देश को आज फिर एक सामाजिक सुरक्षा की आवश्यकता है

(भारत अब सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की चपेट में है। भीड़ वाले कब्रिस्तानों में कोविड के अंतिम संस्कार के वीडियो के साथ सोशल मीडिया फीड भरा हुआ है, हांफते हुए मरीजों को ले जाने वाली एंबुलेंस की लंबी कतार, मृतकों के साथ बहने वाले मोर्टार, और अस्पतालों के गलियारों और लॉबियों में कभी-कभी मरीज़, दो से ज्यादा एक बिस्तर पर। )

भारत महामारी की दूसरी लहर के साथ जूझ रहा है जिसने दुनिया भर में 2020 तक पूरी तरह तबाह कर दिया है। हमारे देश में कई संकट देखे गए जिनमे बड़े पैमाने पर अंतर और अंतर-प्रवासन, खाद्य असुरक्षा, और एक ढहता हुआ स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा। अब दूसरी लहर ने मध्यम और उच्च वर्ग के नागरिकों को भी अपने घुटनों पर ला दिया है। आर्थिक पूंजी, सामाजिक पूंजी के अभाव में, स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुँचने में अपर्याप्त साबित हुई है। आज बीमारी सार्वभौमिक है, लेकिन स्वास्थ्य सेवा नहीं है।

दुनिया को वैक्सीन देने वाला कल्याणकारी राज्य आज महामारी से निपटने मेंकम पड़ रहा है जबकि देश में 500 से अधिक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजनाएं हैं, जिनके लिए विभिन्न केंद्रीय, राज्य और लाइन विभाग जिम्मेदार हैं। हालांकि, ये योजनाएं उन लोगों तक नहीं पहुंची हैं जो जरूरतमंद हैं।
मौजूदा योजनाएँ कई प्रकार के सामाजिक सुरक्षा को कवर करती हैं। हालांकि, वे विभिन्न विभागों और उप-योजनाओं में भिन्न हैं। इससे डेटा संग्रह से लेकर अंतिम-मील वितरण तक की समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

भारत अब सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की चपेट में है। भीड़ वाले कब्रिस्तानों में कोविद के अंतिम संस्कार के वीडियो के साथ सोशल मीडिया फीड भरा हुआ है, हांफते हुए मरीजों को ले जाने वाली एंबुलेंस की लंबी कतार, मृतकों के साथ बहने वाले मोर्टार, और अस्पतालों के गलियारों और लॉबियों में कभी-कभी मरीज़, दो से ज्यादा एक बिस्तर पर। बेड, दवाओं, ऑक्सीजन, आवश्यक दवाओं और परीक्षणों के लिए मदद के लिए गुहारें हैं। ड्रग्स को ब्लैक मार्केट पर बेचा जा रहा है, और परीक्षण के परिणाम दिन ले रहे हैं।

इन सबके लिए उत्तरदायी, भारत में कई चुनाव हुए और कुंभ मेले के बिना उचित सामाजिक भेद मानदंड का पालन किया गया, जिससे स्थिति बढ़ गई। सार्वभौमिक टीकाकरण धीमा और अच्छी तरह से लक्षित नहीं था, अपर्याप्त आपूर्ति और विदेशी टीकों द्वारा संवर्धित नहीं था।
देश को आज फिर एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा की आवश्यकता है।

बीते दौर में हमने एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का एक उदाहरण देखा है जो भारत में सफलतापूर्वक चला – पल्स पोलियो यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम। 2014 में, भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया गया था। इसने कई वर्षों में एक समर्पित प्रयास किया। ज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, सामाजिक कल्याण का एक सार्वभौमिक कवरेज कम समय सीमा में संभव है।

एक सार्वभौमिक प्रणाली होने से एक डेटाबेस के तहत सभी पात्र लाभार्थियों के डेटा को समेकित करके आवेदन की आसानी में सुधार होगा। यह बहिष्करण त्रुटियों को भी कम कर सकता है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) एक ऐसी योजना है जिसे सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा में मजबूत किया जा सकता है। यह पहले से ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस), गैस सिलेंडर के प्रावधान और मगनरेगा के लिए मजदूरी को समेकित करता है।

एक सार्वभौमिक योजना होने से यह पहुँच की बाधा दूर होगी। उदाहरण के लिए, पीडीएस को राशन कार्ड की अनुपस्थिति में एक सार्वभौमिक पहचान पत्र जैसे आधार या मतदाता कार्ड से जोड़ा जा सकता है। यह उन सभी को अनुमति देगा, जिन्हें इन योजनाओं तक पहुंचने के लिए खाद्यान्न की आवश्यकता है। यह प्रवासी आबादी के लिए विशेष रूप से उपयोगी होगा।

अन्य योजनाओं / कल्याणकारी प्रावधानों जैसे कि शिक्षा, मातृत्व लाभ, विकलांगता लाभ आदि को भी सार्वभौमिक बनाना लोगों के लिए बेहतर जीवन स्तर सुनिश्चित करेगा।
इनमें से किसी भी विचार का कार्यान्वयन केवल सरकारी विभागों में डेटा डिजिटलीकरण, डेटा-चालित निर्णय लेने और सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने के माध्यम से संभव है।

हमें समेकित तरीके से राज्य और केंद्र की योजनाओं को मैप करने की आवश्यकता है। यह कल्याणकारी वितरण में दोहराव, समावेशन और बहिष्करण त्रुटियों से बचने के लिए है। इसके साथ-साथ, कमजोर समूहों के लिए कल्याण पहुंच की लागत को समझने के लिए प्रयास करें जो आगे लक्षित रास्ता देने में मदद करेगा।

–डॉo सत्यवान सौरभ,
रिसर्च स्कॉलर,कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,

error: Content is protected !!