ख्वाजा साहब का 801वां उर्स चांद दिखाई देने पर 10 या 11 मई से

801 VA URS 02 801 VA URS 01अजमेर। प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती का 801वां सालाना उर्स चांद दिखाई देने पर 10 या 11 मई को प्रारम्भ होगा। उर्स में देश व विदेश से लाखों की तादाद में जायरीन भाग लेकर दरगाह की जियारत करते हैं और ख्वाजा साहब की मजार पर अपनी अकीदत की चादर और फूल पेश करते हैं।

जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने कहा है कि ख्वाजा साहब के उर्स में आने वाले सभी जायरीन को हर सुख-सुविधा उपलब्ध कराना प्रशासन की प्राथमिकता है। जायरीन यहाँ की अच्छी व्यवस्थाओं से संन्तुष्ट होकर खुशी-खुशी अपने घर लौटे ऐसा प्रयास सभी विभागों और अजमेर के नागरिकांे का सामुहिक तौर पर होना चाहिए ।
जिला कलक्टर ने कलक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित उर्स मेले की बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों को उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि समयबद्ध तरीके से कार्यों को पूरे कराने होगें जिससे उर्स से पूर्व सभी इंतजाम हो सके और जायरीन इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि आगामी 20 अप्रेल को उर्स की तैयारी की बैठक पुनः आयोजित होगी, तब तक विभाग अपने कार्यों को पूरा करने का प्रयास करें।
उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले जायरीन को प्रमुख तौर पर कायड़ विश्राम स्थली पर ही ठहराया जाएगा जहाँ पर सभी प्रकार के इंतजाम पूरे करने होगें। इस विश्राम स्थली से अजमेर शहर तक जायरीन को लाने ले जाने के लिए निर्धारित दर पर रोडवेज की बसों एवं अन्य वाहनों का पुख्ता इंतजाम कराना होगा, जिससे जायरीन आसानी से दरगाह आ सके और वापस विश्राम स्थली जा सकें। विश्राम स्थली पर पर्याप्त इंतजाम करने की जिम्मेदारी दरगाह कमेटी वे नगर सुधार न्यास की होगी। यहाँ 24 घण्टे पानी की व्यवस्था होगी जिसकी पूरी जिम्मेदारी जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की रहेगी।
गालरिया ने उर्स के दौरान स्वच्छ पीने के पानी और सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर बताई और कहा कि जायरीन को उर्स के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके सूचना पट्ट कायड़ और ट्रांसपोर्ट विश्राम स्थली पर लगाने होेंगे ।
राज्य सभा की सदस्य सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर ने कहा कि ख्वाजा साहब का उर्स पूरी दुनिया में मशहूर हैं और जायरीन पूरी श्रद्धा के साथ इसमें भाग लेने आते हैं। इन्हें सभी प्रकार की अच्छी सुविधा उपलब्ध हो जिससे वे यहाँ की जियारत को यादगार बना सकें। उन्होंने दरगाह के बाहर के पूरे परिसर और मेला क्षेत्र को पूरी तरह साफ सुथरा रखने की आवश्यकता बताते हुए शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने को कहा।
डॉ. प्रभा ठाकुर ने मेले के दौरान सभी के सहयोग से इस प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था करने पर जोर दिया जिससे प्रत्येक जायरीन बिना किसी धक्का-मुक्की के ख्वाजा साहब के आस्ताना शरीफ में माथा टेक सकें। उन्होंने तारागढ़ पर भी बिजली पानी सुरक्षा, सड़क आदि की समुचित व्यवस्था कराने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा। सरवाड़ में भी जायरीन की सुविधा के लिए सभी इंतजाम करने को कहा।
नगर निगम के महापौर कमल बाकोलिया ने कहा कि इस बार उर्स गर्मी के समय आ रहा हैं। उन्होंने जायरीन के ठहरने के पुख्ता इंतजाम और पेयजल की समुचित व्यवस्था करने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि नगर निगम ने दरगाह क्षेत्रा में निजी क्षेत्र में होने वाले सभी निमार्ण कार्याें पर उर्स को देखते हुए रोक लगा दी हैं जिससे व्यवस्थाओं को सही रूप में अंजाम दिया जा सकें। जिनके नक्शें स्वीकृत किए हुए हैं उनका कार्य भी उर्स के बाद कराया जा सकेंगा। उन्होंने विश्राम स्थलीयों पर जायरीन की सुविधा के लिए हिन्दी, अग्रेंजी व उर्दु में सूचना पट्ट लगाने की आवश्यकता बताते हुए विश्राम स्थलियों पर फूड पैकेट की व्यवस्था करने तथा गर्मी को देखते हुए मौसमी बीमारियांें पर अंकुश रखने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता बताई ।
