कलक्टर ने जनसुनवाई में ही मूक बधिर भाईयों को पेंशन स्वीकृत करवाई

अजमेर। अपने भाग्य से लड़ रहे दो गरीब मूक बधिर भाई के जीवन यापन के लिए सरकार ने हाथ थामा और आज जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने अजमेर जिले के मसूदा ग्राम निवासी मूक बधिर भाई रामधन व रमेश की कलेक्ट्रेट में की गई जनसुनवाई के दौरान पेंशन स्वीकृत करवाई और इनको अपने पांव पर खड़ा करने के लिए अन्य योजनाओं में लाभ देने का भी विश्वास दिलाया।
मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत के 12 मई के अजमेर जिले के दौरे के दौरान मसूदा में आयोजित जन सभा के पश्चात सांवरलाल माली ने एक प्रार्थना पत्रा देकर अपने दो मूक बधिर लड़कों के जीवन यापन के लिए संसाधन उपलब्ध कराने के लिए का अनुरोध किया और बताया की आर्थिक संकट के कारण वे इनका जीवन बसर करने में असमर्थता महसूस कर रहे हैं। मुख्यमंत्राी श्री गहलोत ने अपने 11 से 13 मई के अजमेर जिले के दौरे में प्राप्त आम लोगों के अभाव अभियोग व जनसुनवाई में दिये गये प्रार्थना पत्रों को जिला कलक्टर अजमेर को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने कलेक्ट्रेट में निर्धारित प्रत्येक शुक्रवार की जनसुनवाई के दौरान उन सभी व्यक्तियों को सूचना देकर बुलाया जिसमें मसूदा निवासी सांवरलाल माली ने बताया कि उसके चार पुत्रों में से दो बड़े पुत्रा 23 वर्षीय रामधन व 21 वर्षीय रमेश जन्म से ही न बोल सकते हैं न सुन सकते हैं। अपनी आर्थिक स्थिति के अनुरूप चिकित्सा भी कराई लेकिन सार्थक परिणाम नहीं निकले। इन दोनांे लडकों ने वैशाली नगर, अजमेर स्थित मूक बधिर स्कूल से पांचवी व छठी कक्षा तक शिक्षा अर्जित की परन्तु आर्थिक विषमता के कारण वे आगे अध्ययन नही करा सकें और इन दोनों लडकों का भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा है।
जिला कलक्टर गालरिया ने जन सुनवाई के दौरान ही जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी  सी.आर.मीना से चर्चा कर मसूदा विकास अधिकारी को तत्काल इनकी विकलांग पेंशन स्वीकृत करने को कहा। श्री मीना ने विकास अधिकारी मसूदा को निर्देश दिये और पेंशन महाअभियान शिविर में प्राप्त हुए रामधन व रमेश के आवेदन पत्रा को तत्काल स्वीकृत करने को कहा। जिला कलक्टर के निर्देश के फलस्वरूप मूक बधिर दोनों भाई रामधन व रमेश की पेंशन तत्काल ही स्वीकृत कर दी गई और कलक्टर ने बताया कि शीघ्र ही उन्हें पेंशन पे आर्डर (पी.पी.ओ.) घर बैठे मिल जायेंगा।
इतना ही नही जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में अपने पिता के साथ मौजूद दोनों भाईयों की स्थिति को देखते हुए मानवीय दृष्टिकोण अपनाया और उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विजय लक्ष्मी को निर्देश दिये कि विकलांगों के लिए राज्य सरकार द्वारा बनायी गई “विश्वास“ योजना में इनके आवेदन भरवाकर कोई रोजगार खोलने के लिए ऋण स्वीकृत करायें जिसमें 30 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। जनसुनवाई के दौरान ही उन्हें विश्वास योजना का प्रार्थना पत्रा भी उपलब्ध कराया गया।
मुख्यमंत्राी  अशोक गहलोत द्वारा प्रारम्भ की गई पेंशन महाअभियान योजना में जिला कलक्टर द्वारा तत्काल पेंशन स्वीकृत होने पर सांवरलाल की आंखें नम सी हो गई जिसे रामधन और रमेश भी चुपचाप खड़े देख रहे थे। सांवरलाल ने मुख्यमंत्राी श्री गहलोत व श्री गालरिया को धन्यवाद दिया और साथ ही यह भी अनुरोध किया कि इन दोनों लड़कों को किसी प्रकार का रोजगार उपलब्ध हो जाये तो इनकी शादी भी हो सकती है और इनका जीवन भी बसर हो सकता है।
सांवरलाल माली मसूदा में ही मजदूरी करते हैं। इनके दो और पुत्रा हैं कमलेश व दिनेश जो मसूदा स्कूल में कक्षा दस में पढ़ रहे हैं। ये दोनों सामान्य बालक हैं।

