भारत को ‘एक्सपोर्ट हब’ बनाने की तैयारी में जुटी यामाहा

yamhaगोवा । पांच साल की उधेड़बुन के बाद जापान की प्रमुख मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी यामाहा ने भारतीय बाजार को लेकर अपने पत्ते खोल दिए हैं। कंपनी न सिर्फ भारतीय बाजार के लिए महत्वाकांक्षी योजना बना रही है, बल्कि वह आने वाले दिनों में भारत को अपने एक प्रमुख निर्माण स्थल के तौर पर देख रही है। इसे निर्यात हब के तौर पर विकसित किया जा सकता है।

यामाहा मोटर कंपनी के प्रेसिडेंट व सीईओ हीरोयुकी यानागी का कहना है कि भारतीय संचालन में जरूरत के मुताबिक नया निवेश किया जाएगा। कंपनी ने भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में अगले पांच वषों में दस फीसद हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी भारत के विशाल बाजार का गहराई से अध्ययन कर रही है ताकि ग्राहकों की पसंद व यहां के माहौल के मुताबिक मोटरसाइकिलें और स्कूटर बना सके।

हाल ही में कंपनी ने चेन्नई में नया प्लांट लगाने का फैसला किया है। इस प्लांट में 1500 करोड़ रुपये का नया निवेश किया जाएगा। भारत चीन को पछाड़ दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया वाहन बाजार बन चुका है। इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यामाहा जापान की भारतीय सब्सिडियरी यामाहा मोटर इंडिया के सीईओ व एमडी आसानो मासाकी बताते हैं कि अभी कंपनी की उत्पादन क्षमता भारत में करीब दस लाख की है।

वर्ष 2018 में जब चेन्नई प्लांट तैयार हो जाएगा, तब यह क्षमता बढ़कर 28 लाख सालाना हो जाएगी। जरूरत पड़ने पर इसकी क्षमता भविष्य में दस लाख और बढ़ाई जा सकेगी। इतनी बड़ी तैयारी इसलिए कर रहे हैं कि भारतीय ग्राहकों के साथ ही यहां से विदेशी बाजारों पर नजर रख सकें। कंपनी यहां से अफ्रीका, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका से लेकर दक्षिण अमेरिका के देशों तक उत्पादों का निर्यात करेगी।

भारत और इन देशों के लिए दोपहिया तैयार करने की खातिर यामाहा भारत स्थित अपने रिसर्च एंड डेवलपमेंट विभाग को मजबूत कर रही है। यामाहा इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स व मार्केटिंग) राय कुरियन ने बताया कि कंपनी छोटे शहरों व ग्रामीण बाजार के लिए भी खास तौर पर प्रोडक्ट तैयार करेगी। अगले दो वषों में 800 नए बिक्री केंद्र व डीलरशिप खोले जाएंगे।

यामाहा शहरी युवाओं और अर्धशहरी क्षेत्रों के लोगों के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट उतारेगी। शहरी युवाओं के लिए एक वर्ष के भीतर 250 सीसी वर्ग में मोटरसाइकिलें लांच की जाएगी। शुक्त्रवार को कंपनी ने शहरी युवाओं को ध्यान में रखकर रे-जेड नाम से स्कूटर का नया मॉडल पेश किया है। इसके अलावा एसजेड मॉडल की मोटरसाइकिलों के दो नए वैरिएंट एसजेड-आरआर और एसजेड-एस उतारे गए हैं। इन तीनों उत्पादों की कीमत क्रमश: 48,555 रुपये, 62,500 रुपये और 59,500 रुपये है।

error: Content is protected !!