, युवाओं से लेकर महिलाओं तक में खासा उत्साह है।

मैराथन सुबह साढ़े सात बजे पटेल स्टेडियम से प्रारंभ होकर पटेल स्टेडियम पर ही समाप्त होगी। मैराथन की शुरुआत से पहले जिला रोल बॉल एसोसिएशन के 50 खिलाड़ी स्केटिंग करते हुए चलेंगे जो मैराथन के आगमन की अग्रिम सूचना होगी। पटेल स्टेडियम में संन्यास आश्रम के संत-सन्यासियों एवं पुष्कर के पुरोहितों द्वारा सामूहिक रूप से शंखनाद व झालर-घंटा ध्वनि के बीच अतिथियों के हाथों हॉट एयर बैलून छोड़ने और हरी झंडी दिखाने के साथ ही मैराथन की औपचारिक रवानगी होगी। अजमेर कराटे एसोसिएशन के दस मोटर साइकिल सवार कराटे किट में झंडा लेकर मैराथन के आगे चलेंगे। इनके पीछे खुली जीप में ओलंपिक खिलाड़ी परमजीत सिंह, सुरेंद्र कटारिया और जोरावर सिंह मैराथन का नेतृत्व करेंगे। सभी धावकों को इस जीप के पीछे चलना होगा। मैराथन में सबसे पहले विद्यार्थी फिर आम नागरिक और महिला धावक होंगे।
अंत में सीनियर सिटीजंस और दस साल से कम आयु के बच्चे मैराथन में हिस्सा लेंगे। सीनियर सिटीजंस की मैराथन का नेतृत्व 90 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग नागरिक करेंगे जो एक खुली जीप में सवार होंगे। इस जीप के आगे साधु-संत चलेंगे। मैराथन की शुरुआत से पूर्व एक औपचारिक समारोह होगा जिसमें मैराथन में भाग लेने वाले सभी नागरिकों को शपथ दिलाई जाएगी।
शहर के व्यापारिक, सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठन 51 जगहों पर स्वागत द्वारों के जरिए मैराथन का जगह-जगह स्वागत करेंगे और 101 जगहों पर पुष्प वर्षा की जाएगी। नगर निगम मैराथन से पहले सुबह पांच बजे मैराथन पाथ की सफाई कर चूने और गुलाल से सजावट करेगा। जगह-जगह रंगोली भी बनाई जाएगी।
पटेल स्टेडियम में प्रवेश व्यवस्था: 
अग्रवाल स्कूल के सामने स्थित चंदबरदाई द्वार एवं जिला परिषद के सामने स्थित गरीब नवाज द्वार से नागरिक प्रवेश करेंगे। मैराथन की रवानगी बजरंग पेट्रोल पंप के सामने स्थित पृथ्वीराज द्वार से होगी और इसी द्वार से धावकों की वापसी होगी। मैराथन के समापन के बाद नागरिक किसी भी द्वार से वापस जा सकेंगे।
मैराथन मार्ग पर पुख्ता सुरक्षा
कार्यवाहक एसपी डॉ. रामदेव सिंह ने बताया कि मैराथन दौड़ के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था में 40 जवानों को तैनात किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 10 महिला कांस्टेबल भी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगी। सुरक्षा की कमान एएसपी डॉ राजीव पचार संभालेंगे।
वाहनों का प्रवेश निषेध : 
यातायात सीओ जयसिंह राठौड़ के मुताबिक मैराथन दौड़ के दौरान मार्ग पर वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा। वाहन चालक अन्य मार्ग से आवागमन कर सकेंगे।
ये रहेगी पार्किग व्यवस्था 
