सरकारी शिक्षकों को सौंप दें समित शर्मा के हवाले

जयपुर में शिक्षा पर तैयार आरएफडी पर पैनल डिस्कशन में यह बात खुल कर सामने आई है कि सरकारी स्कूलों में दोयम दर्जे की पढ़ाई होती है और व्यवस्थाओं में गंभीर खामियां हैं। इस डिस्कशन में मुफ्त दवा योजना को सफलतापूर्वक लागू कर देशभर में नाम कमाने वाले राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन के एमडी डॉ. समित शर्मा ने तो यहां तक कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता में कमी आज सबसे बड़ी समस्या है। हम सरकारी स्कूलों में दोयम दर्जे की शिक्षा देकर बच्चों को निकाल रहे हैं। आज मजबूरी में ही कोई अपने बच्चे को सरकारी स्कूल में भेजता है। यह स्थिति क्यों पैदा हुई? निजी स्कूल में महीने के तीन से चार हजार रुपए लेने वाला शिक्षक कमिटमेंट से पढ़ाता है, वहीं सरकारी शिक्षक 20 से 25 हजार रु. लेता है, लेकिन पढ़ाता नहीं है। कहीं न कहीं हमारे सिस्टम में गंभीर खामी है, जिसे दूर करना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि जब वे नागौर में कलेक्टर था तो देखा कि जिले में शिक्षकों के वेतन पर ही 110 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। इतना पैसा मुझे दे दो तो ऑक्सफोर्ड और हार्वर्ड जैसी पढ़ाई करवा दूंगा।
इसी मौके पर अल्पसंख्यक मामलों के विभाग के प्रमुख सचिव सियाराम मीणा ने कहा कि हम 50 साल से शिक्षा की ही बात कर करते आ रहे हैं, लेकिन हुआ क्या? स्थिति सबके सामने है। शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) वीणा प्रधान ने कहा कि शिक्षकों की अनुपस्थिति सबसे चिंता की बात है।
कुल मिला कर इस डिस्कशन से यह पूरी तरह से साफ हो चुका है कि हमारा स्कूली शिक्षा का ढ़ांचा पूरी तरह से सड़ चुका है। हो सकता है कि सरकारी स्कूलों के जाल के पक्ष में भी अनेक तर्क हों, मगर जितना पैसा इस पर खर्च हो रहा है, उसकी तुलना में परिणाम का प्रतिशत काफी कम है। और इसका सबसे बड़ा प्रमाण ये है कि सरकार स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में ही पढ़ाना पसंद करते हैं।
बहरहाल, डॉ. समित शर्मा के प्रस्ताव पर सरकार को गौर करना चाहिए। कम से कम एक बार उन्हें स्कूली शिक्षा सिस्टम को दुरुस्त करने का जिम्मा सौंप दिया जाना चाहिए। संभव है मुफ्त दवा योजना की तरह इस क्षेत्र में भी उनका फार्मूला कामयाब हो जाए। हालांकि ऐसा करना है कठिन क्योंकि पूरे राज्य में सबसे बड़ा सरकारी ढ़ांचा स्कूली शिक्षा का है, जिससे जुड़े शिक्षक संगठनों के माध्यम से सरकार पर हर वक्त दबाव बनाए रखते हैं। उनसे निपटना आसान काम नहीं है। आपको याद होगा कि भूतपूर्व मुख्यमंत्री बरकतुल्ला खां उन्हीं की हाय हाय में हार्ट अटैक से शहीद हो गए थे। पिछली अशोक गहलोत सरकार बेहतरीन काम करने के बावजूद शिक्षकों व राज्य कर्मचारियों के कारण निपट गई थी। गहलोत दुबारा शिक्षकों को छेडऩे की हिम्मत दिखा पाएंगे, इसकी संभावना कम ही है, मगर उन्हें पहले प्रयोग के तौर पर सुधार करने के लिए डॉ. समित शर्मा को प्रोजेक्ट बनाने को कहना चाहिए।
-तेजवानी गिरधर

5 thoughts on “सरकारी शिक्षकों को सौंप दें समित शर्मा के हवाले”

  1. मुफ्त दावा निति कहा से चालू हुई, उस में क्या हो रहा है, राजस्थान सचिवालय में जानने वाले सब जानते है. श्री समित शर्मा का शिक्षा और शिक्षकों पर बयान सुपेरिओरिटी काम्प्लेक्स से प्रेरीत है

    मेघराज चौधरी जाट

  2. हो सकता है समित शर्मा का इरादा अच्छा हो पर उन्होंने पहले जो दवाई का कम शुरू किया है उसे तो पूरा कर ले. वास्तिविकता अगर आप को देखनी हो तो मेरे सभी फेसबुक साथियो से आग्रह है की एक बार सरकारी अस्पताल में जाकर देखे हकीक़त क्या है केवल न्यूज़ पद कर कमेन्ट करने से कुछ नहीं होगा. ठीक है ये सरकार का एक प्रयास है पर कोई भी प्रयास करो उसक पूरा लाभ तो मिलना चाहिए. आधी अधूरी दवाइयां मिलती है, डॉ 5 दिन की लिखता है जो व्यक्ति दवाई बांटता है वो २ या ३ दिन की देता है क्योंकि वो अपने आप को डॉ से जायदा पड़ा लिखा समझता है या फिर ऊपर से कोई आदेश है, अखबार वाले भी रोज़ अखबार में निकाल निकाल कर थक गए और अब तो लिखते भी नहीं है भाड़ में जाये मुफ्त दवा.

    केवल अजमेर अजमेर की हालत में आपको बताता हूँ हाई कोर्ट ने भी एक कमेटी बनाई थी (५-६ साल पहले ) निरिक्षण की लिए मै भी साथ गया था पर उसमे जो हमारे कर्णधार थे जिनके हाथ मे जिम्मेदारी थी उन्होंने लीपापोती वाली रिपोर्ट भेज दी.

    रासा सिंह जी को देख लो क्या कारण था जो उन्हें भीलवाडा इलाज कराना पड़ रहा है कुछ तो कमी होगी यहाँ अजमेर में.

  3. ye govt.school teacher kam karna he nahi chate law bane ki inke bachhe bhi usi school me padege janha te padate he.

  4. शिक्शा मे राज्निति बन्द कीजिये,खालि पद जल्दि भरो,काम नहि कर्ने वाले र्शिक्शो को सजा मिले,माता पिता भी बचचो कि तरफ ध्यान दे,सीधी भर्ति से अधिकारियो कि भर्ति कि जाये ताकि निरक्शन प्रभाव्शाली हो,फिर समित शर्मा जी जैसे ऊर्जावान प्रशास्निक अधिकारी का मार्ग्दर्शन हो, मुख्यमन्त्रिजी कुच्ह तो कीजिये गरीबो के बच्हो के लिये,आप्से बहुत उम्मीद ह,फिर येह मौका आप्को मिले या नहि मिले?

  5. शिक्शक बन्धुओ ! आप्को एक अच्हा कर्तव्य निर्वाह कर्ने का अव्सार मिला हे तो गरीबो के बच्हो को शिक्शित कर्के उन्को योग्य बनाकर सम्मान प्राप्त कीजिये समाज मे…..एक शिक्शक की अन्त्रामा की आवाज हे

Comments are closed.

error: Content is protected !!