मुख्य निर्वाचन अधिकारी जैन ने चुनाव तैयारियों की बैठक ली

Pro P1 Photo 07-04-14
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन कलेक्ट्रेट सभागार में संभाग के अजमेर, भीलवाडा व नागौर जिले में लोकसभा चुनाव की व्यवस्थाओं की समीक्षा संबंधी बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के पुख्ता इंतजाम
भयमुक्त होकर मतदान करें तथा भय से कोई मतदाता मतदान करने में पीछे नहीं रहें
सुरक्षा व्यवस्था के सभी माकुल प्रबंध व पर्याप्त पुलिस बल-नवदीप सिंह
अजमेर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन ने विश्वास व्यक्त किया है कि राज्य में पूरी तरह से स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान होंगे इसके लिए हर स्तर पर पूरी तैयारियां कर ली गई है जहां भी सुधार की आवश्यकता है वहां और पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हंै। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का अभियान भी जन आंदोलन बन चुका है। अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर जिलों में यह अभियान बहुत अच्छे तरीके से चलाया जा रहा है।
श्री जैन आज प्रात: अजमेर संभाग के अजमेर, भीलवाडा व नागौर जिले में लोकसभा चुनाव की व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। इन संसदीय क्षेत्रों में आगामी 17 अप्रेल को मतदान है।
विशिष्ट महानिदेशक पुलिस (कानून व्यवस्था) श्री नवदीप सिंह ने बताया कि लोकसभा चुनाव कानून सम्मत तरीके से सम्पन्न कराने के लिए पूरे सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं जिससे स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न हो सकें और कोई भी मतदाता किसी भी भय के स्वरूप मतदान न करें ऐसा वाकया नहीं होंं। उन्होंने कहा कि पर्याप्त सुरक्षा बल सभी जिलों को उपलब्ध कराया गया है। हाल ही में सम्पन्न विधानसभा चुनाव की व्यवस्थाओं को ध्यान में रखकर सुरक्षा इंतजाम की व्यवस्था की गई है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अजमेर, भीलवाडा, नागौर के जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर तथा पुलिस अधीक्षक से कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की अवैधानिक गतिविधि नहीं हो इसके लिए हर स्तर पर निगरानी व्यवस्था करनी होगी व इसमें किसी प्रकार की ढि़लाई न हों। उन्होंने अवैध शराब, अवैधानिक वाहनों का चलन, असामाजिक तत्वों की गतिविधियां, सूखा दिवस पर शराब की दुकानें खुलने, शराब के संग्रहण आदि पर विभिन्न उडऩदस्तों के माध्यम से पूरी निगरानी रखें और किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर उस पर सख्ती से कार्यवाही करें तथा मुकदमा दर्ज करें। उन्होंने कहा कि ”वल्लेब्रिटीÓÓ क्षेत्र व ढ़ाणियों पर उस क्षेत्र के सेक्टर ऑफिसर और पुलिस की पूरी नजर रहें कहीं भी इन्हें डरा धमकाकर वोट डालने या मतदान नहीं करने के लिए डर पैदा कर सकें ऐसा नहीं हो। उन्होंने स्पष्ट किया कि ऐसे क्षेत्रों के मतदाता मतदान के लिए पीछे नहीं रहें। उन्होंने चिन्हित किए गए ऐसे क्षेत्रों के बारे में भी चर्चा की।
