अमृतकौर अस्पताल में डाक्टर हे या कसाई

हेमेन्द्र सोनी
हेमेन्द्र सोनी
ब्यावर उपखंड के एक मात्र बड़े अस्पताल के डाक्टरों के हालात यह हे की मरीजो के साथ कसाई जेसी हरकते करते हे ।
कल रात्रि में एक मरीज अस्पताल आया उसकी ऊँगली में जो अंगूठी पहनी हुई थी वो किसी कारण से अंगुली में फंस गई और वो दर्द से परेशान हो गया । वो तुरंत अपने साथी और परिवार के साथ अस्पताल गया तो वहा डाक्टर द्वारा देखने के पश्चात किसी प्रकार का इलाज करने के बजाय और अंगुली में फंसी अंगूठी को निकालने की कोशिस करने के बजाय, बिना कोशिस किये सीधा सीधा अंगुली कटवाने का फरमान जारी कर दिया और बोला की अजमेर ले जाओ इसका तो एक मात्र इलाज अंगुली कटवाना हे, मरीज और उसके परिजनों द्वारा बार बार मिन्नते करने के बाद भी डाक्टर अंगूठी निकालने की कोशिस ही नहीं कर रहा हे और अपनी हठ धर्मिता पे बेशर्मी से कायम रहा ।
*मरीज का क्या हुवा* :- मरीज के परिजनों को केवल अंगूठी फसने के कारण अंगुली कटवाना समझ नहीं आ रहा था और डाक्टर कि अंगुली कटवाने की सलाह बेमानी नजर आ रही थी । किसी व्यक्ति द्वारा सलाह दी गई की अंगूठी अंगुली से निकलवाने के लिए किसी सोनी से संपर्क किया जाय, तो उन्होंने शाहपुरा मोहल्ला स्थित गरिमा ज्वेलर्स के राजुभाई को अंगुली में फंशी हुई अंगूठी दिखाई, तो राजुभाई ने तुरन्त बिना देर किये मात्र 10 सेकण्ड में अंगूठी को काट कर निकाल दिया और मरीज को राहत दिलाई, परिजनों द्वारा राजू भाई का आभार व्यक्त किया गया और अमृत कोर के ड्यूटी डाक्टर को मन ही मन हजारो गालिया देते हुए अपने घर गए ।
डाक्टर द्वारा ऐसी अमानवीय हरकत का सभी ने विरोध किया और कहने लगे की डाक्टर है या कसाई अगर डाक्टर चाहता तो मात्र 1 मिनट में अपने औजारो से अंगूठी को काट कर निकाल सकता था लेकिन डाक्टर ने अपने डाक्टरी धर्म का पालन किये बिना ओर बिना कोशिस किये सीधे अंगुली काटने की सलाह दे दी ।
ब्यावर शहर मे आये दिन अस्पताल में डॉक्टरों और स्टाफ के किस्से सामने आते रहते हे , जिनपे लगाम लगनी चाहिए ।
*हेमेन्द्र सोनी @ BDN ब्यावर*

error: Content is protected !!