24 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह

सूचना केंद्र में प्रदर्शनी को लगभग 200 स्कूली छात्रा-छात्राओं ने देखा
अजमेर । यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा अजमेर जिले में आयोजित 24 वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के उपलक्ष में सूचना केंद्र की प्रदर्शनी दीर्घा में लगाई गई संदेश देने वाली आकर्षक बहुरंगी फ्लेक्स व पोस्टर प्रदर्शनी को आज लगभग 200 स्कूली छात्रा-छात्राओं ने देखा और यातायात नियमों को समझा। हैड कांस्टेबल किशोर कुमार ने हिन्दू जनजागृति के पदाधिकारियों एवं मॉडल स्कूल सुंदर विलास की छात्राओं को सड़क पर चलने, वाहन चलाने आदि के बारे में जानकारी दी। ईस्ट पाँइट, संस्कार, गुरू नानक एवं सेंट स्टीवंस के छात्रा-छात्राओं को भी सड़क सुरक्षा सप्ताह के बारे में बताया गया।
इस सुंदर और ज्ञानवर्धक प्रदर्शनी के रख-रखाव और नागरिकों के मार्गदर्शन देने के लिए पुलिसकर्मी जगदीश विश्नोई को तैनात किया गया है।
आयोजित होने वाले कार्यक्रम
कल 18 जनवरी को प्रातः 11.30 बजे से प्राइवेट बस स्टैंड नौसर घाटी में वाहन चालकों की नेत्रा जांच परीक्षण के लिए चिकित्सा शिविर लगाया जायेगा। स्कूली छात्रा-छात्राओं के लिए पेंटिंग, निबंध एवं स्लॉगन प्रतियोगिता रखी गई है। रोडवेज बस स्टैंड पर वाहन चालकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा और कार्यशाला होगी। प्रार्थना सभाओं में विद्यार्थियों को यातायात नियमों के बारे में बताया जा रहा है।
आज अपना थियेटर संस्थान के कलाकारों ने मदार गेट व बजरंग गढ़ चौराहों पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किये। आमजन को हेलमेट की उपयोगिता और सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया गया।
केन्द्रीय संयुक्त सचिव कल बैठक लेंगी
अजमेर । भारत सरकार के जनजाति मंत्रालय की संयुक्त सचिव डॉ. साधना राउत कल 18 जनवरी को प्रातः 10 बजे कलेक्ट्रेट के सभागार में केन्द्र सरकार की डायरेक्ट ट्रांसफर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना में जनजाति विद्यार्थियों के बारे में समीक्षा करेंगी। इस बैठक में सहायक नोडल अधिकारी श्रीमती सुनीता डागा, कॉलेज शिक्षा, लीड बैंक मैनेजर, अल्पसंख्यक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व कोषालय के अधिकारी भाग लेंगे।
जिला जन अभियोग सतर्कता समिति की बैठक 28 को
अजमेर । जिला जन अभियोग सतर्कता समिति की बैठक 28 जनवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्टेªट के सभागार में होगी। जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इस बैठक में विभिन्न 10 मामलों पर सुनवाई कर निर्णय लिये जायेंगे।
महाराष्ट्र के संसदीय मामलात मंत्राी कल अजमेर आयेंगे
अजमेर । महाराष्ट्र के संसदीय मामलात मंत्राी हर्षवर्द्धन पाटिल कल 18 जनवरी को दोपहर 1.15 बजे अजमेर पहुंचेंगे और सायंकाल 4 बजे वापस जयपुर जायेंगे।
प्रशासन गांवों के संग अभियान में 21 जनवरी को
अजमेर । प्रशासन गांवों के संग अभियान में 21 जनवरी सोमवार को पीसांगन पंचायत समिति की ग्राम पंचायत नारेली व दांतड़ा, जवाजा की काबरा, किशनगढ़ की जाजोता, अंराई की भोगादीत व टांटोटी तथा मसूदा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत किराप में शिविर आयोजित होंगे। कल 18, 19 व 20 जनवरी को शिविर नहीं लगेेंगे।
अजयमेरू उद्योग क्राफ्ट मेला 28 जनवरी से
अजमेर । अजयमेरू उद्योग क्राफ्ट मेला 28 जनवरी से 6 फरवरी तक अरबन हाट वैशाली नगर में लगेगा।
जिला उद्योग के महाप्रबंधक वाई.एन. माथुर ने बताया कि इसमें 175 स्टाल लगाया जाना प्रस्तावित है। आर्टीजन, लघु उद्यमी व व्यापारिक प्रतिष्ठान, लकड़ी, हैण्डीक्राफ्ट, कश्मीरी व कुल्लू शॉल, सांगानेरी व बाड़मेरी प्रिन्ट, पैचवर्क, लैदर, गुड्स, ज्वैलरी, टेराकोटा व मिट्टी आर्ट वेयर के उद्यमी आवेदन कर सकते हैं।

error: Content is protected !!