नेता हो तो रामचन्द्र चौधरी जैसा

रामचंद्र चौधरी
रामचंद्र चौधरी

राजनीति में हम बहुत से नेताओं को देखते हैं, लेकिन नेता वो ही सफल होता है, जो अपने समर्थकों का हर वक्त ख्याल रखे। ऐसे ही एक नेता हैं अजमेर दुग्ध डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी। 17 फरवरी को चौधरी अपने साथ 451 दुग्ध उत्पादकों को कोलकाता ले गए हैं। गांव-ढाणी में रहने वाले मेहनतकश इन ग्रामीणों को डेयरी के खर्चे पर ट्रेन में प्रथम श्रेणी के वातानुकुलित डिब्बे में ले जाया गया है। यह सभी ग्रमीण चौधरी के नेतृत्व में इंडियन डेयरी एसोसिएशन के राष्ट्रीय अधिवेशन में भाग लेंगे। यह अधिवेश 19 से 21 फरवरी के बीच कोलकाता में आयोजित हो रहा है।
इसे चौधरी जैसे नेता का नेतृत्व ही कहा जाएगा कि सभी 451 दुग्ध उत्पादक कोलकाता से हवाई जहाज के द्वारा जयपुर पहुंचेंगे। चौधरी के नेतृत्व में ही कोलकाता में ही इन ग्रामीणों की जमकर खातिरदारी होगी। जो ग्रामीण कोलकाता गए हैं उनके जीवन में शायद यह पहला और आखिरी अवसर होगा, जब ट्रेन में प्रथम श्रेणी और हवाई जहाज की यात्रा होगी। इसमें कोई दोराय नहीं कि चौधरी हमेशा से ही जुझारू प्रवृत्ति के नेता रहे हैं। चौधरी ने हमेशा जिले की दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों से जुड़े ग्रामीणों का ख्याल रखा है।
सरकार चाहे कांगे्रेस की हो या भाजपा की, सभी में चौधरी ग्रामीणों की आवाज उठाते रहे हैं। कांग्रेस पार्टी में रहते हुए तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सचिन पायलट का जमकर विरोध किया और अब दुग्ध उत्पादकों की समस्याओं पर भाजपा सरकार की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को ज्ञापन दे रहे हैं। दुग्ध उत्पादकों के हितेषी होने के कारण ही पिछले 25 वर्षों से चौधरी अजमेर डेयरी के अध्यक्ष हैं और ट्रेन व हवाई जहाज की यात्रा के बाद तो अगले चुनावों में भी अध्यक्ष चुना जाना तय है। सहकारी समितियों के जो प्रतिनिधि ट्रेन में एसी और हवाई जहाज की यात्रा कर रहे हो, उनके लिए चौधरी को ही अपना अध्यक्ष मानते रहना बड़ी बात नहीं है। आज भी पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा सुविधाएं अजमेर जिले के दुग्ध उत्पादकों को मिल रही है, जहां तक डेयरी के कारोबार का सवाल है तो चौधरी पूरी ईमानदारी और मेहनत के साथ कारोबार को भी बढ़ा रहे हंै।
(एस.पी. मित्तल)
(spmittal.blogspot.in)
M-09829071511

error: Content is protected !!