क्या खास है ऐपल के आइपैड मिनी में

ऐपल के आइपैड मिनी का लोगों को इंतजार है। सूत्रों के मुताबिक आइपैड मिनी साल के अंत तक लांच हो सकता है। अभी तो आइपैड मिनी की लांचिंग की तारीख पर अटकलें ही चल रही हैं, इससे पहले ही इसके कुछ फीचर्स को लेकर बाजार में चर्चा होने लगी है।

जानकारों का मानना है कि ऐपल आइपैड मिनी के जरिए गूगल के नेक्सस 7 और अमेजन किंडल फायर को टक्कर देगा। इसके दाम भी नेक्सस 7 की ही रेंज में होने की संभावना है। आइये जानते है ऐपल के आइपैड मिनी में कौन-कौन से फीचर्स हो सकते हैं-

आइफोन जैसा लुक
उम्मीद की जा रही है कि आइपैड मिनी का लुक पूर्व में पेश किए गए आइपैड से अलग आइफोन या आइपॉड की तरह होगा। इसमें हैडफोन जैक को डॉक के बराबर में जगह दी गई है। पुराने आइपैड की 9.4 एमएम की मोटाई के मुकाबले आइपैड मिनी की मोटाई 7.2 एमएम होगी।

छोटा होगा डॉक पोर्ट
ऐसी चर्चा है कि नए आइपैड मिनी में पहले के मुकाबले छोटा डॉक कनेक्टर होगा। उम्मीद की जा रही है कि यही छोटा डॉक कनेक्टर 21 सितंबर को लांच होने वाले आइफोन 5 में भी होगा। ‌फिलहाल डॉक कनेक्टर में 19 पिन होती हैं, जबकि छोटे डॉक कनेक्टर में 8 पिन होंगी।

डिस्पले साइज
साल के अंत तक लांच होने वाले छोटे आइपैड की 7.85 इंच की रेटीना डिस्पले होगी। फिलहाल मार्केट में मौजूद आइपैड का स्क्रीन साइज 9.7 इंच है।

दाम में किफायती
आइपैड मिनी के दाम एपल के अन्य प्रोडक्टस की तुलना में काफी कम होने की संभावना है। बाजार में लांच होने से पहले ही आइपैड मिनी की टक्कर गूगल के नेक्सस 7 और अमे‌जन किंडल फायर से मानी जा रही है। अनुमान किया जा रहा है कि इसकी कीमत 12 से 15 हजार के बीच होगी।

नया होगा ऑपरेटिंग सिस्टम
बाजार में ऐसी भी चर्चा है कि आइपैड मिनी को एपल मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS के नए वर्जन के साथ लांच करेगा। iOS के नए वर्जन iOS 6 को कंपनी आइफोन 5 की लांचिंग के दिन 21 सितंबर को लांच कर सकती है। iOS 6 में 200 नए फीचर्स होंगे।

क्वाडकोर प्रोसेसर से लैस
ऐपल के नए टैबलेट में क्वाडकोर प्रोसेसर होगा। इसके अलावा आइपैड मिनी में एनएफसी (नियर फाइल्ड कम्युनिकेशन) और USB पोर्ट भी होगा।

error: Content is protected !!