नसीम अख्तर इंसाफ ने राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का उद्घाटन किया

nasim अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने ग्राम पंचायत दौराई, हटूंडी, मायापुर, सोमलपुर, गनाहेड़ा और कड़ेल में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का उद्घाटन किया और ग्रामीणों की समस्याओं को सुना।

सामाजिक सुरक्षा विशेष पेंशन महाभियान का लाभ लेने का आव्हान
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा गांव के बी.पी.एल., असहाय, वृद्घ महिला व पुरूषों एवं विशेष योग्यजन के लिए 20 अप्रेल से शुरू होने वाले सामाजिक सुरक्षा विशेष पेंशन महाभियान में आयोजित होने वाले शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में मौजूद रह कर लाभ लेने का आव्हान किया।
उन्होंने ग्रामीणों से मिलजुल कर उनके गांव में रहने वाले गरीब और वृद्घजन, विधवाओं को महाभियान का लाभ दिलाने के लिए सहयोग करने और उनके प्रति नैतिक जिम्मेदारी समझने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि वृद्घजन, विधवाओं और विशेष योग्यजन को अधिक से अधिक सहायता मिले, इसके लिए मुख्यमंत्री ने पेंशन योजनाओं में बदलाव किया है, जिससे अधिक से अधिक व्यक्तियों को लाभ मिल सके।
श्रीमती इंसाफ ने बताया कि विगत चार वर्षों में प्रत्येक ग्राम पंचायत और गांवों में उल्लेखनीय विकास कार्यों हुए और गरीब काश्तकार को खुशहाल बनाने की पूरी-पूरी कौशिश की गई है।
सोमलपुर में पानी की टंकी का शिलान्यास
शिक्षा राज्य मंत्री ने ग्राम सोमलपुर में बीसलपुर का पानी उपलब्ध कराने के लिए 72 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली पानी की टंकी का शिलान्यास और पाइप लाईन के कार्य का शुभारम्भ किया।
उन्होंने सोमलपुर में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए ईदगाह के पास पानी की टंकी बनाने के लिए विधायक कोष से डेढ़ लाख रूपये देने, सड़कों के डामरीकरण और सार्वजनिक समारोह स्थल के प्रस्ताव बनाने के निर्देश मौके पर मौजूद विकास अधिकारी सम्पतराज गोदारा को दिये। उन्होंने बताया कि सोमलपुर क्षेत्र में सड़कों के निर्माण पर लगभग साढ़े तीन करोड़ व्यय किये गये हंै। इससे गांव की मुख्य सड़कों की हालत सुधरी है।
पीसांगन पंचायत समिति की प्रधान श्रीमती कमलेश पोकरणा ने सोमलपुर में ठण्डे पानी की प्याऊ लगाने के लिए घोषणा की और खेल मैदान के प्रस्ताव तैयार करने पर जोर दिया।
हाजी इंसाफ अली ने सोमलपुर के स्कूल के क्रमोन्नयन, बालिका स्कूल के खुलने आदि पर प्रशंसा व्यक्त की और बताया कि शोकला माता मन्दिर सड़क की स्वीकृति मिल गई है। राजस्व ग्रामों के लिए प्रस्ताव भेजे गये हंै।
सरपंच श्रीमती कूकी देवी ने सभी का स्वागत किया। इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य मीरा बानो, वार्ड पंच श्रीमती आमना, खान बहादुर, नजीर, हाकम और कासिम सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

error: Content is protected !!