दंभी दशानन का हुआ अंत, अधर्म पर धर्म की हुई विजय

2 (1)1 (1)मदनगंज-किशनगढ़ । अन्याय पर न्याय, असत्य पर सत्य, बुराई पर अच्छाई और अधर्म पर धर्म की जीत का विजयादशमी पर्व रविवार को मार्बल नगरी में विविध आयोजनों के साथ हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया इस अवसर पर दशानन दहन का नजारा देखने हेतु हजारों नर-नारियों व बच्चों का सैलाब रविन्द्र रंगमंच मैदान में उमड़ पड़ा। 51 फीट ऊचा रावण व 21-21 फीट उंचे कुंभकरण व मेघनाद के पुतले का दहन सायं 7 बजे रविन्द्र रंगमंच स्थित मैदान में किया गया जिसके मुख्य अतिथि रामेश्वर लाल गर्ग थे अध्यक्षता अशोक शर्मा ने की विशिष्ठ अतिथि डा रामगोपाल पुरोहित थे । दहन से पूर्व राम- रावण के प्रतिकात्मक युद्ध का जीवंत दृश्य आकर्षण का केन्द्र रहा। राम ने जैसे ही रावण की नाभि में अग्रिबाण चलाया तो अमृत बरसने लगा। रावण के पुतले ने आंख से आग के शोले बरसाने तथा मुहं से आग के गोले निकाले। इससे पूर्व भगवान श्रीराम की शोभायात्रा गाजे-बाजे के साथ सांवतसर से शुरू होकर मदनगंज चौराहा, पुरानी मील से होकर रविन्द्र रंगमंच पहुंची। शहर में पांच स्थानो पर रावण दहन किया गया जिसमें मझेला रोड पर नागरीदास स्टेडियम, पुरोषोत्तम नगर मसाणिया बालाजी मंदिर क्षेत्र, हमीर सागर के तट पर , हाऊसिंग बोर्ड पर भी रावण दहन कार्यक्रम आयोजित किया गया। रावण दहन के बाद मंच पर विराजीत श्रीराम का अतिथियों ने आरती उतारते हुए माल्यार्पण कर स्वागत किया।
मेले में लिए चटकारे-
दशहरा मेले के दौरान मौजूद पुरूष व महिलाओं ने बच्चो के साथ चाट पकौडी व खाने पीने की चीजों के जमकर चटकारे लिए। रविंद्र रंगमंच में लगे स्टॉलों, दुकानों आदि में लोगो ने खरीदारी कर दशहरा पर्व उल्लास पूर्वक मनाया।
बजरंग नवयुवक मंडल –
सांवतसर में चल रही बजरंग नवयुवक मंडल के द्वारा भी गुरूवार को सांवतसर रामलीला मैदान से मार्बल एरिया, मदनगंज मुख्य बाजार होते हुए हमीर रविन्द्र रंगमंच तक भगवान राम की शोभायात्रा अखाड़े के साथ निकाली गई। वहां पहुंचने पर रामादल द्वारा 51 फुट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया व आतिशबाजी का नजारा आकर्षण का केंद्र रहा।
जमकर हुई आतिशबाजी
श्रीदशहरा मेला कमेटी के तत्वावधान में आयोजित मेले में कम्प्यूटराइड आतिशबाजी ने सभी का मन मोह लिया। गगनचुम्बी रोशनीयो ने बच्चों के साथ साथ ही बडों को भी तालीया बजाने पर मजबूर कर दिया। करीबन पन्द्रह मिनिट तक लगातार चलने वाली इस आतिशबाजी को देखने के लिय शहरवासी उमड पडे और भरपूर आनन्द उठाया।
बच्चों ने किया रावण दहन
जगह जगह छोटे छोटे बच्चों ने टोलिया बनाकर रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया। बच्चो के साथ ही अभिभावकों ने भी उनकी होसलाअफजायी कर उनके साथ रावण दहन का आनन्द उठाया।

सात दिवसीय साहित्यिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम
मदनगंज-किशनगढ। श्रीदशहरा मेला कमेटी द्वारा दशहरे के उपलक्ष्य में आयोजित सात दिवसीय साहित्यिक व संास्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत सोमवार को प्रसिद्व म्हारो राजस्थान कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा जिसमें कलाकार राजस्थान के विभिन्न रंग प्रस्तुत करेगें। कार्यक्रम में राजस्थानी फिल्म अभिनेता धमेन्द्र भी अपनी प्रस्तुति देगें। कमेटी के पदाधिकारीयों ने बताया कि इस कार्यक्रम में राजस्थानी नृत्यों के साथ ही सिर पर चक्र रख कर नृत्य व सिर पर पांच फुट लम्बा खंबा रख कर नृत्य करना आकर्षण का केन्द्र रहेगा। कमेटी के अनुसार राजस्थानी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भंवर सिंह पलाडा होगें अध्यक्षता अशोक गर्ग करेगें विशिष्ट अतिथि पुलिस उप अधीक्षक नरेश चीता व परीषद आयुक्त मंगत राम जाट होगें।

दशहरा मेला आज
मदनगंज-किशनगढ। श्री माहेश्वरी नवयुवक मंडल द्वारा विजयादशमी के पर्व पर दशहरा मेला 2०13 का आयोजन सोमवार को किया जा रहा है। मंडल अध्यक्ष दीपक मोदानी ने बताया कि नवयुवक मंडल द्वारा पिछले कई वर्षो से दशहरा पर्व पर मेले का आोजन किया जा रहा है और इस मेले से अर्जित आय जनहितार्थ समाजोपयोगी कार्यो में लगाई जाती है। मेले में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। मंडल सचिव श्रीकांत दरगड़ ने बताया कि मेले का शुभारंभ 14 अक्टूबर को दोपहर 12.15 बजे होगा। मेला माया बाजार के सामने लक्ष्मीनारायण मंदिर के पास लगाया जाएगा। मेला संयोजक आमोद सारड़ा ने बताया कि मेले में महिला मंडल द्वारा स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। अंत में लक्की ड्रा खोला जाएगा।
-राजकुमार शर्मा

error: Content is protected !!