‘बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ’ का श्रेष्ठ उदहारण है डॉ. अमरीन का परिवार

यूँ तो एम.बी.बी.एस. करके डॉक्टर बनना आजकल इतनी बड़ी आश्चर्य की बात नहीं रही। पर जब कोई बेटी अभावों और सामाजिक बंदिशों को तोड़ कर ऐसा कारनामा करती है तो वो ना केवल आश्चर्य बल्कि बड़े ही गर्व और गौरव की बात होती है।
ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है अन्दर कोट अजमेर निवासी दरगाह ख़्वाजा गरीब नवाज़ के वंशानुगत बावर्ची जनाब हुसैन खान की पुत्री डॉ अमरीन खान ने। हाल ही में डॉ अमरीन ने ख़्वाजा बन्दा नवाज़ कॉलेज, गुलबर्ग, कर्नाटक से एम. बी.बी.एस. की डिग्री हासिल करके, ना केवल अपने परिवार का नाम रोशन किया है, बल्कि अनेकों मुस्लिम लड़कियों के लिये एक मिसाल पैदा की है।
गौरतलब है कि डॉ अमरीन ना केवल अपने परिवार की पहली डॉक्टर है बल्कि वे अपने पूरे खानदान में सबसे ज़्यादा पढ़-लिख लेने वाली सदस्या भी है। इस उपलब्धि का जितना श्रेय डॉ. अमरीन को जाता है, उससे कहीं उनके माता-पिता नसरीन खान व हुसैन खान को जाता है। जिन्होंने समाज की इस सोच को आईना दिखाया है, जिसके हिसाब से बेटियों को ज़्यादा पढ़ाया-लिखाया नहीं जाता है। खुद ज़्यादा पढ़े-लिखे नहीं होने के बावजूद भी उन्होंने ना केवल अपनी बेटी को इतनी उच्च शिक्षा दिलाई बल्कि बाकी परिवारों के लिये भी एक मिसाल कायम की है।
हमसे बातचीत में डॉ अमरीन ने अपनी इस सफलता का सारा श्रेय अपने माता-पिता को, अपनी दादी महमूदा बीबी, अपने नाना हाजी ख़लील अहमद, नानी अनवरी बीवी और अपने बड़े भाई मो. सलमान नियाज़ी को दिया है। उन्होंने बताया की किस तरह उनके परिवार ने हमेशा उन्हें पढ़ते रहने व आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित किया है। उनके पिता ने खुद अभावों में रहकर भी ना केवल उन्हें शहर की सबसे प्रसिद्ध स्कूल में पढ़ाया बल्कि उन्हें डॉक्टरी जैसे पेशे को अपनाने के लिये प्रोत्साहित किया और उच्च अध्ययन के लिये बाहर तक भेजा।
गौरतलब है कि 1992 में जन्मी डॉ अमरीन शुरुवात से एक मेधावी छात्रा रहीं हैं, 12वीं में वे अपने स्कूल में बायोलॉजी विषय की टॉपर रहीं व अब एम.बी.बी.एस. में भी अपने बैच के टॉप 10 स्टूडेंट्स में से रहीं है। आज 27 मार्च 2018 को कर्नाटक में उन्हें एम.बी.बी.एस की डिग्री एक भव्य सामरोह में प्रदान की गई है।
ना केवल डॉ. अमरीन बधाई की पात्र हैं, साथ ही उनके माता-पिता भी साधुवाद के पात्र हैं जिन्होंने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के नारे को चरितार्थ करके अनेकों परिवारों के लिये मिसाल पेश की है।

साकेत गर्ग
लेखक, पत्रकार व ब्लॉगर
अजमेर
मो: 9509226927

error: Content is protected !!