हिन्दू रक्षा समिति का 26 से केकड़ी बंद का आव्हान

24-07-13 - 324-07-13-पीयूष राठी- केकड़ी। हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं पर नगरपालिका केकड़ी के अधिशाषी अधिकारी व स्वास्थ्य निरीक्षक द्वारा दर्ज करवाये गये मुकदमें वापस नहीं लेने के विरोध में शहर के घण्टाघर पर पिछले 31 दिनों से चल रहा धरना बुधवार को भी जारी रहा।
31 दिनों के धरने के दौरान किसी भी प्रशासनिक अधिकारी द्वारा धरना स्थल पर जाकर वार्ता नहीं करने से खफा हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को कड़ा रूख अपनाते हुए 25 जुलाई तक किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं करने पर 26 जुलाई से केकड़ी बंद का आव्हान किया हैं।
गौरतलब हैं कि हिन्दूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं पर दर्ज करवाये गये मुकदमें वापस लेने व दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने की मांग को लेकर हिन्दू रक्षा समिति के आव्हान पर पूर्व में भी केकड़ी शहर बंद रहा था,मगर मांगे ना माने जाने पर कार्यकर्ताओं ने अनिश्चितकालीन धरना प्रारंभ कर दिया था। गौरतलब हैं कि पिछले दिनों शहर के छोटे तालाब की भूमि को लेकर चल रहे विवाद के चलते हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने नगरपालिका चेयरमेन रतन लाल नायक का घेराव कर उन्हे खरी खोटी सुनाई थी जिस पर पालिकाध्यक्ष ने अधिशाषी अधिकारी शेर सिंह को जवाब तलब किया था। इसके बाद ही उसी दिन देर रात अधिशाषी अधिकारी द्वारा हिन्दूवादी संगठनों के 5 कार्यकर्ताओं के विरूद्ध राजकार्य में बाधा सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज करवा दिया था जिसके बाद से ही हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं में रोष व्याप्त हैं।
वहीं दूसरी ओर इस मामले को लेकर बुधवार को अतिरिक्त जिला कलैक्टर अजमेर गजेन्द्र सिंह भी केकड़ी पहुंचे। सिंह ने यहां उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा,एडिशनल एसपी लक्ष्मण दास स्वामी तथा पुलिस उपाधीक्षक हरीमोहन शर्मा से पूरे मामले की जानकारी ली। इसके बाद सिंह ने पत्रकारों से बात की तथा प्रशासन का पक्ष रखते हुए बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कई बार धरना दे रहे हिन्दू रक्षा समिति के पदाधिकारियों को वार्ता के लिये बुलाया गया परन्तु वे वार्ता के लिये नहीं आये साथ ही सिंह ने बताया कि जिन मांगों को लेकर हिन्दू रक्षा समिति के कार्यकर्ता धरना दे रहे हैं वे सभी प्रशासनिक स्तर पर पूरी की जा चुकी हैं अब जो मांगे न्यायालय में विचाराधीन हैं उन पर तो न्यायालय द्वारा की निर्णय लिया जा सकेगा। साथ ही उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा ने भी एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि अधिशाषी अधिकारी द्वारा जो एफआईआर दर्ज करवायी गई थी उसमें पुलिस ने बाद अनुसंधान एफआर न्यायालय में प्रस्तुत की दी गई हैं । समिति की खसरा नंबर 3221 में से पत्थर उठाने की मांग को लेकर उपखण्ड अधिकारी ने प्रेस विज्ञप्ति में लिखा हैं कि उक्त भूमि पर राजस्व मण्डल अजमेर का स्थगन आदेश होने से अब किसी प्रकार की कार्यवाही की जाना प्रशासनिक स्तर पर अपेक्षित नहीं हैं। साथ ही मीणा ने हिन्दू रक्षा समिति से धरना समाप्त करने व केकड़ी के आमजन से नगर में शांति बनाये रखने की अपील भी विज्ञप्ति में की हैं।

error: Content is protected !!