मुख्यमंत्री बी.पी.एल. जीवन रक्षा कोष योजना पर कार्यशाला

b p l parivaar 01 b p l parivaar 02अजमेर। सरकार मुख्यमंत्री बी.पी.एल. जीवन रक्षा कोष योजना में राज्य के बीपीएल, स्टेट बीपीएल, आस्था कार्ड धारक, वृद्धजन विकलांग एवं विधवा पेंशन धारकों, अन्नपूर्णा योजना के वरिष्ठ नागरिकों, कथोड़ी जनजाति, मेहरान दुर्ग दुखांतिका, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को छात्रावासों में रहने वाले छात्रा-छात्राओं सहित विभिन्न गंभीर बीमारियों के गरीब व्यक्तियों के ईलाज के लिए निशुल्क चिकित्सा सुविधा दे रही है। यह जानकारी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी व्यक्तियों तक पहुंचाया जाना जरूरी है।
यह आवश्यकता चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित की जा रही मुख्यमंत्री बीपीएल जीवन रक्षा कोष योजना की जिला परिषद के सभागार में आयोजित कार्यशाला में मंथन के बाद सामने आई ।
जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर कुमार ने कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए योजना के मर्म को समझकर सरकार की मंशा के अनुसार गरीब व्यक्तियों को न केवल मुख्यमंत्री जीवन रक्षा कोष अपितु सरकार की सभी योजनाओं में आगे बढ़कर लाभान्वित करने को कहा।
श्रीनगर पंचायत समिति के प्रधान रामनारायण गुर्जर ने योजना के प्रचार-प्रसार को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को सक्रिय होने की बात कही। दूसरे दशक संस्था के निदेशक प्रिन्स सलीम सहित अन्य सहभागियों ने भी विचार रखे। डीपीएम एस.के. सिंह ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया। जिला शिशु प्रजनन कल्याण अधिकारी डॉ. एस.एस. जोधा ने कार्यशाला की अध्यक्षता की।
महिला बाल विकास समिति की सचिव श्रीमती शगुफ्ता खान, मानव सहायता संस्थान के सीबीएस खंजन, मुबारक अली ने भी विचार रखे। जिला परिषद की सदस्य श्रीमती नाथी देवी, के.जी.जोशी, डॉ. लाल थदानी सहित समस्त उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे। पीसांगन पंचायत समिति की प्रधान श्रीमती कमलेश पोकरणा ने आभार व्यक्त किया।

 

error: Content is protected !!