बाकोलिया ने बताया कि अजमेर शहर व मेला क्षेत्र में आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए 100 अतिरिक्त श्रमिक लगाए जा रहें हैं और तत्काल इसके लिए विशेष अभियान प्रारम्भ कर दिया जाएगा।
नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत ने बताया कि बाहर से आने वाले जायरीन को न्यास द्वारा सभी सुविधाएं पूर्व की भांति उपलब्ध कराई जाएगी। गत वर्ष भी न्यास की व्यवस्थाओं को बाहर से आने वाले जायरीन ने सराहा था। पुष्कर रोड विश्राम स्थली में आनासागर का पानी भरा होने से इस बार कायड़ विश्राम स्थली पर जायरीन को ठहराने के विशेष इंतजाम किये जाएगें। न्यास द्वारा दरगाह कमेटी के साथ मिलकर कार्य किया जाएगा। तारागढ़ तक के लिए न्यास द्वारा लाईट लगाई जा रही हैं ।
पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव ने उर्स के दौरान किए जाने वाले सुरक्षा इंतजामों की जानकारी दी और बताया कि दरगाह बाजार व मेला क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस का एक विशेष दस्ता अतिरिक्त कलक्टर शहर व मेला मजिस्टेªट को सपुर्द कर दिया जाएगा जिसमें 20 पुलिसकर्मी व एक अधिकारी होगा। उन्होंने बताया कि उर्स के दौरान लगभग ढाई हजार पुलिसकर्मी और अधिकारी लगाए जाएगें और ऐसी व्यवस्था करने का प्रयास होगे जिससे कि जायरीन को अधिक से अधिक सुविधा मिले उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो।
नगर सुधार न्यास के सचिव के.सी.वर्मा ने बताया कि उर्स के दौरान कयाड़ और टंªासपोर्ट नगर विश्राम स्थली पर जयरीन की सुविधा के लिए सभी इंतजाम किए जाएगेें और जगह-जगह सूचना पट् लगाए जाएगें। विश्राम स्थलियों पर पानी, बिजली, सफाई, टेलीफोन आदि का व्यापक इंतजाम होगा।
नगर निगम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती विनिता श्रीवास्तव ने बताया कि उर्स के दौरान 24 घण्टे सफाई व्यवस्था तीन पारियों में कर्मचारी लगाकर किया जाएगा। जो उर्स की समाप्ति के बाद भी 31 मई तक रहेगीं, उर्स बडे़ कुल के साथ ही 19 या 20 मई को सम्पन्न होगा। आवारा जानवरों व बन्दरों को पकड़ने के लिए भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। सड़क, नाली मरम्मत तथा लाईट लगाने का काम समय पर पूरा किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचन्दानी ने बताया कि उर्स में 9 अस्थाई डिस्पेंसरी लगाई जाएगी जहाँ 24 धण्टे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत डिस्पेंसरी पर आने वाले जायरीन को निःशुल्क दवाए भी दी जाएगी।
अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने कहा कि उर्स के दौरान सरस दूध एवं अन्य उत्पाद 24 घण्टे पर्याप्त मात्रा में मेला क्षेत्र, विश्राम स्थलियों पर उपलब्ध रहेंगे।
बैठक में अंजुमन कमेटी सैयदजादगान के सचिव वाहिद हुसैन, शेख जादगान के सदर शमशाद मोहम्मद चिश्ती, दरगाह तारागढ़ कमेटी के सदर सरवर सिद्दीकी तथा दरगाह दिवान के प्रतिनिधि ने उर्स के दौरान किये जाने वाले इंतजामों की आवश्यकता के बारे में बताया दरगाह कमेटी के प्रतिनिधि ने कमेटी की ओर से दरगाह परिसर और कायड़ विश्राम स्थली पर किये जाने वाले इंतजामों के बारे में पूरी जानकारी दी।
अतिरिक्त कलक्टर शहर जे.के. पुरोहित ने उर्स के दौरान प्रत्येक विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में बताया और अधिकारियों से कहा कि वे तत्काल अपने कार्य प्रारम्भ करें जिससे इस माह के अन्त तक उर्स संबंधी कार्य पूर्ण हो सकें। उन्होंने अधिकारियों से मेला क्षेत्र का भी लगातार निरीक्षण करने को कहा।
बैठक में रेल्वे, रसद, बिजली, पानी, बीएसएनएल सहित सभी विभागों के अधिकारियों ने उनके द्वारा किये जाने वाले इंतजामों के बारे में बताया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. रामदेव सिंह, जिला परिषद के मुुख्य कार्यकारी अधिकारी सी.आर. मीना, अतिरिक्त कलक्टर जुल्फकार मिर्जा बेग सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!