वृद्ध माता पिता को सहारा नही देने व न ही सेवा करने वाले बेटे के वांरट जारी कराये
जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जनसुनवाई के दौरान वृद्ध माता-पिता की सेवा नही करने और नही सहारा देने वाले एक बेटे के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए गैर जमानती वांरट जारी करवाये ।
किशनगढ़ के छीपों का मौहल्ला निवासी 70 वर्षीय भंवरलाल सोनी आज अपनी पत्नी के साथ कलेक्ट्रेट की जनसुनवाई में मौजूद हुए और उन्होंने प्रार्थना पत्रा देकर बताया कि मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत द्वारा बनाये गयेे भरण-पोषण एक्ट के तहत उन्होंने किशनगढ़ उपखण्ड अधिकारी को अपने बेटे पुखराज सोनी द्वारा सेवा नही करने, मारपीट कर घर से निकालने के लिए कार्यवाही करने का अनुरोध किया था। जिस पर पुखराज सोनी को नोटिस भी जारी हुआ। उसकी अपील को उपखण्ड अधिकारी ने निरस्त कर मां-बाप को 2500 रूपये महीने की आर्थिक सहायता देने के आदेश दिये परन्तु उसके बेटे द्वारा किसी भी प्रकार की सहायता और सहारा देने के बजाय आये दिन उनसे बदसलूकी करता है। दोनों बुर्जुग पति-पत्नि के जनसुनवाई में आंखों में आसू आ जाने तथा भंवरलाल सोनी द्वारा अपना साफा जमीन पर रखकर प्रशासन से सहायता करने के अनुरोध को जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने गंभीरता से लिया और दूरभाष पर ही उपखण्ड अधिकारी किशनगढ़ श्री कृष्णावतार त्रिवेदी को मदनगंज निवासी पुखराज सोनी के गैर जमानती वांरट जारी कर तलब करने के निर्देश दिये और कहा कि आर्थिक सहायता देने के पूर्व के आदेश की पुख्ता पालना करायें। जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में ही मौजूद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री नरेन्द्र सिंह से कहा कि एस.डी.ओ. किशनगढ़ द्वारा जारी किये गये गैर जमानती वांरट को पुलिस के द्वारा आज ही तामील करायें। उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ से कहा कि वे संबंधित व्यक्ति पुलिस और उपखण्ड अधिकारी किशनगढ़ से चर्चा कर दोनों बुर्जुगों को तत्काल सहायता दिलवायें।
जिला कलक्टर ने मसूदा निवासी जगदीश हरीजन व उसकी पत्नी जो सरकारी कार्यालयों में अंशकालीन के रूप में सफाई करने का कार्य कर रही है के प्रार्थना पत्रा पर उपखण्ड अधिकारी मसूदा को दूरभाष पर निर्देश दिये की वे वित्त विभाग के नये आदेश के तहत उसके मौजूदा मानदेय में वृद्धि कर भुगतान कराये।
जिला कलक्टर ने इसी प्रकार नेडलियां ग्राम में खेती की जमीन 13 अप्रेल 2012 को खरीद कर अपने नाम पंजीयन कराने वाली सुनीता चौधरी के प्रार्थना पत्रा को भी गंभीरता से लिया जिसमें उन्होंने उल्लेख किया कि लगातार प्रयास करने व सभी कागजात उपलब्ध कराने के बावजूद उसका नामान्तकरण नहीं खोला जा रहा है। श्री गालरिया ने दूरभाष पर ही अजमेर तहसीलदार को निर्देश दिये कि वे सोमवार तक इनका नामान्तरण खोलकर अतिरिक्त कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ को सूचित करें।

 

जन सुनवाई में 215 प्रकरणों की सुनवाई
जिला कलक्टर द्वारा आज सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में की गई जनसुनवाई के दौरान 215 प्रकरणों को सुनवाई के लिए नोटिस भेजकर बुलवाया देर सायंकाल तक चल रही जनसुनवाई में 100 से अधिक व्यक्तियों ने स्वयं उपस्थित होकर मुख्यमंत्राी को दिये गये प्रार्थना पत्रा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

error: Content is protected !!