टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आंशिक तौर पर खुदरा बिक्री और बिक्री के बाद के काम शुरू किए

बैंगलोर, 12 मई , 2020 : कई हफ्तों के देशव्यापी लॉक डाउन के बाद जब निर्माण और खुदरा इकाइयों का काम पूरी तरह बंद हो चुका है तब टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज आंशिक रूप से काम शुरू करने की घोषणा की और अपने डीलर व बिक्री के बाद की सेवा के परिचालनों की शुरुआत की है। केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी एडवाइजरी का करीबी से पालन करते हुए कंपनी ने 171 डीलर आउटलेट की आंशिक शुरुआत की घोषणा की है, जो अब काम कर रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर टोयोटा के करीब 146 सेवा आउटलेट काम कर रहे हैं और विश्व स्तर की अपनी सेवाएं मुहैया करा रहे हैं। इसके तहत भिन्न डोमेन की प्राथमिकता तय की गई है। इनमें पुर्जों की आपूर्ति शामिल है। यह बाजार की आवश्यकता के जवाब में है जहां सेवा (सर्विस) गतिविधियां पहले ही शुरू हो चुकी हैं।

स्टेकधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के एकमात्र उद्देश्य से निर्देशित तथा सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकोल के क्रम में सभी डीलरशिप में सख्त सोशल डिसटेंसिंग का पालन किया जाएगा। हर जगह काम करने वालों की संख्या किसी भी समय सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुकूल होगी। कंपनी प्रत्येक क्षेत्र में प्रगति की समीक्षा करना जारी रखेगी। और जरूरत के अनुसार आवश्यक कदम उठाएगी। उम्मीद को उम्मीद है कि भविष्य में इसमें वृद्धि होनी चाहिए।

अपने विचारों को साझा करते हुए टीकेऐएम के प्रबंध निदेशक श्री मसाकाजु योशीमुरा ने कहा, “हम सरकार के सतर्क और सोच समझ कर किए गए निर्णयों के लिए आभारी हैं। वायरस का फैलना रोकने और महामारी के कारण होने वाले नतीजों को कम रखने के सिए लॉकडाउन आवश्यक कदम था। अब लोगों में नए सिरे से भरोसा स्थापित करना सबसे महत्वपूर्ण है। ग्राहकों और स्टेकधारकों का भरोसा जगाने के साथ-साथ इस मुश्किल समय में उनका नैतिक बल भी बढ़ाने की जरूरत है। अब जब हम धीरे-धीरे अपना परिचालन फिर से शुरू कर रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी स्टेकधारक सुरक्षित और सलामत रहें। इसके साथ-साथ कारोबारी समुदाय की भी रक्षा करने की आवश्यकता है।

सरकार द्वारा निर्धारित निर्देशों का ख्याल रखते हुए और नए सिरे से शुरुआत की चुनौतियों के मद्देनजर हमलोगों ने कतिपय रीस्टार्ट गाइडलाइन्स बनाए हैं। यह हमारे साझेदारों और उद्योगों को ‘नए नॉर्मल’ के जरिए आगे आने के लिए गाइड करेगा। इस तरह हम नए नियमों और इस संकट के साथ आए बदलावों के अनुसार एडजस्ट हो जाएंगे। ग्राहकों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हम अपने साझेदारों के साथ काम करने का इंतजार कर रहे हैं और इस वैश्विक महामारी से निपटने में सरकार की लड़ाई का समर्थन कर रहे हैं।”

इसी तरह, टीकेएम समझता है कि इसके आपूर्तिकर्ताओं में से करीब 75% को सरकार से परिचालन शुरू करने की अनुमति मिल गई है जबकि बाकी के मामले में उम्मीद की जाती है कि उन्हें आवश्यक इजाजत जल्दी ही मिल जाएगी।
यही नहीं, सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए टीकेएम ने 5 मई 2020 को प्लांट में तैयारियों की शुरुआत कर दी थी। ये सब तैयारियां काम के लिए सुरक्षित माहौल मुहैया कराने के उद्देश्य से की गई हैं और इसमें भिन्न क्षेत्रों जैसे स्पेयर पार्ट्स को आवश्यक प्राथमिकता दी गई है। काम के सत्री क्षेत्रों में पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षा रखने के लिए कंपनी ने दिशा निर्देशों में कुछ अहम बदलाव भी लाए हैं। इसका मतलब यह होगा कि शुरू के कुछ दिन सदस्यों को नए दिशा निर्देशन से संबंधित प्रशिक्षण में लगेंगे। इसी तरह सामग्रियों के साथ-साथ काम के माहौल को भी सुरक्षित बनाया जाएगा। टीकेएम प्लांट में परिचालन चरणों में शुरू होगा। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसमें सोशल डिसटेंसिंग और सैनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

error: Content is protected !!