मैराथन में शामिल होने पहुंचे स्कूल व कॉलेजों की बसें आजाद पार्क से राजहंस वाटिका व पुरानी आरपीएससी के सामने तक पार्क की जा सकेंगी। जबकि कार-जीप सहित अन्य चार पहिया वाहन विजयलक्ष्मी पार्क के गेट से इंडोर स्टेडियम तक पार्क किए जाएंगे। इंडोर स्टेडियम के सामने आयोजकों के वाहन और स्वामी कांप्लेक्स रोड, पुरानी आरपीएससी, एसबीआई बैंक परिसर व रेवेन्यू बोर्ड रोड पर भी वाहनों की पार्किग की व्यवस्था रहेगी। इसी तरह दुपहिया वाहन डाक बंगले के सामने, जिला परिषद के सामने, कलेक्ट्रेट के पिछले गेट के सामने, कार्डियोलोजी विभाग के सामने, आर्यभट्ट कॉलेज के सामने, हसबैंड स्कूल के सामने, कलेक्ट्रेट के सामने, बजरंग पेट्रोल पंप से जिला परिषद डाकबंगला-कचहरी रोड और गुजराती स्कूल के बाहर पार्क किए जा सकेंगे। जबकि साइकिलें सूचना केंद्र में पार्क की जा सकेंगी।
मैराथन पाथ
मैराथन बजरंग पेट्रोल पंप के सामने स्थित पटेल स्टेडियम के पृथ्वीराज द्वार से रवाना होकर अग्रसेन सर्किल से आगरा गेट, नया बाजार, गोल प्याऊ, चूड़ी बाजार, मुख्य डाकघर, मदार गेट, क्लॉक टॉवर, स्टेशन रोड, गांधी भवन, कचहरी रोड, बिसिट चौराहा, अग्रसेन सर्किल, सूचना केंद्र होते हुए सुबह पृथ्वीराज द्वार से ही पटेल स्टेडियम में दाखिल होगी। पाथ का माप 3 किलोमीटर 700 मीटर है।
ऐसे दौडेंगे सीनियर सिटीजन 
सीनियर सिटीजन एवं दस वर्ष से कम आयु के बच्चों की शारीरिक स्थिति को देखते हुए विशेष मैराथन पाथ की व्यवस्था की गई है। सीनियर सिटीजन पटेल स्टेडियम के बजरंग पेट्रोल पंप के सामने स्थित पृथ्वीराज द्वार से रवाना होकर अग्रसेन सर्किल से अजमेर विद्युत वितरण निगम के कार्यालय के निकट ब्रrापुरी मार्ग से कचहरी रोड होते हुए बिसिट चौराहा, अग्रसेन सर्किल, सूचना केंद्र होते हुए सुबह पृथ्वीराज द्वार से ही पटेल स्टेडियम में प्रवेश करेंगे। सीनियर सिटीजन पाथ का माप 1 किलोमीटर 600 मीटर है।
कंट्रोल व्यवस्था: 
पटेल स्टेडियम में मुख्य कंट्रोल कक्ष होगा जो मैराथन पाथ पर आगरा गेट, नया बाजार, गांधी भवन, क्लॉक टॉवर और बिसिट चौराहा स्थित कंट्रोल प्वाइंट से जुड़ा रहेगा।
चिकित्सा इंतजाम:
पटेल स्टेडियम के अतिरिक्त हर कंट्रोल प्वाइंट तथा अन्य मुख्य स्थानों आगरा गेट, नया बाजार चौपड़, गांधी भवन, क्लॉक टॉवर, बिसिट चौराहे पर प्राइवेट मेडिकल प्रेक्टिशनर्स एसोसिएशन, रेडक्रॉस समिति, मित्तल हॉस्पिटल और आयुर्वेद डॉक्टर्स अपनी टीम के साथ प्राथमिक चिकित्सा के लिए मौजूद रहेंगे। मित्तल हॉस्पिटल, रेडक्रॉस सोसायटी और जेएलएन अस्पताल आदि की एंबुलेंस मैराथन के आगे और पीछे चलेगी और कुछ पाथ पर रहेंगी। सीनियर सिटीजंस के साथ भी एक एंबुलेंस होगी।
ऐसे होगी वाहनों की पार्क  
बसें-आजाद पार्क के सामने से राजहंस वाटिका होकर पुराने लोक सेवा आयोग भवन तक। चार पहिया वाहन- विजय लक्ष्मी पार्क के द्वार से इंडोर स्टेडियम तक, मैंगो मसाला से सूचना केंद्र तक, पुराने लोक सेवा आयोग भवन के सामने, सौभाग क्लब मार्ग, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और राजस्व मंडल मार्ग पर।दुपहिया वाहन- डाक बंगला, जिला परिषद, कलेक्ट्रेट, कार्डियोलॉजी विभाग, महाराजा अग्रसेन, आर्यभट्ट कॉलेज, हस्बैंड मेमोरियल स्कूल परिसरों के अलावा बजरंग पेट्रोल पंप से जिला परिषद, डाक बंगले के सामने से कचहरी रोड होते हुए गुजराती सीनियर सेकंडरी स्कूल तक। साइकिल- सूचना केंद्र के भीतर। यातायात सिपाहियों के साथ मैराथन की टीम और एनसीसी कैडेट पार्किग पर नियंत्रण करेंगे।
error: Content is protected !!