अधिकतर अमेरिकियों को ओबामा के दोबारा जीतने का अनुमान

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एक सप्ताह से भी कम का समय रह गया है, वहीं अधिकतर अमेरिकियों का मानना है कि चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी की तुलना में राष्ट्रपति बराक ओबामा बेहतर स्थिति में हैं। गैलप की रायशुमारी में यह बात सामने आई है।

गैलप के मुताबिक, ज्यादातर अमेरिकियों को यकीन है कि चुनाव में रोमनी पर ओबामा को फतह मिलेगी। 34 प्रतिशत वोट के मुकाबले उन्हें 54 प्रतिशत वोट मिलेंगे। यह सर्वेक्षण 27 और 28 अक्तूबर को आयोजित किया गया।

बताया गया है कि यह राय मई और अगस्त के परिणाम से बिल्कुल मिलती-जुलती है। हालांकि, इस बार कुछ ज्यादा अमेरिकियों ने कहा कि इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

ऐसे यह रायशुमारी चक्रवाती तूफान सैंडी के आने से पहले हुयी थी इसलिए यह कहना अभी मुश्किल है कि अमेरिकी मतदान पर इस तूफान का क्या असर पड़ेगा।

गैलप ने कहा है, अधिकांश अमेरिकी 6 नवंबर के चुनाव में ओबामा की जीत का अंदाजा लगा रहे हैं हालांकि आम धारणा है कि जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी और नतीजों को लेकर काफी दुविधा की स्थिति है। राष्ट्रीय स्तर पर रायशुमारी में राष्ट्रपति पद की दौड़ को काफी कठिन बताया गया और रोमनी को बढ़त मिलने की बात कही गई। राज्यस्तर की रायशुमारी में ओबामा को प्रमुख राज्यों में बेहतर स्थिति में बताया गया।

Leave a Comment