चांद पर ले जाएगी स्पेस लिफ्ट!

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के एक पूर्व इंजीनियर ने दावा किया है कि चाद की सतह पर इंसानों और रोबोट को ले जाने के लिए एक अंतरिक्ष की लिफ्टनुमा यान को बनाने की तकनीक पहले ही इजाद हो चुकी है। अब सिर्फ इस तकनीक पर काम किए जाने की जरूरत है।

डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार माइकल लाइन की बनाई लिफ्ट पोर्ट नामक एक कंपनी ने चाद पर जाने के लिए एक स्पेस लिफ्ट तैयार की है। माइकल ने इस परियोजना को शुरू करने के लिए धन एकत्र करने को एक ऑनलाइन अभियान भी छेड़ा था। इस तकनीक का आधार एक रिबन केबल होगा, जोकि एक खास किस्म का मजबूत तार है जो पृथ्वी से एक लिफ्ट को चाद की सतह तक पहुंचाएगा। उनका कहना है कि यह तरीका तकनीकी रूप से सरल और सस्ता है। उनका दावा है कि यह विधि इतनी कारगर होगी कि आगे चलकर रोबोट ही नहीं इससे इंसानों को भी सीधे धरती से चाद पर पहुंचाया जा सकेगा। उनकी योजना इस तकनीक को पहले पृथ्वी की सतह से वायुमंडल में दो किलोमीटर की ऊंचाई तक इस लिफ्ट को ले जाने की है। इसके बाद इस लिफ्ट को स्पेस लिफ्ट में बदलकर इसे चाद के स्पेस स्टेशन से जोड़ दिया जाएगा।

लिफ्टपोर्ट कंपनी का दावा है कि वह 8 हजार अमेरिकी डॉलर एकत्र करके एक हवा में तैरते गुब्बारे का प्लेटफार्म बनाना चाहते हैं। जो दो किलोमीटर की ऊंचाई पर होगा। जिसपर लिफ्ट के जरिए एक रोबोट जा सके। इस परीक्षण के सफल होने के बाद वह आगे की प्रक्रिया को अमल में लाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि छह महीने पहले ही वह इस तकनीक को खोजने के बाद चाद पर मानव सभ्यता का सपना देखा जा सकता है। उनके रॉकेट को पृथ्वी पर एक द्वीप से लाच किया जाएगा। यह राकेट जब चाद पर पहुंचेगा तो इसके सिरे चाद की सतह पर धंस जाएगे और यह लिफ्ट की केबल को पृथ्वी से जोड़ने का जरिया बन जाएगा।

 

error: Content is protected !!