राज्य सरकार के दावे खोखले, छात्रों को नहीं मिल रहा अगली कक्षाओं में प्रवेष

आधा दर्जन छात्रो का प्रवेष नही मिलने से भटकने को मजबूर, विधायक के दखल पर तीन छात्रो का प्रवेष, अभिभवको के साथ दुर्व्यवहार, निर्धन छात्रो को नही मिल रहा प्रवेष
s1-शंकर खारोल- सुरजपुरा। राज्य सरकार भले ही बच्चो को षिक्षा की मुख्यधारा से जोडने के लिए करोडो रूपए खर्च कर प्रयास कर रही हो लेकिन विधालय मे दाखिला दिलाने के लिए छात्रो व अभिभावको को दर दर भटकना पड रहा है। ऐसा ही मामला प्रकाष मे आया जिसमे छात्रो को विधालय मे प्रवेष देने से इंकार कर दिया । विधालय पहुचे अभिभावको के साथ छात्रो के प्रवेष से इंकार करते हुए दुर्वव्यवहार किया गया। अभिभावको ने केकडी विधायक षत्रुघ्न गौतम से गुहार लगाते हुए दूरभास पर वार्ता करवाने पर विधालय प्रषासन ने विधालय छात्रो की अधिकतम संख्या व कमरो का अभाव बताकर प्रवेष करने की विवषता बताई। विधायक की विधालय प्रषासन को लताड लगानेपर छात्रो को प्रवेष दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार कस्बे के समीपवर्ती ग्राम प्रतापपुरा के आधा दर्जनभर छात्रो को कक्षा नौ मे प्रवेष दिलाने के लिए दर दर भटकना पड रहा है। छात्र संतोष खारोल,कालुराम खारोल,हेमराज गोस्वामी,रामराज खारोल सहित दर्जनभर छात्रो ने बताया कि कक्षा नौ मे प्रवेष लेने के लिए तीन दिनो से विधालय के चक्कर लगा रहे है विधालय मे प्रवेष के लिए विधालय प्रषासन से बातचीत करने पर छात्रा की संख्या अधिक होने की बात कहकर इंकार करने से छात्रो के भविष्य पर संकट के बादल मंडराने लगे है। अभिभावक तेजू गोस्वामी,हंसराज खारोल ने बताया कि छात्रो के प्रवेष के लिए कस्बे से तीन किलोमीटर दूर ताजपुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय पहुचकर छात्रो को प्रवेष दिलाने जानंे पर विधालय प्रषासन से छात्रो की संख्या अधिक होने प्रवेष से इंकार कर दिया गया। अभिभावको ने कस्बे से छह किलोमीटर दूर अजमेर कोटा राजमार्ग पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय अजगरा पहुचकर छात्रो को प्रवेष दिलाने पहुचे। वहापर भी विधालय प्रषासन ने अभिभावको प्रवेष के लिए इंकार करते हुए दुर्वव्यवहार किया । जिससे अभिभावको मे आक्रोष व्याप्त हो गया।

आक्रोषित ग्रामीणो ने विधायक से प्रवेष के लिए लगाई गुहार
ग्रामिणो ने विधालय प्रषासन के खिलाफ आक्रोष जताते हुए केकडी विधायक षत्रुघ्न गौतम से दूरभाष पर वार्ता कर विधालय मे प्रवेष दिलाने की गुहार लगाई। ग्रामिणो ने बताया कि प्रतापपुरा से निकटम उच्च माध्यमिक विधालय ताजपुरा व अजगरा मे छात्रो को कक्षा नो मे प्रवेष नही मिल रहा है। अजगरा के विधालय प्रषासन ने अभिभावको के साथ दुव्यवहार करते हुए कहा कि विधालय को धर्मषाला बना रखा है, अपने बच्चो के लिए कमरो का निमार्ण करवाओ ,जिस पर ग्रामिणो का आक्रेाष फूट पडा। ग्रामिणो ने विधायक से गुहार लगाते हुए विधालय मे हुए दुर्वव्यहार की षिकायत की।

