कोई भी युवा मतदाता सूची में नाम से वंचित ना रहें

vaibhav galariya 3अजमेर। जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने जिले के सभी कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने यहां अध्ययनरत् पात्र विद्यार्थियों का मतदाता सूची में नाम जुड़वाएं। जिन विद्यार्थियों के नाम जुड़ गए हैं, उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। कॉलेज एवं जिला स्तरीय स्वीप कमेटी से जुड़ी संस्थाएं अपने-अपने स्तर पर मतदाता जागरूकता का काम तुरन्त शुरू कर दें।
जिला कलक्टर श्री गालरिया सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में स्वीप कमेटी की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में विभिन्न महाविद्यालयों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने कहा कि मतदान एक पुनीत कार्य है। हम सभी को इसमें सहयोग करना चाहिए। कॉलेजों में सर्वाधिक संख्या में ऐसे युवा हैं जो 18 वर्ष के हो गए लेकिन अभी तक सूची में नाम नहीं जुड़वाया। इन सभी का नाम जुड़वाना होगा।
जिला कलक्टर ने नोडल अधिकारियों से आग्रह किया कि न सिर्फ इनका नाम जुड़वाना है बल्कि इन्हें मतदान के लिए भी प्रेरित करना है। युवा मतदाताओं को प्रेरित किया जाए तो वे अपने आस-पड़ोस के लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप कमेटी के अध्यक्ष श्री सी.आर. मीना ने बताया कि जल्द ही स्वीप की वेबसाइट भी तैयार कर दी जाएगी। स्वीप फेसबुक के जरिये भी मतदाताओं से जुड़ी रहेगी। स्वीप द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता रथ भेजे जाएंगे।
श्री मीना के अनुसार ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर नुक्कड़ नाटक, निबंध, प्रश्नोत्तरी एवं रैली के जरिये प्रचार-प्रसार व जागरूकता की जा रही है। बैठक में नोडल अधिकारी दीप्ति शर्मा, निर्वाचन अधिकारी सुनीता यादव आदि उपस्थित थे।

यह होंगे कार्यक्रम
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीना ने बताया कि महिला एवं बाल विकास तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 7 एवं 21 अक्टूबर को मतदाता सूची में पात्र महिलाओं का पंजीकरण कराने के लिए व्यक्तिगत संवाद कर प्रेरित किया जाएगा एवं रैली का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह जिले के सभी महाविद्यालयों द्वारा 8 एवं 24 अक्टूबर को युवाओं के लिए मतदाता सूची पंजीकरण शिविर तथा जागरूकता से जुड़ें अन्य कार्यक्रम किए जाएंगे। इसी तरह अक्टूबर से मतदान दिवस तक विभिन्न विभागों द्वारा नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 9 एवं 21 अक्टूबर को निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं कॉलेज के प्रार्चाय व संस्था प्रधानों द्वारा मतदाता सूचियों में पंजीयन बढ़ाने से संबंधित विषयों पर वाद-विवाद, निबंध लेखन, पेटिंग एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह 8, 18 एवं 30 अक्टूबर को नेहरू युवा केन्द्र, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक एवं माध्यमिक द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर प्रभात फैरी एवं रैलियों का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह एक अक्टूबर से मतदान दिवस तक सभी महाविद्यालय के नोडल अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं के माध्यम से संकल्प पत्र भरवाएं जाएंगे।

प्रशिक्षण के लिए ईवीएम उपलब्ध
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने बताया कि जिले में सभी रिटर्निंग अधिकारियों के पास प्रशिक्षण के लिए 30-30 ई.वी.एम. उपलब्ध है। कॉलेज एवं अन्य संस्थान प्रशिक्षण के लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं।

error: Content is protected !!