उन्होंने कहा कि मतदाता पर्चियों का वितरण 8 से 12 अप्रेल के मध्य बीएलओ द्वारा किया जाएगा तथा इसका अलग से रजिस्टर बनाया जाएगा जिसे संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी लगातार चैक करेगा। निर्वाचन आयोग ने मतदाता पहचान के लिए अन्य निर्धारित दस्तावेज की भी स्वीकृति दी है। मतदान केन्द्र में प्रवेश करने वाले मतदाता की पूरी पहचान कर अमिट स्याही लगाने के पश्चात ही मतदाता के हस्ताक्षर होंगे। मतदाता स्याही को मिटाने या उंगली पर पूर्व में ही कोई पदार्थ लगाकर न आए इसकी पुख्ता व्यवस्था हों और कपड़े से उंगली को पौंछवा दें। धर्मशाला, छात्रावास आदि पर पूरी नजर रखें, जहां पर बाहरी क्षेत्र के व्यक्ति आकर ठहरने का प्रयास करते हंै। मतदान दिवस को मतदान करने हेतु कोई भी विशिष्ट व्यक्ति नहीं माना जाता। मतदान की गोपनीयता पूरी तरह से बनी रहें इसके पूरी तरह इंतजाम हों। मतदान से पूर्व मतदान केन्द्र पर मॉक पोल किया जाए। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से सांयकाल 6 बजे तक निर्धारित है, पीठासीन अधिकारी को एसएमएस का भी पूरा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
श्री जैन ने कहा कि किसी भी प्रकार के अंदेशे से बचने के लिए ऐसे उम्मीदवार के साथ 24 घण्टे वीडियोग्राफर एवं उडनदस्ता टीम लगाए। इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन की पूरी सुरक्षा देखें तथा मतदान क्षेत्र को धुम्रपान निषेद्घ क्षेत्र घोषित किया गया है इसकी पालना की जाए। आदर्श आचार संहिता की पालना सख्ती से की जाए और चुनाव कार्य में लगे प्रत्येक अधिकारी और अन्य कार्मिकों को डाक मतपत्र व ईडीसी शत प्रतिशत उपलब्ध कराई जाए जिससे वे अपने मत का उपयोग कर सकें।
विशिष्ट महानिदेशक पुलिस (कानून व्यवस्था) श्री नवदीप सिंह ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान सम्पूर्ण राजस्थान में सर्वश्रेष्ठ व शांतिपूर्वक तरीके से मतदान हुआ और इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया। इसी गरीमा के साथ राज्य के सभी 25 लोकसभा क्षेत्रों में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व स्वतंत्र चुनाव कराने के लिए पूरे सुरक्षा इंतजाम किए गए हंै और सभी जिलों को पर्याप्त सुरक्षा बल उपलब्ध कराए जा रहे हंै। उन्होंने विश्वास के साथ बताया कि राज्य में कानून बल काम करेगा न कि धन-बल, बाहुबल। उन्होंने पुलिस द्वारा की जा रही प्रतिरोधात्मक कार्यवाही के बारे में बताया ओर अजमेर, भीलवाडा व नागौर जिले के पुलिस अधीक्षक से ऐसी कार्यवाही के माध्यम से असामाजिक तत्वों, सभी अवैधानिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों से सजग, सतर्क रहकर अपनी जिम्मेदारी निभाने का कहा और यही संदेश फील्ड में लगे, सभी चुनाव कर्मियों और पुलिस बलों तक पहुंचाने को कहा। उन्होंने शांतिपूर्वक स्वतंत्र चुनाव के लिए बनाई गई समग्र कार्यवाही व योजना के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने बताया कि चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था में सेन्ट्रल, मिलिट्री फोर्स, आरएसी सहित अन्य सुरक्षा बलों को लगाया गया है और जिलों को सुरक्षा बल उपलब्ध भी कराया गया है, जिससे मतदान से पूर्व आने वाले त्यौहारों पर भी पूरी व्यवस्था की जा सकें। उन्होंने एसएसटी दलों के माध्यम से चुनाव खर्चे पर पूरी निगरानी रखने और नाकाबंदी कराने को कहा।
संभागीय आयुक्त श्री आरके मीणा ने अजमेर संभाग के तीन जिलों अजमेर, भीलवाडा एवं नागौर में 17 अप्रेल को होने वाले मतदान के लिए सभी प्रबंधों के बारे में बताया। संभाग के एक जिले टोंक में द्वितीय चरण के तहत 24 अप्रेल को मतदान होगा।
पुलिस महानिरीक्षक श्री अमृत कलश ने बताया कि अजमेर रेंंज के लिए चुनाव हेतु मुख्यालयों द्वारा पर्याप्त सुरक्षा बल आवंटित किया गया है। उनके स्तर पर तथा संभाग स्तर पर रिजर्व बल हमेशा उपलब्ध रहेगा जिसे जरूरत पडऩे पर उपयोग किया जा सकेगा।
