उत्तर प्रदेश में शराब की बिक्री में गिरावट क्यों ?

wineएक ओर देश की आबादी (उत्तर प्रदेश सहित ) लगातार और निरंतर बढ़ रही है लेकिन यह भी आश्चर्यजनक है की उत्तर प्रदेश में अंग्रेजी दारू पीने वालों की संख्या लगातार घट रही है ? और इस घटना क्रम से उत्तर प्रदेश सरकार की आय घट रही है जो एक चिंता जनक स्थिति है और इस चिंता से चिंतित होना उत्तर प्रदेश के युवा मुख्य मंत्री के लिए लाजिमी भी है ? लेकिन उन्होंने इस कम बिक्री का कारण जाने बिना ही तमाम जिलाधीशों को बिक्री बढ़ने के उपाय करने के आदेश दे दिए !

यह दुर्भाग्य पूर्ण स्थिति है इस कारण से की या तो प्रशासन के पास एल आई यु के द्वारा प्रदेश में हो रहे घटना क्रम का समाचार और सूचना नहीं दी जा रही है और अगर कोई सूचना दी भी जा रही है तो वह गलत ही होगी ?
क्योंकि देखने ऐसा आ रहा की गली मोहल्ले में नवयुवक नशे के आदि होते जा रहे है! और अवैध रूप होटलों और ढाबों के अतिरिक्त अंग्रेजी शराब पीनेे पिलाने वाले लोगों की भीड़ किसी भी शहर की बीड़ी सिगरेट की दूकान । मीट और मछली के व्यंजन बेचने वाले दुकानदारो के यहाँ ! पकौडी अंडे के ठेले वालों के ठेलो पर यहां तक कि फलो के जूस के ठेले और दुकानो पर सायंकाल होते ही खुले आम दारू के जाम छलकते हुए देखे जा सकते है ?

अगर फिर भी इंग्लिश दारू की खपत या बिक्री कम है तो उसका सबसे बड़ा कारण है की राष्ट्रीय राजधानी के यू पी के क्षेत्रों में हरियाणा ब्रांड के नाम से अवैध इंग्लिश। शराब धड़ल्ले से छोटी छोटी दुकानों और गली मोहल्ले में घरों से बेचीं जा रही है ! ऐसा भी नहीं है की पुलिस या उत्तर प्रदेश के आबकारी विभाग को जानकारी न हो क्योंकि खाकी वर्दीधारी लोग इन अवैध शराब बेचने वालों से अपना हिस्सा वसूलते खुले आम देखे जा सकते है ! ईस अवैध कारोबार के पनपने का कारण एक और भी है जहां वैध शराब के ठेकों और मॉडल शापों पर दारू कस एक पव्वा 150-160 रूपये में मिलता है वहीँ अवैध हरियाणा ब्रांड पव्वा केवल 50 रुपये इस लिए अंग्रेजी शराब की बिक्री कम हो रही है !

जहां इस प्रदेश का नवजवान नकली और सस्ती शराब पी कर नशे का आदि हो रहा है वहीँ सरकार के राजस्व को भी नुक्सान होता है ? इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है की इस ओर उचित ध्यान दिया जाय और गहन जांच कराई जाय क्योंकि इस प्रदेश में कोई भी अवैध कार्य पुलिस की जानकारी में न हो यह दुनिया का आठवां आश्चर्य ही होगा !

एस पी एस बैस
114 मेहंदी मोहल्ला कंकड़ खेड़ा
मेरठ । 9759638870
वरिष्ठ नागरिक एवं आर टी आई कार्यकर्त्ता

error: Content is protected !!