और अब गिध्दखाना खुल रहा है !

शिव शंकर गोयल
खबर है कि अपने उत्तम प्रदेश यानि कि य़ू पी के महाराजगंज में सरकार एक गिध्दखाना खोलने जा रही है और दिलचस्प बात यह है कि स्थान के चुनाव की वजह बताई जा रही है पास ही पहले से स्थापित गौशाला को. कुछ समय पूर्व, जब मध्य प्रदेश में शिवराज जी की सरकार थी, यह समाचार मिले थे कि वहां गिध्दों की गिनती की जायेगी और उसमें आम व्यक्ति भी शामिल हो सकता है. यह भी खबर थी कि उस आधार पर उनकी एटलस तैयार की जायेगी. इसके पहले अपने समृध्द गुजरात में भी गिध्दों की दिवार्षिक गणना होचुकी है.

गिध्दों की तेजी से घट रही संख्या की वजह से उनके रख रखाव हेतु यह सब किया जा रहा बताया. यह भी खबर है कि इधर इन दिनों गिध्दों के साथ साथ चील-कव्वों, भेडियों तथा बंदरों की संख्या तो कम होरही है ऒर मनुष्य योनि में इन जीवों के गुण वालें प्राणियों की संख्या बढ रही है. इसी का नतीजा है कि छीना-झपटी, फायरिंग, गोलीबारी आदि की वारदातें बढ रही है.

यूपी में गिध्दखाना खुलने की बात जंगल में आग की माफिक सब जगह फैल गई है. कुछ गिध्द जो मनुष्य रूप में यहां वहां फैले हुए है मन ही मन खुश है. इनमें वह लोग भी है जो तथाकथित एकतरफा प्यार से लडकियों का अपहरण करके न केवल उसके परिवार की वरन पूरे समाज की नींद हराम कर रहे है. इनमें भी वह लोग और भी निकृष्ट है जो लडकियों के चेहरे पर तेजाब ढालकर उनकी जिन्दगी नारकीय बना देते है. कुछ तो इससे भी दो कदम आगे बढ रहे है.

कुछ गिध्द वह भी है जो मौका देखकर दुष्कर्म-बलात्कार करके लडकियों की जान ले रहे है. . लोग तो यहां तक कह रहे है कि अब गधों की संख्या भी घट रही है. इस बात से भविष्य के संकेत भी मिल रहे है.

कुछ गिध्द सायबर अपराधों में लगे हुए है. कुछ समय पूर्व सबने देखा कि किस तरह मध्य प्रदेश के व्यापमं घोटालों में गिध्द लगे हुए थे. पहले घोटालें करना, लोगों की जिन्दगी में जहर घोलना और फिर उजागर होने पर गवाहों को इस दुनियां से ही बिदा कर देना. ऐसी ही बातें कुछ तथाकथित संतों के विरूध्द चल रहे मामलों में भी सुनी गई है. यह हरकतें उन गिध्द पशुओं को भी शर्मिन्दा कर रही होगी जो पारसियों के शव गृह अथवा अन्यत्र मिले शवमांस के अलावा कही मन नही चलाते.
कलियुगी गिध्दों की यह हरकतें देख सुनकर स्वर्ग में बैठे त्रेतायुग के इनके पुरखें सम्पाति-जटायू क्या सोच रहे होंगे. काश ! आधुनिक गिध्द और कुछ नही तो अपने पुरखों का सम्मान करे और अपनी हरकतों से बाज आयें.
शिव शंकर गोयल, B8, Beuna Vista, Vakeshwar Lane, Baner Pashan Link Road, PASHAN, PUNE. 411021. Mob.9873706333.

error: Content is protected !!