अजमेर के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने बताया कि अजमेर जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह से सामान्य है। वे स्वयं पुलिस अधीक्षक के साथ जिलेे के सभी क्षेत्रों का भ्रमण कर सेक्टर ऑफिसर व पुलिस अधिकारियों की बैठक ले रहे है। आठ हजार 500 से अधिक चुनाव कर्मियों को डाक मतपत्र व ईडीसी जारी किए गए हैं मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण का कार्य किया जा रहा है। मतदान केन्द्रों पर छाया पानी, रैम्प आदि के इंतजाम किए गए हैं। मतदान दलों के साथ दवा का किट भी उपलब्ध कराया गया है। चुनावी खर्चे पर निगरानी के लिए हर स्तर पर कार्यवाही की जा रही है। आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित की गई है। उम्मीदवारों के चुनावी खर्चे नेट पर डाल दिए गए है। श्री देथा ने बताया कि अजमेर जिले के पांच लाख परिवारों को पीले चावल व निमंत्रण भेजकर मतदान करने का न्यौता भिजवाया जा रहा है। स्वीप कार्यक्रम में अनेक गतिविधियां संचालित की जा रही है। उन्होंने विश्वास दिलाया की जिले में त्र्रृटि रहित, भयमुक्त तरीके से मतदान होगा।
पुलिस अधीक्षक अजमेर श्री महेन्द्र चौधरी ने बताया कि आम्र्स एक्ट के तहत जिले के सभी आम्र्स पुलिस थानों में जमा किए गए है जिसकी सूची स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा उपलब्ध कराई गई। जिले में चुनावी की दृष्टि से 381 ट्रबल पांइट चिन्हित किए गए है। इन मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की अतिरिक्त व्यवस्था होगी। एक हजार 681 व्यक्तियों को पाबंद किया गया है तथा अवैध शराब के 40 मामले दर्ज कर कच्ची शराब बनाने के ठिकानों को नष्ट किया गया है।
भीलवाडा के जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डॉ. रविकुमार सुरपुर ने बताया कि जिले में कानून व्यवस्था पूरी तरह से सामान्य है प्रतिरोधात्मक कार्यवाही हर स्तर पर की गई है। छ: हजार 130 हथियार पुलिस थानों में जमा कराए गए हैं पूरे जिले में सेक्टर ऑफिसर के साथ पुलिस मोबाईल पार्टी भी लगाई गई है जिसके अच्छे परिणाम आए है इससे भयमुक्त व स्वतंत्र व शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने में पूरी मदद मिलेगी। शत प्रतिशत चुनाव कर्मियों को डाक मतपत्र पर ईडीसी दी गई है।
पुलिस अधीक्षक भीलवाडा श्री एच. जी. राघवेन्द्र सुहास ने जिले की कानून व्यवस्था की विस्तृत जानकारी दी और बताया कि अवैध शराब के 54 मामले दर्ज किए गए है जिले के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल आवंटित हो चुका है।
जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी नागौर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि जिले के 10 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न कराने के सभी इंतजाम किए गए है। तीन हजार 120 हथियार पुलिस थानों में जमा कराए गए है 32 ऐसे मतदान केन्द्र व क्षेत्र चिन्हित किए गए है जो संवेदनशील है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए गए है प्रत्येक परिवार से कोई न कोई अधिकारी कर्मचारी सम्पर्क कर उन्हें शत प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरणा दे रहा है। बैठक में निर्वाचन विभाग के मुख्य सलाहकार श्री आर.के. पारीक भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!