दुर्गावास शिविर में जाति व मूल निवास प्रमाणपत्र ज़ारी

beawer newsब्यावर। ब्यावर उपखण्ड के दुर्गावास पंचायत मुख्यालय पर आयोजित प्रशासन गांवों के संग शिविर दौरान ग्रामीणों को एसडीओ इन्द्रजीतसिंह बीडीओ केसरसिंह रावत, तहसीलदार भंवरलाल कासोटिया के निर्देशन मंे विभिन्न विभागीय टीमों ने राज्यसरकार की विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों से मौके पर लाभान्वित किया । शिविर का जवाजा प्रधान किशन महाराज तथा पंचायत समिति सदस्य भगवान सिंह कडीवाल ने भी अवलोकन किया। प्रधान द्वारा ग्रामीण विकास पंचायतीराज विभाग की ओर से ग्रामीणों को पट्टे तथा दो बेसहारा व्यक्तियों को निराश्रित सम्बल योजना के तहत तात्कालिक सहायता राशि का वितरण किया गया। नियमित टीकाकरण की वज़ह से दुर्गावास के नन्हें-मुन्हें शिशुओं में हेमलता पुत्राी ममता- फतहसिंह को प्रथम स्थान, राजेन्द्र पुत्रा संतोष – कैलाश को द्वितीय तथा अनवर पुत्रा नसीन – सलामुद्दीन को तृतीय स्थान पाने की स्थिति में बीडीओ केसरसिंह रावत ने चिकित्सा विभाग की ओर से नकद पुरूस्कार प्रदान किया तथा ग्रामीणों को नियमित टीकाकरण कराने की सीख दी।
शिविर में मौके पर ही जरूरतमंदों को जाति संबंधी 510, मूलनिवास संबंधी 470, जन्म संबंधी 646 तथा मृत्यु संबंधी 22 प्रमाण पत्रा एवं 101 पट्टे ज़ारी किये गए। पेंशन संबंधी 6 प्रकरण स्वीकृत किये। पांच मामलों का भू रूपान्तरण, 9 बंटवारा तथा 97 नामान्तरणकरण किये गए। सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग द्वारा पालनहार योजना में तीन जरूरतमंदों से आवेदनपत्रा पूर्ण करवाने, रोड़वेज की ओर से 11 परिचय पत्रा, सहकारिता विभाग ने 35 किसान क्रेडिट कार्ड, कृषि विभाग ने सीड ड्रिल पत्रावली तैयारकर कृषकों को कृषि तकनीक संबंधी जानकारी प्रदान की। आयुर्वेद विभागीय टीम द्वारा 143 व्यक्तियों का उपचार किया तथा मेडिकल विभागीय टीम ने 118 किशोरियों की जांचकर उन्हें आयरन गोलियां प्रदान कर, 8 टीकाकरण, 5 ब्लड स्लाईड बनायी , निशक्तजन पानीदेवी व तारूसिंह को निशक्ता प्रमाणपत्रा हाथोंहाथ सुलभ कराकर 195बीमार व्यक्तियों का उपचार किया। पशुपालन विभाग की टीम ने 120 पशुओं का टीकाकरण, 214 पशुओं की डिवर्मिंग, 20 का बधियाकरण कर 55 पशुओं का उपचार देकर पशुपालकों को राहत दी।
ग्रामीणों को षिविरार्थियों को मौकेपर लाभान्वित कराने हेतु सरपंच स्नेहलता पूरे दिने जुटी रही। उन्होंने शिविर प्रभारी अधिकारी को दुर्गावास पंचायत मुख्यालय पर कन्या प्राथमिक विद्यालय खुलवाने, दुर्गावास में नवीन सड़क निर्माण, पंचायत के खेड़ा देवनारायण से रामावास तक, दुर्गावास से मालीपुरा तक तथा धोलादांता से खेजड़ला तक के सड़क निर्माण करवाने हेतु, जल-संग्रहण संबंधी उ0मा0वि0 दुर्गावास, प्रा0वि0 दुर्गावास, पंचायत भवन दुर्गावास में एक वर्ष से अधूरे पड़े टांकें का पूरा निमार्ण , दुर्गावास पंचायत के खेडा देवनारायण स्थित मिनी आंगन बाड़ी सेन्टर को मैन सेन्टर में क्रमोन्नत करवाने का , तथा शिक्षक नेता धन्ना सिंह रावत की परामर्श पर राजकीय उ0प्रा0वि0 खाड़िया खेड़ा का नाम रिकार्ड में राजकीय उ0प्रा0वि0 खेड़ा देवनारायण किये जाने संबंधी प्रार्थना प्रस्तुत किया। शिविर प्रभारी ने संबंधित विभागों को वांछित कार्यवाही हेतु निर्देशित किया।

बेेसहारा का मिला शिविर में सहारा
प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत जवाजा पंचायत समिति के दुर्गावास ग्राम में आयोजित शिविर खेड़ा बाड़िया निवासी वृद्ध उमा / मोटा मेघवाल तथा रामावास निवासी श्रीमती लाली / हीरा चीता के लिए शुभ संदेश लेकर आया। यें बेसहारा होने से अपना जीवन बसर करने में काफी तकलीफे उठाने को विवश थे। जब इन्हेंाने शिविर में उपस्थित होकर शिविर प्रभारी एसडीओ इन्द्रजीतसिंह के समक्ष अपना दुखडा सुनाया तो उन्होंने इसे गंभीरता से लेतेहुए हलके पटवारी व ग्रामसेवक को रिपोर्ट करने की हिदायत दी। शिविर प्रभारी के निर्देशों की तत्परता से पालना कीगई। और हालही राज्यसरकार की ओर से शुरू हुई निराश्रित सम्बल योजना के तहत उक्त उमा एवं श्रीमती लाली को दो-दो हजार रूपये की तात्कालिक सहायता राशि प्रदान करदीगई। जब उक्त लाभार्थियों ने नकद दो-दो हजार रूपये की राशि अपने हाथोंमें थामी तो उनकी आंखें खुशी के अश्रुओं से भर आई और उससे यह भाव झलक रहाथा कि यह शिविर उनकेलिए खुशीलेकरआयाहेै।

error: Content is protected !!