एकता और अनुशासन से राष्ट्र को मजबूत करें – तिवारी

अजमेर, 17 जुलाई। नेहरू युवा केन्द्र अजमेर युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कृषि विज्ञान केन्द्र अजमेर में किया जा रहा है।
कार्यक्रम में श्री अशोक तिवारी सी.ओ. एन.सी.सी. ने विभिन्न जिला से आये हुये स्वयंसेवको कों उद्बोधन करते हुये कहा कि वर्तमान परिप्रेक्षय में देश की एकता और उसमें अनुशासन बनाये रखना अतिआवश्यक कार्य है। प्रत्येक स्वयंसेवक को ग्रामीण युवाओं को जोड़ते हुुये राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभानी है साथ ही युवा अपने अन्दर मौजूद हूनर को विकसित करते हुये स्वरोजगार की ओर अग्रसर हो। जिला युवा समन्वयक राजेन्द्र सिंह कसाना ने बताया कि युवा एन.सी.सी., एन.एस.एस.एवं स्काउट गाइड के युवाओं को भी युवा मण्डलों में जोडते हुये समाजसेवा का संकल्प ले।
कार्यक्रम में समस्त युवाओं को कम्प्यूटर प्रशिक्षण पर विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। श्रमदान कार्यक्रम के अन्र्तगत सम्पूर्ण कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर की सफाई की गई। खेलकूद गतिविधियों के अन्र्तगत विभिन्न परम्परागत खेलों का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अन्र्तगत समस्त जिलों के युवाओं ने अपने अपने जिले के लोक गीतों पर अपनी प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में चार चान्द लगाये। कार्यक्रम में केन्द्र के शंकर सिंह रावत लेखाकार, सत्यनारायण एवं अन्य युवाआंे का सहयोग रहा।

error: Content is protected !!