सरकार से आमजन की अपेक्षाएं पूर्ण हुई हैं-पायलट

PRO21.4.13p2अजमेर। केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री सचिन पायलट ने कहा कि सरकार ने विगत साढ़े चार वर्षों में आमजन की अपेक्षाओं को पूरा करने, उनके अधिकारों की रक्षा और गरीब काश्तकार की खुशहाली के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाकर सभी वर्ग के लोगों को जोडऩे का काम किया है। योजनाओं में प्राप्त उपलब्धियां इसका प्रमाण हंै कि आमजन की अपेक्षाएं पूरी हुई हंै और घोषणाओं के क्रियान्वयन में सरकार खरी उतरी है और गांव- गांव, ढाणी-ढाणी में बसने वाले लोगों में सरकार के प्रति विश्वास जागृत हुआ हैै।
केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री आज अजमेर जिले की श्रीनगर पंचायत समिति के ग्राम मावसिया में बैरवा समाज द्वारा बाबा रामदेव की मूर्ति की स्थापना के अवसर पर आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार के पास जो धन है व जनता का है, सरकार गांव के विकास के लिए जो पैसा भेजती है उसका सदुपयोग हो इसे देखने की जिम्मेदारी आप सभी गांववासियों की भी है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की सरकार के पारदर्शी, जवाबदेह और संवेदनशील प्रशासन की तारीफ करते हुए कहा कि, उन्होंने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में मुख्यमंत्री निशुल्क दवा व जांच तथा जननी शिशु सुरक्षा योजना का राज्य में संचालन कर गरीब व्यक्तियों और महिलाओं को जो राहत दी है उससे केन्द्र भी प्रभावित है। ये योजनाएं सभी के लिए लागू हुई और सरकार ने जन जन का दुख: दर्द समझा। उन्होंने कहा कि विगत साढ़े चार साल में देश व समाज का कोई भी तबका लाभों से वंचित नहीं रहा है और इसके लिए करोड़ो रूपया खर्च हुआ है।
डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम, आधार कार्ड योजना देश में क्रांतिकारी परिवर्तन लायेगी
PRO21.4.13p3सचिन पायलट ने देश के प्रत्येक ग्रामवासी का आव्हान किया कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम और आधार कार्ड योजना के महत्व को समझें। सूचना एवं प्रौद्योगिकी प्रबन्धन से ग्रामीणों को योजनाओं में मिलने वाली राशि अब सीधे उनके खाते में जमा हो सकेगी। उन्हें कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पडेंग़े। आधार कार्ड से देश के प्रत्येक नागरिक की पहचान बनेगी। इसे समझने की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा सरकार द्वारा हाल ही में शुरू किया गया विशेष पेंशन महाभियान आम ग्रामीण व शहरी गरीब व असहाय व्यक्ति को हमेशा के लिए पेंशन लाभ देने वाला है।
केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री ने ग्राम पंचायत मावसिया में विकास कार्यों के लिए 10 लाख रूपये सांसद कोष से देने की घोषणा की और समारोह में भारी संख्या में ग्रामीणों की मौजूदगी के प्रति खुशी व्यक्त की और आभार व्यक्त किया।
सरकार हर दुख: दर्द में जन-जन के साथ है
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अशोक बैरवा ने अध्यक्षता करते हुए समारोह में आये भारी संख्या में लोगों के स्नेह और अपनेपन के प्रति गद्गद् आभार प्रकट किया। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की सरकार को आमजन की सरकार कहा, सरकार हर दुख: दर्द में जनजन के साथ है। बैरवा ने सरकार द्वारा हाल ही में आर्थिक पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों के कल्याण के लिए 200 करोड़ रूपये के पैकेज की घोषणा को सभी वर्गों के व्यक्ति को लाभ देने वाला पारदर्शी घोषणा कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री ग्रामीण बी.पी.एल.आवास योजना, निशुल्क दवा व जांच योजना को आमजन में खुशहाली लाने वाला बताया और सरकार की मंशा को स्पष्ट करते हुए कहा कि काश्तकार का बेटा बड़ा आदमी बने, गरीब परिवार में दो वक्त का चूल्हा जले, बच्चे खुश रहें। उन्होंने सरकार की अनुप्रीति, छात्रवृति एवं अन्य विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि सरकार जिम्मेदारी से योजनाएं संचालित कर रही है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने आम गरीब ग्रामीण काश्तकार को इतना समीप से जोड़ा है कि राजस्थान की योजनाओं का संदेश देश विदेश तक पहुंचा है और सामाजिक समरसता कायम हुई है। निशुल्क स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन में तो देश और विदेशों में भी राजस्थान का नाम हो गया है।
