हारने के बाद भी अजमेर की लगातार सेवा कर रहे हैं रिजू झुंझुनवाला

आम तौर पर जब भी कोई बाहर का प्रत्याशी अजमेर से चुनाव लड़ता है और हार जाता है, तो उसके बाद पलट कर अजमेर की ओर नहीं झांकता। सैद्धांतिक रूप से यह बिलकुल गलत है। अगर हारने के बाद उन्हें अजमेर को छोड़ ही देना था तो काहे को चुनाव के वक्त ये वादे किए कि चाहे हार जाएं, मगर अजमेर के हितों के लिए काम करते रहेंगे। ठीक है, वे हार गए, मगर उन्हें भी तो अजमेर की जनता ने वोट दिए थे, क्या उनका अजमेर के प्रति कोई उत्तरदायित्व नहीं बनता? मगर ये ही हमारी राजनीति है कि आप सवाल उठाते रहिये, वे सुन कर अनसुना करते रहेंगे। आप उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकते। इन सब के विपरीत पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से भीलवाड़ा के रिजू झुनझुनवाला अजमेर आए और बुरी तरह से हारे फिर भी अपनी संस्थाओं के जरिए लगातार सेवा कार्य कर रहे हैं। चुनाव के वक्त उन्होंने अपने भाषणों में, फ्लैक्स में सिर्फ अजमेर के विकास की बात कही। लोगों ने सोचा कि वे भी अन्य प्रत्याशियों की तरह पलट कर अजमेर की ओर रुख नहीं करेंगे। मगर उन्होंने इस धारणा तो तोड़ दिया। वे चार लाख से भी ज्यादा वोटों से। समझा जा सकता है कि उन पर क्या बीती होगी? मगर इतने बेआबरू हो कर अजमेर के कूचे से निकाले जाने के बाद भी उन्होंने अजमेर को अपनाने की ठान ली। उनके संरक्षत्व में बाकायदा एक समिति बनाई, जिसका नाम है पूर्वांचल जन चेतना समिति। यह समिति गठन के बाद से लगातार सामाजिक सरोकार से जुड़े कामों में जुटी हुई है। इसी प्रकार उनकी की एक और संस्था जवाहर फाउंडेशन भी लगातार सेवा कार्य कर रही है।
चूंकि रिजू एक बड़े उद्योगपति हैं, इस कारण उनके पास वक्त की कमी है, फिर भी उनकी ओर से उनके खास सिपहसालार रजनीश वर्मा पूरी देखरेख कर रहे हैं। आपको याद होगा कि रिजू के चुनाव से पहले जाजम जमाने में भी उनकी ही भूमिका रही है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि समिति केवल सेवा कार्य अंजाम देने के लिए बनाई गई है, उसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है, मगर समझा जा सकता है कि इसी गैर राजनीतिक समिति के जरिए रिजू लंबी दूर की राजनीति की खातिर अजमेर में सक्रिय बने रहना चाहते होंगे। इसमें कोई भी बुराई नहीं है। कम से कम वे यह तो नजीर पेश कर ही रहे हैं कि उन्होंने अजमेर को अपना लिया है और बुरी तरह से हारने के बाद भी यहां से जुड़े रहना चाहते हैं।
अपनी समझदानी तो यही कहती है कि वे राजनीतिक केरियर बनाने के लिए सक्रिय बने रहना चाहते हैं। चूंकि वे कांग्रेस के हारे हुए प्रत्याशी हैं, इस कारण इस संसदीय क्षेत्र में भविष्य में कांग्रेस में होने वाली गतिविधियों व फैसलों में उनकी भी राय अहमियत रहती है। वे ये भी जान चुके होंगे कि अजमेर में वैक्यूम है और सक्रिय बने रहे तो आने वाले चुनाव में भी प्रबलतम दावेदारों में शुमार रहेंगे। इस संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि सामाजिक व राजनीतिक सक्रियता बनाए रख कर वे कांग्रेस की ओर से राज्यसभा में जाने का प्लेटफार्म तैयार कर रहे हों।
खैर, जो कुछ भी हो। हारने के बाद भी सक्रिय रह कर सामाजिक हितों के कार्य करने के उनके जज्बे को सलाम, साधुवाद।
सेवा कार्यों का स्थानीय स्तर पर संयोजन राजेन्द्र गोयल व षिव कुमार बंसल कर रहे हैं। उन्होंने एक मजबूत टीम भी बना रखी है।
दोनों संस्थाओं की ओर से अनेकानेक किए गए हैं और अनवरत जारी हैं। उसकी सूची बहुत लंबी है।

