सार्वजनिक रोजा इफ्तार पार्टी आयोजित करने से परहेज करने की अपील

dargaah deevan 4अजमेर। सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के वंशज एवं सज्जादनशीन मुस्लिम धर्म प्रमुख दरगाह दीवान सैय्यद जैनुल आबेदीन अली खान ने उत्तराखण्ड के केदारनाथ में आई प्राकृतिक आपदा से हुई जनहानी के मद्देनजर सियासी और गैरसियासी जमाअतों से सार्वजनिक रोजा इफ्तार पार्टीे आयोजित करने से परहेज करने की अपील की है।
मुस्लिम धर्म प्रमुख सैय्यद जैनुल आबेदीन अली खान ने शनिवार को जारी एक ब्यान में कहा कि सार्वजनिक तौर पर सियासी और गैरसियासी दलों द्वारा रमजान के पवित्र माह में रोजा इफ्तार कार्यक्रम आयोजित किऐ जाते रहे है जिसमें लाखों रूपयों का खर्च होता है। केदारनाथ में हुई प्राकृतिक आपदा देश अब तक हुई आपदाओं में सबसे बड़ा हादसा है जिसमें अनगिनत श्रद्धालुओं की मौत हुई है ऐसे में बड़ी बड़ी इफ्तार पार्टीयों के आयोजनो से परहेज किया जाना चाहिऐ ओर इन इफ्तार पार्टियों में आने वाले खर्च को आपदा पीडि़त कोष में जमा करवाया जाना चाहिऐ जिसेसे पीडि़तों की मदद हो। उन्होने कहा कि यही इन्सानियत का तकाजा है और इस्लाम धर्म का मानव सेवा का पैगाम।
धर्म प्रमुख ने देश की सभी राज्य सरकारों, केन्द्र सरकार और राजनीतिक दलों व गैर राजनीतिकदलों द्वारा आयोजित आधिकारिक रोजा इफ्तार कार्यक्रमों को यथा संभव स्थगित करने की अपील करते कहा कि आपदा पीडि़तों को सच्ची श्रद्धांजलि यही है कि हम इस तरह के सार्वजनिक आयोजनों से परहेज करें और ज्यादा से ज्यादा पीडि़तों की मदद में सहयोग करें क्योकि जिस प्रकार रोजा इफ्तार करवाना एक पुण्य का काम है उसी तरह देश में आई इस प्रकार की हृदय विदारक घटनाओं पर के पीडि़तों की मदद भी किसी बड़े पुण्य से कम नहीं है।
उन्होने कहा कि पूर्व में देश के तत्कालीन राष्टपति अबुल कलाम द्वारा देश मे आई आपदा को दृष्टिगत रखते हुऐ रोजा इफतार कार्यक्रम स्थगित कर रोजा इफ्तार में आने वाले खर्च को पीडि़तों की मदद के लिऐ भेज कर एक मिसाल पेश की थी इस लिये देश की सभी राज्य सरकारों, केन्द्र सरकार और राजनीतिक दलों व गैर राजनीतिकदलों को उनका अनुसरण करना चाहिऐ।
उन्होने राजस्थान सरकार से विशेष अपील करते हुऐ कहा कि इस प्राकृतिक आपदा में राज्य के 500 से से भी अधिक लोगों की मौत हुई है ऐसे में राज्य में रोजा इफ्तार पार्टी यथा संभव स्थगित की जाकर मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की जानी चाहिऐ।

error: Content is protected !!