उन्होंने बताया कि शुभलक्ष्मी योजना में बेटी के जन्म लेने पर सरकार 2100 रूपये, एक वर्ष की होने पर सभी टीकाकरण स्वास्थ्य सेवाएं निधारित अवधि में लेने पर 2100 रूपये, तत्पश्चात पढऩे के लिए 2100 रूपये सरकार देगी।
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने श्री पायलट को अजमेर जिले में विकास के नये आयाम स्थापित करने वाला व्यक्तिव कहा। उनकी गांव-गांव, ढाणी-ढाणी जाकर लोगों की समस्याएं सुनने और समाधान करनेकी भावना से जनप्रतिनिधियों को प्ररेणा लेने की बात भी कही। उन्होंने मुख्यमंत्री बी.पी.एल. अन्न योजना में एक रूपये किलो गेहूं उपलब्ध कराने की व्यवस्था को सराहनीय कहा। सरकार ने आम आदमी की भलाई के लिए तो काम किये ही हंै, लेकिन दलितों के उत्थान के लिए तो और भी अधिक आगे रही है।
नसीराबाद के विधायक महेन्द्र सिंह गुर्जर ने सरकार का सहयोग कर हाथ मजबूत करने का आव्हान किया और भविष्य में भी विकास की प्रक्रिया को इसी प्रकार अनवरत बनाये रखने के लिए कहा।
श्रीनगर पंचायत समिति के प्रधान श्री रामनारायण गुर्जर ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए बैरवा समाज द्वारा आयोजित समारोह की प्रशंसा की और गांव के विकास में सहयोग करने का संकल्प दिलाया।
समारोह में महापौर कमल बाकोलिया, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत, महेन्द्र सिंह रलावता, श्रीमती सीमा चौधरी, पूर्व विधायक बी.एल. सिंगारिया व हाजी कयूम खान, पूर्व जिला परिषद सदस्य कुन्दन सिंह रावत व राकेश पारीक, विजय नागौरा, इंसाफ अली, विजय पाराशर सहित हजारों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
पायलट व बैरवा एवं अन्य अतिथियों का गांव पहुंचने पर साफा पहना व पुष्प वर्षा कर भव्य अभिनन्दन किया गया। प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की पूजा अर्चना में भाग लिया। सरपंच श्रीमती रमती देवी ने सभी का आभार व्यक्त किया। संचालन हीरालाल गुर्जर एवं रमेश बैरवा ने किया।
राजकीय माध्यमिक विद्यालय सनोद में अभिनन्दन
केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री सचिन पायलट एवं सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री अशोक बैरवा का सनोद पहुंचने पर राजकीय माध्यमिक विद्यालय में आयोजित समारोह में ग्रामवासियों ने साफा पहना और टीका कर अभिनन्दन किया। पायलट ने गांववासियों से सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से जुडऩे, अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने, सरकार द्वारा आमजन के लिए किये जा रहे कार्यों में सहयोग करने का आव्हान किया। पायलट ने गांव में सी.सी.रोड बनाने के लिए सांसद कोष से 5 लाख रूपये देने की घोषणा की और विकास के प्रति सामूहिक सोच विकसित करने की बात कही।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अशोक बैरवा ने कहा कि सरकार आमजन काश्तकार के लिए अनेक योजनाएं लेकर कार्य कर रही है। योजनाओं का लाभ लें, खुशहाल बनें और सरकार की मंशा पूरी करें। शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने केन्द्रीय मंत्री श्री पायलट और मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के प्रति आभार व्यक्त किया। विधायक महेन्द्र सिंह गुर्जर, प्रधान रामनारायण गुर्जर ने भी विचार रखे। सरपंच श्योदान चौधरी ने सभी का स्वागत किया।

error: Content is protected !!