नहीं चेता प्रशासन तो संकट उत्पन्न हो सकता है-देवनानी

devnaniअजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने नगर निगम व जिला प्रशासन को चेताया है कि शहर के प्रमुख नालों की ठीक ढंग से सफाई कराने तथा पुष्कर रोड़ स्थित विश्रामस्थली व बांडी नदी में भरे पानी के सम्बंध में शीघ्र उचित निर्णय लेकर कार्यवाही प्रारम्भ नहीं की गयी तो आगामी दिनों में होने वाली बारिश से शहर पर संकट उत्पन्न हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि गत वर्ष हुई बारिश के कारण आज तक बांडी नदी लबालब भरी है जिसमें से आनासागर में जाने वाला पानी खाली नहीं हो पा रहा है तथा आनासागर झील की भी हालत यह है कि एक इंच भी पानी ग्रहण करने की स्थिति में नहीं है। पुष्कर रोड़ स्थित विश्राम स्थली गत वर्ष की बारिश से आनासागर में आए पानी से आज तक भी खाली नहीं हुई है साथ ही आनासागर सरक्यूलर रोड़ की तरफ भी झील का पानी सड़क को छू रहा है। ऐसे में एक बारिश से ही वैशालीनग, सागर विहार, वनविहार, मोतीविहार, दयानन्द कॉलोनी, हरिभाउ उपाध्याय नगर, बी.के. कौल नगर एवं झील के किनारे बसी अन्य कॉलोनियों में भारी तबाही मच सकती है। देवनानी ने कहा कि इनके अतिरिक्त शहर के प्रमुख नालों की गत वर्ष समय पर समुचित सफाई नहीं होने से निचली बस्तियों में बारिश के पानी ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया था। उन्होंने कहा कि शहर के जिन क्षेत्रों से निकलकर आने वाला पानी आनासागर में मिलता है उन क्षेत्रों के हालात भी विकट हो जाऐंगे।
देवनानी ने कहा कि शहर का आम आदमी भी इस विषय को लेकर गंभीर चिंता में है लेकिन जिम्मैदार एजेन्सियों के अधिकारी और सदर पूर्ण संवेदनहीनता के साथ इस ओर से आंख मूंदे बैठे है।
उन्होंने कहा कि नालों की समुचित सफाई के साथ-साथ शहर की सुरक्षा के लिए यह अत्यन्त आवश्यक है कि आनासागर के पानी की समय रहते निकासी करायी जाऐ तथा इस काम के लिए आवश्यक है कि पानी निकासी की व्यवस्था को पहले दुरूस्त किया जाऐ। देवनानी ने कहा कि यह प्रशासन की गम्भीर लापहवाही का द्योतक है कि एक वर्ष हो चुका है परन्तु आनासागर झील के चेनल गैट की सुध तक नहीं ली गयी। उन्होंने इस सम्बंध में तत्काल आवश्यक कदम उठाने की मांग की है जिससे अजमेर को गत वर्ष जयपुर जैसी तबाही से बचाया जा सके।

error: Content is protected !!