रामविलास पासवान की पहली पत्नी राजकुमारी देवी का इंटरव्यू

ram-vilash-paswanनरेंद्र मोदी की पत्नी को पत्रकारों द्वारा खोज निकालने का दूरगामी असर ये हुआ कि खुद मोदी को अब चुनाव नामांकन के दौरान लिखना पड़ा कि वे शादीशुदा हैं और उनकी पत्नी हैं. एक अन्य नेता राम विलास पासवान की पहली पत्नी राजकुमारी देवी को इस बात का मलाल है कि उनका नाम पहली पत्नी के रूप में पासवान ने नामांकन के समय नहीं भरा. रामविलास की पहली पत्नी के बारे में लोग कम जानते हैं लेकिन उनका इंटरव्यू कर डाला युवा पत्रकार आयुष कुमार ने.  आयुष कुमार ने भड़ास को एक पत्र भेजकर विस्तार से पूरा प्रकरण बताया है, साथ ही इंटरव्यू का वीडियो भी भेजा है. भडास से साभार उसे यहां प्रकाशित किया जा रहा है।

कौन समझेगा राजकुमारी देवी का दर्द…

दोस्तों, ये राजनेता भी अजीब होते हैं। अपने फायदे के लिए कुछ भी कर लेते हैं। ये अपने शौक के लिए शादी कर लेंगे और मन भर जाने पर तुरंत छोड़ भी देंगे। ऐसा ही कुछ काम किया है लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने। रामविलास पासवान की दो पत्नियाँ हैं, ये सभी जानते हैं। परन्तु पहली बार हम उस घर तक पहुंचे जहाँ पहली पत्नी राजकुमारी देवी एकांतवास कर रही हैं। एक ओर जहाँ पासवान की दूसरी पत्नी रीना पासवान दिल्ली से पटना तक पासवान के संग ऐशो आराम की जिंदगी बिता रही हैं, वहीं बिहार के छोटे से गाँव में रह रहीं राजकुमारी देवी एकांतवास में जी रही हैं। अजीब लगता है एक राजनेता का यह व्यवहार देख कर। जो राजनेता सबको साथ ले कर चलने की बड़ी-बड़ी बातें करता है वो अपने परिवार को ही साथ लेकर न चल सका।

बिहार का एक छोटा – सा गाँव शहरबन्नी, जहाँ आजादी के इतने वर्षों बाद भी बिजली, सड़क, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, वहां अपनी जिंदगी गुजार रही हैं राजकुमारी। काफी मुश्किलों के बाद जब हम शहरबन्नी पहुंचे तो हमने अपने अथक प्रयासों की वजह से राजकुमारी देवी से मिलने मे सफलता पा ही ली। कड़कती धूप में जब हम उनके घर पहुंचे तो हमने कई बातें कीं उनसे, वो सभी बातें  आप youtube पर देख-सुन सकते हैं। पूरे इंटरव्यू के दौरान राजकुमारी देवी की बातों से यह स्पष्ट हो गया कि  वो पासवान जी से बहुत प्यार करती हैं। हालाँकि, उन्हें इस बात का दुःख है कि पहली पत्नी के रूप मे उन्हें पासवान जी से जो प्यार और अपनत्व मिलना चाहिए था वो न मिल पाया।

इंटरव्यू का पहला भाग

https://www.youtube.com/watch?v=5PEycYgmg5I

इंटरव्यू का दूसरा भाग

https://www.youtube.com/watch?v=6wl97s21Xbsआयुष कुमार

[email protected]

error: Content is protected !!