बाल विवाह रोकने के लिए नियंत्रण कक्ष 12 अप्रेल से

जिले में आगामी 12 मई को आखातीज और इसके तुरंत उपरांत पीपल पूर्णिमा पर्व पर धार्मिक और सामाजिक रीति रिवाजों की आड़ में होने वाले बाल विवाह रोकने और इससे संबंधित सूचना के आदान प्रदान और कार्यवाही के लिए 12 अप्रेल से जिला, उपखंड स्तर पर नियंत्राण कक्ष शुरू हो जायेंगे। इस नियंत्रण कक्ष में पुलिस, महिला बाल विकास, चिकित्सा और पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को लगाया जायेगा।
जिला मजिस्टेªट वैभव गालरिया ने जिला स्तर पर स्थापित होने वाले नियंत्रण कक्ष का प्रभारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट जे.के.पुरोहित को नियुक्त किया है। उपखंड अधिकारी संबंधित क्षेत्र के नियंत्रण कक्ष के प्रभारी होंगे ।

जिला आयोजना समिति की बैठक 24 को 

जिला आयोजना समिति की बैठक 24 अप्रेल को जिला परिष्द के सभागार में होगी।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने परिपत्र जारी कर जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक एवं रसद विभाग के अधिकारियों को उनके जिलों में राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार गेहूं के समर्थन मूल्य की दर पर खरीद करने के लिए समुचित व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं । सरकार ने विपणन वर्ष 2013-14 में गेहूं के लिए 1350 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य घोषित किया है । इस पर 150 रूपये प्रति क्विंटल बोनस देने का भी प्रावधान है । इन सुविधाओं को देखते हुए गेहूं की अच्छी खरीद और आवक होने की संभावनायें हैं। प्रशासनिक अधिकारियों को उनके रखरखाव, खरीद कार्यवाही आदि की समुचित व्यवस्थायें करने को कहा गया है। राज्य सरकार ने इसके लिए 318 खरीद केन्द्र घोषित किये हैं।
जिला रसद अधिकारी श्रीमती सुनीता डागा ने खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम, सहकारी समिति, उपखंड अधिकारी व ग्रामीण अधिकारियों को व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं ।

संसदीय सचिव अजमेर आयेंगी
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से सम्बद्ध श्रीमती ममता भूपेश 6 अप्रेल को अजमेर पहुंचेगी और 7 को अपरान्ह पश्चात् जयपुर जायंेगी ।

हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव अजमेर में
हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव चौधरी जालिब खान आज रात्रि तक अजमेर पहुंचेंगे। 6 अप्रेल को दरगाह की जियारत कर ग्राम रहमतपुरा की टकवा मस्जिद में आयोजित सामाजिक समारोह में भाग लेकर अजमेर लौटेंगे। सात अप्रेल को अजमेर से रवाना होंगे।

स्वतंत्रता सेनानी को ताम्र पत्र भेंट

अजमेर के स्वतंत्रता सेनानी रामदास गुप्ता को मुख्यमंत्री की ओर से दिया गया ताम्र पत्र अपने कक्ष में जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने उन्हें भेंट किया।

प्रशासन गाँवों के संग अभियान 54 ग्राम पंचायतों में शिविर
प्रशासन गाँवो के संग अभियान के दौरान जिले की शेष रही 54 ग्राम पंचायतों में 6 से 16 अप्रेल तक शिविर आयोजित किये जाएंगे। इसके लिए सहायक कलक्टर श्रीमती अनिता चौधरी को जिला नियंत्रण कक्ष का प्रभारी नियुक्त किया गया है। अभियान में आयोजित होने वाले शिविरों के सूचना आदान-प्रदान एवं व्यवस्थाओं के लिए सूचना सहायक देवराज, सांख्यिकी निरीक्षक प्रवीण शर्मा, समीर माहेश्वरी एवं जितेन्द्र को नियंत्रण कक्ष पर लगाया गया है।
6 अप्रेल को ग्राम पंचायत बड़ल्या व भगवंतपुरा, 7 अप्रेल को पालरा, पिचौलिया व केबानिया 8 को घूघरा, भटियानी, बंजारी, पाटन, गिरवरपुरा, सांपला व नान्दसी में 9 को हाथीखेड़ा, देराठू, किशनपुरा बुहारू, मेहरूकंला, सतावड़िया व सातोलाव 10 को दौराई, रामसर, नरबदखेड़ा, रलावता, भीमड़ावास, झाक, फतहगढ़ में 11 को सोमलपुर, तिलाना, सरमालिया, सरगाँव, खवास, मोयला, जोताया 12 को भांवता, फारकिया, सुरड़िया, सिलोरा, बाजटा, स्यार, देवलियाकंला 13 को सेन्दरिया, झड़वासा व प्रान्हेड़ा, 14 को खोरी तिहारी, व अन्धेरी देवरी 15 को तबीजी, श्रीनगर व बाड़ी तथा 16 अप्रेल को ग्राम पंचायत मुख्यालय कायमपुरा, पीसांगन, कादेड़ा, मसूदा एवं बरोल में शिविर लगेेेेगें।

नसबंदी शिविर 
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग 6 अप्रेल को राजकीय चिकित्सालय पुष्कर, 8 को सराना में, 9 को अंराई व राजकीय चिकित्सालय अजयनगर में, 10 को श्रीनगर, पीसांगन, रूपनगढ़ और जवाजा में, 12 को भिनाय व सरवाड़ में,13 को खरवा, 15 अप्रेल को गगवाना, राजियावास,बोराड़ा तथा सेटेलाईट चिकित्सालय आदर्श नगर अजमेर में शिविर लगाएगा ।

राज्य मानवाधिकार आयोग के सदस्य अजमेर आयेंगे 
राज्य मानवाधिकार आयोग के सदस्य डॉ. एम.के.देवराजन 8 व 9 अप्रेल को दो दिवसीय दौरे पर अजमेर आ रहे हैं। डॉ. देवराजन इस दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेंगे और जन सुनवाई कर परिवादों का निस्तारण करेंगे ।

मनरेगा, सांसद व विधायक कोष विकास कार्यों की बैठक 19 अप्रेल को
जिला कलक्टरं आगामी मनरेगा, सांसद व विधायक कोष विकास कार्यों की समीक्षा बैठक 19 अप्रेल को अपरान्ह कलेक्ट्रेट के सभागार में लंेगे।

कृषि वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक 9 को 
कृषि विज्ञान सलाहकार समिति की बैठक 9 अप्रेल को कृषि विज्ञान केन्द्र तबीजी के सभागार में होगी।

बैठक

अजमेर। जिला रसद अधिकारी की अध्यक्षता में कार्यालय के कक्ष में 10 अप्रेल को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के सुचारू क्रियान्वयन के लिए खाद्यान्न थोक विक्रेताओं की बैठक रखी गई है ।

error: Content is protected !!