अजमेर लोकसभा क्षेत्र में 68.64 प्रतिशत मतदान

DSC_7833DSC_7836

अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के खानपुरा में मतदान केन्द्र पर मतदान करने हेतु कतार में लगी महिलाएं।
अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के खानपुरा में मतदान केन्द्र पर मतदान करने हेतु कतार में लगी महिलाएं।

 

अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के खानपुरा में मतदान करने आई बालिका करिश्मा।
अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के खानपुरा में मतदान करने आई बालिका करिश्मा।

अजमेर।  अजमेर। अजमेर संसदीय क्षेत्र के आठों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं ने जमकर मतदान किया है। जिले में   68.64 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिला निर्वाचन विभाग के अनुसार किशनगढ़ में 72.63, पुष्कर में 72.07,   नसीराबाद में   72.34,   दूदू में 66.37   तथा केकड़ी   63.95  में प्रतिशत मतदान हुआ है। इसी तरह मसूदा में  67.97,  अजमेर उत्तर  65.46 में एवं अजमेर दक्षिण में  68.11 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिले में पिछले लोकसभा चुनाव में 53.07 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार मतदान के प्रतिशत में  15.57 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।
लोकसभा आम चुनाव के लिए अजमेर संसदीय क्षेत्र में भारी उत्साह के साथ मतदान किया गया। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में तेज गर्मी एवं अंधड़ के बावजूद लोगों ने पूरे उत्साह के साथ मतदान किया। जिला निर्वाचन विभाग ने मतदान के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरा दिन प्रयास किए। कहीं से भी किसी भी तरह की सूचना मिलने पर तुरंत पुलिस बल मौके पर भेजा गया।
अजमेर जिले में तेज गर्मी एवं अंधड़ के बावजूद लोकतंत्र के पर्व में लोगों ने उत्साह के साथ भागीदारी निभायी । लोग अपने परिवार एवं मित्रों के साथ वोट डालने पहुंचे। शहर के नजदीक खानपुरा स्थित मतदान केन्द्र में 95 वर्षीया शुक्रराबानो ने अपने पोते के साथ आकर मतदान किया । उन्होंने कहा कि वे अब तक हर चुनाव में मत डालती आई है। यह देश के लोकतंत्र को मजबूत करने का सबसे सशक्त माध्यम है।
इसी बूथ पर 19 वर्ष की करिश्मा ने भी वोट डाला। पहलीबार अपने मत का उपयोग करने करिश्मा ने कहा कि मतदान देश को मजबूत करने के लिए जरूरी है। सभी युवाओं को मतदान करना चाहिए। नसीराबाद के एक मतदान केन्द्र पर दोपहर करीब 12 बजे भी लम्बी कतारें लगी थी। यहां मतदाताओं में मतदान के प्रति पूरा जोश देखा गया। इसी तरह देराठू में भी ग्रामीणों में जमकर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी निभाई। यहां युवाओं में मतदान के प्रति खासा उत्साह देखा गया।
नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के रामसर गांव में सुरक्षा बलों की उपस्थिति में शांतिपूर्ण मतदान जारी है। इसी तरह श्रीनगर, पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के नारेली, लाडपुरा, गगवाना, कायमपुरा, नरवर, होकरा, कानस, नेडलिया, गनाहेडा, सिलोरा, किशनगढ़ शहर एवं अरांई के विभिन्न ग्रामों मेें भी लोगों ने पूरे उत्साह के साथ मतदान किया।
जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की कतारें नजर आई। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने कंट्रोल रूम एवं अधिकारियों से व्यक्तिगत बात कर चुनाव व्यवस्थाओं की जानकारी ली। शुरूआती दौर में निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण शुरू हुई। जिले में सुबह 9 बजे तक करीब 12.64 प्रतिशत मतदान हुआ है। अजमेर शहर के हाथीभाटा स्थित गौतम सीनियर सैकेण्डरी स्कूल स्थित मतदान केन्द्र पर सुबह कई बुजुर्ग मतदान करने पहुंचे। एक बुजुर्ग श्री रामरतन ने बताया कि उन्होंने सभी चुनावों में मतदान किया है। इस बार भी वे अपने पूरे परिवार सहित मतदान करने आए है। इसी तरह बुजुर्ग महिला बिरजी देवी ने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा पीले चावल और निमंत्रण पत्र मिला था। मतदान करने तो आना ही था। इसी मतदान केन्द्र पर पहली बार मतदान करने आई शीतल भी कतार में खड़ी होकर अपनी बारी का इंतजार करती नजर आई। जिले में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में भी सुबह से ही ग्रामीणों की कतारें नजर आई। पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के मुहामी, घूघरा, भूणाबाय, अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के ट्राम्बे, राजेन्द्र स्कूल, अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के वैशाली नगर , रामनगर आदि क्षेत्रों में मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखा गया। अजमेर जिले में सभी जगह निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण शुरू हुई। सुबह 9 बजे तक किशनगढ़ में 15, पुष्कर में 11.24, अजमेर उत्तर में 16.14, अजमेर दक्षिण में 11.18, नसीराबाद में 11.71, मसूदा में 11.70, केकड़ी में 12, दूदू में 12 तथा ब्यावर विधानसभा क्षेत्र में 12 प्रतिशत मतदान हुआ है।

मतदान दलों का पहुंचना जारी
जिले में लोकसभा चुनाव निर्विघ्न सम्पन्न कराने के बाद मतदान दल गुरूवार शाम से पॉलीटेक्निक कॉलेज पर पहुंचना शुरू हो गये। यहां पर ई.वी.एम. को कड़ी सुरक्षा में स्ट्रॉग रूम में रखा गया है।

-सूचना केन्द्र, अजमेर

error: Content is protected !!