दाहरसेन स्मारक राष्ट्रभक्ति के लिए एक प्रेरणादायी केन्द्र है

baअजमेर। महाराजा द्ाहरसेन का स्मारक न सिर्फ स्मारक है, बल्कि राष्ट्र में राष्ट्र भक्ति के लिए एक प्रेरणादायी केन्द्र है। राष्ट्र रक्षा में बलिदान हुये सिन्धुपति महाराजा द्ाहरसेन के परिवार से युवा पीढी को प्रेरणा मिलती है। उक्त विचार महाराजा द्ाहरसेन जयन्ती के अवसर पर महाराजा द्ाहरसेन स्मारक पर आयोजित जयन्ती कार्यक्रम में बीकानेर से आये श्री आसूदान ने कहे। बाडमेर से आये श्री तेजदान ने कहा कि महाराजा दाहरसेन हमारे सिन्धी बोली को एक करने में कारगर सिद्ध हो सकते है। इस अवसर पर पूर्व सांसद श्री ओंकार सिंह लखावत ने स्मारक बनाने का उद्धेश्य बताते हुये निरन्तर राष्ट्रभक्ति के भाव बढाने के साथ सिन्ध के गौरवमयी इतिहास से रूबरू होने का भी केन्द्र बताया।
कार्यक्रम समन्वयक मोहन तुलस्यिाणी ने बताया कि देश भक्ति पर आधारित संास्कृतिक कार्यक्रम सप्तक संस्था व प्रथम संस्था द्वारा  प्रस्तुत  किया गया जिसमें श्री ललित शर्मा, गोप मीराणी, जगदीश चावला, होतचन्द मोरयाणी, मुकुल नायक, ऐ.वी. पाण्डे व देवीदास दीवाना ने प्रस्तुति दी। कु.निमिता त्यागी ने वन्दे मातर्म पर न्त्य प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम में शहीद अविनाश महेश्वरी विद्यालय, आदर्श विद्या निकेतन एवं महेश्वरी पब्लिक स्कूल में दो वर्गों में आयोजित रंग भरो प्रतियोगिता के विजेताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में हिंगलाज माता पूजा अर्चना के साथ महापुरूषों की मूर्तियों पर पुष्पहार कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम में महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने सभी का स्वागत व  कवंलप्रकाश किशनानी ने आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन श्री रमेश सोनी व आभा भारद्वाज ने किया।
कार्यक्रम में भारतीय सिन्धु सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नवलराय बच्चाणी, राजस्थान सिन्धी अकादमी के सदस्य भगवान आसवाणी (बाडमेर) राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यवाह श्री हनुमानसिंह, श्री सजंय शर्मा, श्री निरंजन शर्मा, पार्षद खेमचन्द नारवाणी, तुलसी सोनी, महेश टेकंचदाणी, भगवान कलवाणी, प्रकाश जेठरा, वेदप्रकाश जोशी, प्रदीप हीरानंदाणी, राजेन्द्र लालवाणी सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।
कार्यक्रम अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम के साथ पर्यटन विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया।
error: Content is protected !!