स्कूलों, कार्यालयों में साहित्यिक गोष्ठियां, प्रतियोगिता होंगी

अजमेर। अजमेर जिले में हिन्दी दिवस पर 14 सितम्बर को विभिन्न स्कूलों, कार्यालयों एवं संस्थानों में स्कूली बच्चों एवं नागरिकों के हिन्दी भाषा ज्ञानवर्धन के लिए विविध प्रकार के साहित्यिक सेमीनार, वाद-विवाद, आशुभाषण, विचारगोष्ठी, श्रुति लेखन,निबन्ध लेखन, संदेशात्मक सांस्कृतिक समारोह आयोजित किये जायेंगे।
जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश चंद शर्मा ने संस्था प्रधानों से हिन्दी दिवस पर प्रेरणात्मक कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों में हिन्दी के ज्ञानवर्धन को बढ़ावा देने के निर्देश दिये हैं।
अजमेर जिले में हिन्दी दिवस उत्साहपूर्वक मनाने की परम्परा रही है। अजमेर रेल्वे मंडल कार्यालय, नेहरू युवा केन्द्र, राजकीय कार्यलयों, लोक सेवा आयोग, खनन विभाग एवं अन्य संस्थानों में हिंदी दिवस पर सप्ताह व पखवाड़े का शुभारंभ कर 28 सितम्बर तक शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में हिन्दी दिवस को पर्व के रूप में मनाया जायेगा।

नेहरू युवा केन्द्र हिन्दी दिवस पखवाड़े का शुभारंभ करेगा
नेहरू युवा केन्द्र के कोटड़ा स्थित कार्यालय परिसर के सभागार में 14 सितम्बर को प्रात: 10 बजे से राजभाषा हिन्दी दिवस पर जिला स्तर पर संगोष्ठी आदि कार्यक्रम आयोजित कर पखवाड़े का शुभारम्भ होगा। जिला युवा समन्वयक चौधरी धर्मपाल सिंह ने बताया कि 15 से 28 सितम्बर तक युवा मंडल एवं मेंटर यूथ क्लब के सदस्य ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों एवं नवयुवकों के लिए प्रेरणास्पद कार्यक्रम आयोजित करेंगे।
15 सितम्बर को राजभाषा प्रदर्शनी नेहरू युवा केन्द्र परिसर में लगाई जायेगी। 16 सितम्बर को ग्रामीण क्षेत्रों में राजभाषा संगोष्ठी, 17 को गायन प्रतियोगिताएं, 18 को समूह चर्चा, 19 को हिन्दी निबन्ध प्रतियोगिता, 20 को हिन्दी पत्र लेखन, 21 को वाद विवाद, 23 को सांस्कृतिक, 24 को अंताक्षरी, 25 को नारा लेखन प्रतियोगिताएं रखी गई हं।
26 सितम्बर को जिला स्तर पर राजभाषा रैली, 27 को राजभाषा सम्मेलन आयोजित होंगे। पुरस्कार वितरण कार्यक्रम से 28 सितम्बर को हिन्दी दिवस समारोह सम्पन्न होगा।

error: Content is protected !!