अकबर के किले में साउण्ड एण्ड लाइट शो का उद्घाटन

MUSIUM 4अजमेर/ पर्यटन, कला-संस्कृति एवं पुरात्तव विभाग के संयुक्त तत्वाधान में अजमेर के अकबर किले में साउण्ड एण्ड लाइट शो का उद्घाटन शुक्रवार, 12 अप्रैल को किया जा रहा है। इस अवसर पर माननीया पर्यटन मंत्री, श्रीमती बीना काक भी उपस्थित होंगी। साउण्ड एण्ड लाइट शो की स्थापना पर्यटन विभाग की केन्द्रीय प्रवर्तित योजना “अजमेर-पुष्कर का विकास संबंधी वर्ष 2008-09 में स्वीकृत मेगा टूरिस्ट डेस्टीनेशन योजना” में राशि रु॰ 180 लाख की लागत से की गई है।
साउण्ड एण्ड लाइट शो का उद्घाटन सायं 6.30 बजे पर्यटन मंत्री माननीय श्रीमती बीना काक करेगी। उद्घाटन के अवसर पर अन्य माननीय अतिथिगण भी होगें। शो की अवधि लगभग 45 मिनट की होगी जिसे अभी हिन्दी में प्रारम्भ किया जा रहा है।
sonu nigamचूँकि साउण्ड एण्ड लाइट शो की बैठक क्षमता 150 व्यक्तियों की ही है, अतः आमजन के लिये यह साउण्ड एण्ड लाइट शो 13 अप्रेल से 19 अप्रेल तक प्रतिदिन सांय 7.30 बजे निःशुल्क आयोजित किया जायेगा।
इसके बाद रात्री 8 बजे से प्रसिद्ध गायक सोनू निगम द्वारा अजमेर के पटेल स्टेडियम में संगीतमय प्रस्तुति दी जाएगी। इस प्रस्तुति का विशेष आकर्षण होगा गरीब नवाज को समर्पित एक मनमोहक गीत, जो कि प्रसिद्ध संगीतकार प्रसून जोशी द्वारा रचित है।
साउण्ड एण्ड लाइट शो में ध्वनि व प्रकाश् के माध्यम से अजमेर के गौरवशाली इतिहास के पन्नों का सजीव चित्रण किया जाएगा। शो में चौहानों की तलवार की खनक, मुगलों का युद्ध कौशल व कला प्रेम हैं तथा तीर्थराज पुष्कर के ब्रह्मस़्त्रोत की गूंज और गरीब ख्वाजा साहब का रूहानी पैगाम भी होगा। राज्य सरकार द्वारा राज्य के पर्यटन स्थलों पर अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने व सांयकाल पर्यटकों के लिए मंनोरंजन एवं राज्य की विरासत/इतिहास/संस्कृति की जानकारी अच्छी प्रकार से देने के उद्ेश्य से साउण्ड एण्ड लाइट शो (ध्वनी एवं प्रकाश) व्यवस्था स्थापित करने की कड़ी में अजमेर में भी ध्वनि एवं प्रकाश शो प्रारम्भ किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि जयपुर के आमेर किला एवं जंतर मंतर, चित्तोड़गढ और कुम्भलगढ़ के किले में भी साउण्ड एण्ड लाइट शो आयोजित किये जा रहे हैं।

error: Content is protected !!