30 प्रतिशत करोड़पति और 14 दागी चुनावी मैदान में

-बाबूलाल नागा- राजस्थान में पहले चरण की 20 लोकसभा सीटों के लिए 17 अप्रैल को चुनाव होने वाले हैं। इन सीटों पर चुनाव लड़ रहे 238 उम्मीदवारों में से 71 (30 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति हैं। कुल उम्मीदवारों में से 14 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से पांच प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं। भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशियों में चार दागी है। राजस्थान इलेक्शन वॉच और एडीआर की ओर से प्रथम चरण के 20 लोकसभा क्षेत्र में खड़े 239 उम्मीदवारों में से 238 उम्मीदवारों की ओर से पेश किए गए शपथ पत्रों का मूल्यांकन किया गया है, जिसमें यह खुलासा हुआ है।

बाबूलाल नागा
बाबूलाल नागा

राजस्थान में लोकसभा चुनाव में भाजपा की ओर से 20 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इनमें से 18 प्रत्याशी करोड़पति है। भाजपा प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 8.50 करोड़ है जबकि कांग्रेस उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 13.39 करोड़ रुपए है। टोंक-सवाईमाधोपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी सुखवीर सिंह जौनपुरिया सबसे अमीर है। उन्होंने 71.41 करोड़ की संपत्ति दर्शाई है। कांग्रेस के 20 में से 18, आम आदमी पार्टी के 17 में 12, बसपा के 18 में से चार और समाजवादी पार्टी में तीन में से एक करोड़पति है। इनमें 11 के पास 15 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। जिसमें 65 करोड़ से अधिक जालोर के कांग्रेस प्रत्याशी उदयलाल आंजना और 58 करोड़ से अधिक की संपत्ति नागौर कांग्रेस प्रत्याशी डॉक्टर ज्योति मिर्धा के पास है। दो प्रत्याशियों की न्यूनतम संपत्ति 5 हजार रुपए से भी कम है। बीकानेर से निर्दलीय प्रत्याशी गोपाल वाल्मिकी व भीलवाड़ा से निर्दलीय उम्मीदवार रतनलाल धोबी की न्यूनतम संपत्ति मात्र एक हजार रुपए है। बाड़मेर सीट से खड़े हुए निर्दलीय प्रत्याशी मास्टर भैराराम मेघवाल की न्यूनतम संपत्ति 20 हजार रुपए दर्शाई गई है।
देनदारी वाले प्रत्याशीः 238 उम्मीदवारों में से 105 कर्जदार हैं। नागौर से कांग्रेस उम्मीदवार डॉक्टर ज्योति मिर्धा पर सबसे ज्यादा 23 करोड़ रुपए का कर्जा है। वहीं जालोर से कांग्रेस प्रत्याशी उदयलाल आंजना पर 20.25 करोड़ रुपए की देनदारी है। कर्जदारों की इस सूची में सात उम्मीदवार तो ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 10 करोड़ रुपए से ज्यादा है। झालावाड़-बारां के कांग्र्रेस प्रत्याशी प्रमोद कुमार जैन ‘भाया’ की देनदारी 9.28 करोड़ है।
47 प्रतिशत ने नहीं दिया आयकर ब्यौराः 238 उम्मीदवारों में से 112 उम्मीदवारों ने चुनाव आयोग को आयकर ब्यौरा नहीं दिया। ग्यारह उम्मीदवार ऐसे हैं जो लाखों की संपत्ति के मालिक तो हैं, लेकिन आयकर जमा नहीं कराते। पांच उम्मीदवारों की संपत्ति तो 1 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है, लेकिन उन्होंने आयकर संबंधी कॉलम खाली छोड़ दिया है। उदयपुर से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन लाल मीणा 1.70 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं तथा आमदनी 7.99 लाख रुपए से ज्यादा, पर आयकर ब्यौरा नहीं दिया है।
इन पर दर्ज हैं आपराधिक मामलेः 238 में से 14 (6 प्रतिशत) प्रत्याशियों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों का उल्लेख किया है। इनमें से पांच प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं। इनमें लोकसेवकों को काम नहीं करने देना और महिला उत्पीड़न के मामले भी दर्ज हैं। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के दो- दो उम्मीदवारों का रिकॉर्ड आपराधिक है। आम आदमी पार्टी के एक प्रत्याशी और छह निर्दलीयों पर भी केस दर्ज है। श्रीगंगानगर से चुनाव लड़ रहे निर्दलीय उम्मीदवार कुम्भाराम पर महिला उत्पीड़न का मामला चल रहा है। इन पर धारा 498 ए का मामला दर्ज है।
दो अनपढ़ भी मैदान मेंः चुनाव लड़ने वालों में दो अनपढ़, 19 शिक्षित, 14 पांचवीं पास, 35 आठवीं पास, 34 दसवीं पास, 24 बारहवीं पास,33 स्नातक, 22 प्रोफेशनल स्नातक, 42 पोस्ट ग्रेजुएट, 4 इंजीनियर और 9 डॉक्टरेट हैं। प्रदेश की सभी 25 सीटों का मूल्यांकन करे तो दोनों प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस ने 25 सीटों पर सांसद के लिए आठ उम्मीदवार ऐसे मैदान में उतारे हैं, जो केवल दसवीं अथवा ग्याहरवीं कक्षा पढ़े लिखे हैं। इनमें भाजपा के पांच और कांग्रेस के तीन प्रत्याशी है। आम आदमी और जमींदारा पार्टी के प्रत्याशी ज्यादा पढ़ लिखे हैं।
41-50 की उम्र वाले सबसे ज्यादाः लोकसभा चुनाव में राजस्थान से चुनाव लड़ रहे सबसे अधिक प्रत्याशी 41 से 50 की उम्र के हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस उम्र के 65 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनके अलावा 51 से 60 उम्र के 59, 31 से 40 उम्र के 44, 25 से 30 उम्र के 20, 61 से 70 उम्र के 37, 71 से 80 आयु के 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। एक उम्मीदवार की उम्र 81 साल से अधिक है।
36 पार्टियां चुनावी मैदान मेंः प्रदेश से 36 पार्टियों ने चुनावी मैदान में अपने-अपने प्रत्याशी उतारे हैं। भाजपा व कांग्रेस के अलावा बहुजन समाज पार्टी, आप,बहुजन मुक्ति पार्टी, जयमहाभारत पार्टी, जागो पार्टी, समाजवादी पार्टी, भारतीय कंम्यूनिस्ट पार्टी, एआईटीसी,सीपीआई (एम), भारतीय युवा शक्ति, नेशनल यूनियनिष्ट जमींदारा पार्टी, बहुजन संघर्ष दल, सीपीआई (एम) एल, भारतीय संतमत पार्टी, हिंदुस्तान जनता पार्टी, एपीआई, भारत नव निर्माण पार्टी, लोकदल, राजस्थान विकास पार्टी, मेघदेशम् पार्टी, आरक्षण विरोधी पार्टी, अखिल भारत हिंदू महासभा, नेशनल पीपुल्स पार्टी, इंडियन पीपुल्स ग्रीन पार्टी, लोकशक्ति, जेडीयू,भारतीय पार्टी, प्रबुद्ध रिपब्लिक पार्टी, आवामी आमजन पार्टी, एनसीपी, सोशिलिस्ट पार्टी (इंडिया), अखिल भारतीय आमजन पार्टी, राष्ट्रीय पार्टी, राष्ट्रीय उलामा काउंसिल और एआईएफडी पार्टी चुनावी मैदान में है। (विविधा फीचर्स)

error: Content is protected !!