कवि सम्मेलन में भौर तक जमें रहे श्रौता

a1a2अरांई। ग्राम पंचायत परिसर में श्री कल्याण भैरव सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित कवि सम्मेलन में देर रात्रि श्रौता जमें रहे। हास्य व वीर रस के कवियों की कविताओं को सुन श्रौता लौटपौट हो गये। हास्य का समुन्द्र मनोज गुर्जर मावली लाफटरफेम की तर्ज पर श्रोताओं को हंसा हंसा कर लोटपोट करने में सफल रहे। मनोज गुर्जर ने आरक्षण के ढांचे को अपनी कविता के माध्यम से जोडते हुये आरक्षण की हकीकत बंया की। उन्होनें बताया कि आरक्षण की नीति के चलते देश जातिवाद, धर्मवाद, क्षैत्रवाद आदि में बंटने को मजबूर है। झालावाड के कवि दुर्गादान सिंह गौड ने थार चाल अस्यी छ गजबण, जेसे थाली में मूंग ढुल छ औश्र शराबी बात ने अपनी बेटी को बेच दी, जैसी कविता सुना कर राजस्थानी भाषा की दमदारी प्रस्तुती दी । कवि सम्मेलन में वीर रस के बादशाह श्याम अंगारा ने वन्देमातरम गीत को शान का प्रतीक बताया । सर्वश्रेष्ठ हास्य कवि एवं मंच संचालक पं. अशोक नागर शाजापुर ने सफल संचालन करते हुए श्रोताओं को भौर तक डटे रहने पर मजबूर कर दिया। उनकी अन्य कवियों के साथ जुगलबन्दी इतनी प्रभावी रही कि श्राोताओं ने खुल कर उनका अभिवादन किया। कवियत्री मंजू दीक्षित आगार ने हमें वृद्धाश्रम में छोड देते है, बैरागी ओ बैरागी कविता सुना कर सम्मेलन की शीर्षत ऊँचाइयां दी। श्रृंगार की शहजादी रश्मि किरण जबलपुर ने लालू यादव सहित देश की राजनैतिक गलियारों से ओतप्रौत पर कविताओं का बखान किया। हास्य का परमाणु बम सिद्धेश्वर सिद्धु उदयपुर, राकेश शर्मा बदनावर, देवकरण मेघंवशी,क वि कमल मातेश्वरी ने कविता पाठ किया। समारोह में शिवराम सिंह सौलक ी, राजस्थान प्राईवेट एजुकेशन प्रदेशाध्यक्ष कैलाश शर्मा, पवन गौयल, हरचन्द छणंग, सहित भैरव सेवा समिति के सहसयोंजक राजेश शर्मा, भंवरसिंह चौहान, डा. महावीर कलवार सहित सदस्य व पदाधिकारी मौजूद थे। कमेठी द्वारा ईनामी ड्रा का आयोजन भी किया गया।
कवि व मीडिया समाज के आयने
कवि सम्मेलन सुनने आये श्रौताओं को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए पूर्व विधायक भागीरथ चौधरी ने कवि व मीडिया को समाज क ो सही राह पर ले जाने वाले आयने बताया। उन्होनें कहा कि दोनों ही पक्ष समाज की हकीकत को बंया करने के लिए सदैव प्रयत्नशील रहते है। देश की व्यवस्थाओं को बरकार रखने में दोनों ही पक्षों का अपना अपना महत्व है। इनके माध्यम से समाज में व्याप्त बुराइयों से लडने की सीख मिलती है। पूर्व सभापति सुरेश टांक, प्रहलाद सिंह पलाडा के प्रतिनिधि अरूण शर्मा ने सम्बोधित करते हुये ग्रामीणों को नवरात्र महोत्स की शुभकामनायें दी।

नवरात्र महोत्सव आरंभ
कस्बे में नवरात्र महोत्सव पर ग्रामीणों ने अपने घरों में घट स्थापना की। श्रीजी मौहल्ले में स्थित नागणैच्या मन्दिर परिसर में विधि पूर्वक नवरात्र महोत्सव का शुभारम्भ किया गया। इस दौरान महिला व पुरूषों ने २१ दुर्गाचालीसा क ा सामूहिक पठन किया। पण्डित ओमप्रकाश पाटोदिया, पुजारी गणेश औझा ने महाआरती कर भक्तों को महाप्रसाद वितरित किया। कार्यक्रम में भंवरसिंह राजावत, इसी प्रकार माली मोहल्ले में गरबा महोत्सव का शुभारम्भ किया गया।

शिक्षक संघ राष्ट्रीय के चुनाव आज
राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के उपशाखा अरंाई के वार्षिक चुनाव रविवार को कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित होगें। संघ अध्यक्ष नसीर काठात ने जानकारी देते हुये बताया कि कार्यकारिणी के विभिन्न पदों के साथ जिला महासमिति के २० सदस्यों एंव महासमिति के ५ सदस्यों का भी चुनाव किया जायेगा। जिले से श्रीकिशन चौधरी को चुनाव अधिकारी व महेश शर्मा को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। चुनाव में उपशाखा के ४८७ सदस्य भाग लेगें।
-मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!