विधायक ने विधालय प्रषासन को लगाई फटकार
ग्रामिणो की षिकायत पर विधायक गौतम ने विधालय को फटकार लगाते हुए छात्रो को विधालय मे प्रवेष देने के निद्रेष दिए। विधायक को विधालय प्रषासन ने अपनी विवषता जाहिर करते हुए बताया कि विधालय मे छात्रो की संख्या अधिक हाने से छात्रो को बिठाने के लिए कमरो का अभाव होने से बच्चे को खुले मे बिठाना की मजबूरी बनी हुई है। एवं विधालय मे मीड डे मील योजना के तहत पोषाहार बनाने के लिए रसोईघर का अभाव होने से खुले मे भोजन बनाने की मजबूरी बनी हुई है। खुले मे भोजन बनाने से विधालय परिसर लगे हुए वृक्षो पर बेठे पक्षियो की पीठ गिरने सहित जहरीले जन्तुओ के गिरने की आषंका जताते हुए छात्रो की स्वास्थय के प्रति गम्भीर समस्या से अवगत कराया। विधायक ने षीघ्र समस्या का निराकरण करने का अष्वासन दिया। विधायक के आष्वासन पर तीनो छात्रो को विधालय मे प्रवेष दिया गया।

प्रवेष से वंचित रहे छात्रो का भविष्य पर बना संषय-
विधालय मे प्रवेष से वंचित रहे आधा दर्जन छात्रो के भविष्य पर अभी भी संषय बना हुआ है। छात्रो व अभिभावको ने बताया कि हमारी आर्थिक स्थिति कमजोर होने से छात्रो को केकडी व सरवाड विधालय मे प्रवेष नही दिला सकते है। केकडी सरवाड विधालय मे प्रवेष दिलाने पर छात्रो को विधालय आने व जाने मे किराया वहन करना पडता है। इस मंहगाई के दोर मे अपने परिवार का खर्च चलना मुष्किल हो रहा है ऐसे मे बच्चो के केकडी सरवाड विधालय मे प्रवेष दिलाने पर षिक्षा के अलावा किराया का अतिरिक्त आर्थिक भार पडेगा। ग्रामिणो का कहना है कि विधायक से हमारी व्यक्तिगत परिचय नही होने से करते हुए हमारी विधायक से सम्पर्क नही होने से हमारे बच्चो का भविष्य अन्ध्कार मे डुबा हुआ है। अभिभावको ने षिक्षा विभाग के आलाअधिकारियो,केकडी विधायक से मांग की कि निर्धन परिवारो के बच्चो को विधालय मे प्रवेष दिलाने की मांग की।

इनका कहना है
s2कक्षा नौ मे प्रवेष के लिए तीन दिनो से भटक रहा हू। ताजपुरा के उच्च माध्यमिक विधालय मे प्रवेष के लिए गया लेकिन कक्षा नौ मे छात्रो की संख्या अधिक होने की कहकर प्रवेष इंकार कर दिया। अजगरा विधालय मे प्रवेष के लिए गया लेकिन वहा से भी प्रवेष को इंकार कर दिया। अजगरा विधालय मे प्रवेष नही मिला तो परिवारवालो केकडी सरवाड पढाने को तेयार नही है। प्रवेष नही मिला तो पढाई छोडने पडेगी।
-औमप्रकाष खारोल, छात्र, प्रतापपुरा

s3प्रतापपुरा से छह किलोमीटर दूर स्थित अजगरा के उच्च माध्यमिक विधालय प्रवेष के लिए गया लेकिन प्रवेष के लिए इंकार कर दिया। अजगरा विधालय नही मिलने पर केकडी विधालय मे घरवाले केकडी आने जाने मे किराया के अतिरिैत भार पडने से प्रवेष दिलाना नही चाहते है।
-संतोष खारोल, छात्र, कक्षा नौ
s4अजगरा अजगरा के उच्च माध्यमिक विधालय मे छात्र के प्रवेष के लिए गया लेकिन छात्र को प्रवेष के लिए इंकार करते हुए दुर्वव्हार किया गया।जिसकी षिकायत विधायक से करने पर छात्र को प्रवेष दिया गया।
-घीसालाल गोस्वामी, अभिभावक, प्रतापपुरा

error: Content is protected !!