रिजू झुंझुनवाला की संस्थाओं की ओर किए गए कार्य
तीर्थराज पुष्कर में टैंकरों द्वारा श्रद्धालुओं के लिए कुंडों में पानी डालना। दरगाह ख्वाजा गरीब नवाज में जायरीन की सुविधाार्थ 150 लीटर के पांच वाटर कूलर भेंट किए। विशाल वृक्षारोपण अभियान के तहत 2000 वृक्ष मय ट्री गार्ड एवं 8000 वृक्ष बिना ट्री गार्ड के लगाए। कड़ाके की ठंड में असहाय निर्धन एवं जरूरतमंदों को 2000 कंबल का वितरण किया गया। शिक्षा एवं खेल जगत में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 551 छात्राओं को इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी अवॉर्ड से सम्मानित किया। महात्मा गांधी की 150 वी जयंती वर्ष के अवसर पर सेंट्रल जेल अजमेर में विशाल चिकित्सा शिविर एवं भक्ति संगीत संध्या का आयोजन किया। कोविड-19 संक्रमण में मुख्यमंत्री सहायता कोष में एक करोड़ की सहयोग राशि की भेंट की। कोविड-19 संक्रमण में अजमेर जिला कलेक्टर को 20 लाख और भीलवाड़ा जिला कलेक्टर को 30 लाख रुपए की सहयोग राशि भेंट की।
महिला सशक्तिकरण हेतु 250 महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण एवं 100 महिलाओं को सिलाई मशीन भेंट कर आत्म निर्भर बनाने का सफल प्रयास किया।
कोविड-19 संक्रमण में लॉकडाउन के कारण दरगाह क्षेत्र में फंसे जायरीनों को अपने निवास स्थान पर पहुंचाने के लिए अजमेर से कोलकाता की विशेष ट्रेन की व्यवस्था हेतु 8 लाख रु का सहयोग दिया। लॉकडाउन के दौरान 12 हजार फूड पैकेट का जरूरत मंदो को वितरण किया।
कोविड-19 संक्रमण काल में मूक पशु के लिए लगभग 20 टन हरे चारे और मूक पक्षियों के लिए 1 टन दाने का वितरण किया। मूक पक्षियों को भीषण गर्मी से बचाव के लिए 500 परिंडे लगाए। कोविड-19 संक्रमण के बचाव के लिए निर्धन असहाय एवं जरूरतमंद के लिए अजमेर जिले में दो लाख फेस मास का वितरण किया। कोरोना योद्धा चिकित्सक, पत्रकार, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी सहित लगभग 1000 कर्मवीर योद्धाओं को मास्क सैनिटाइजर एवं साबुन भेंट कर सम्मानित किया। अजमेर ऑक्सीजन बैंक को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने के लिए 5 लाख रुपए की सहयोग राशि दी। अजमेर संभाग के सबसे बड़े अस्पताल जवाहर लाल नेहरु चिकित्सालय में 15 लाख रुपए लागत से 60 बेड का वातानुकूलित कोविड केयर वार्ड स्थापित किया।
कोविड संक्रमण से पॉजिटिव मरीजों व उनके परिजनों एवं जरूरतमंदो को इंदिरा रसोई द्वारा भोजन व्यवस्था नगर निगम अजमेर के माध्यम से 12000 फूड पैकेट के लिए नगर निगम अजमेर को 216000 की सहयोग राशि भेजी।
वैक्सीनेशन को गति देने के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष में 1 करोड रुपए की सहयोग राशि दी। राजकीय सामान्य चिकित्सालय नसीराबाद में 5 लाख की लागत से 30 बेड का कोविड केयर वार्ड स्थापित। राजकीय यज्ञ नारायण चिकित्सालय किशनगढ़ में पांच लाख की लागत से 30 बेड का कोविड-केयर वार्ड स्थापित। 30 दिन तक सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर किया सेनेटाईज!
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जन्म दिवस पर कोविड पीड़ित निर्धन एवं असहाय 50 मरीजों को पल्स ऑक्सीमीटर, सेनीटाइजर्स एवं मास्क का वितरण किया।
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर केंद्रीय कारागृह अजमेर में बा-बापू वाटिका की स्थापना कर 1100 का वृक्षारोपण। राजस्थान कारागृह प्रशिक्षण केंद्र अजमेर में 6 लाख रुपए की लागत से डीलक्स शौचालय एवं स्नान गृह की स्थापना।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कोई भूखा न सोए संकल्प के तहत अजमेर, भीलवाड़ा एवं बांसवाड़ा में जरूरतमंदों के लिए स्वाभिमान भोज की स्थापना रुपया 1 दीजिए स्वाभिमान से खाना खाइए के तहत प्रतिदिन तीनों स्वाभिमान भोज रसोई पर एक हजार से अधिक जरूरतमंद हो रहे हैं लाभान्वित।
पुलिस लाइन सीकर में पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए 20 लाख की लागत से जवाहर ध्यान एवं योग केंद्र की स्थापना।
तीर्थराज पुष्कर मैं कुंडों का जल स्तर बनाए रखने के लिए 5 लाख की लागत से एक ट्यूबवेल खुदवाया।
कड़ाके की ठंड में जरूरतमंदों को 2100 स्वेटर का वितरण।

error: Content is protected !!