अमेरिका में तूफान से फिर तबाही, ग्वाटेमाला में भूकंप से 48 मरे

अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर दोबारा चुने जाने के तुंरत बाद बराक ओबामा के सामने सैंडी के बाद अब दूसरा तूफान चिंता का सबब बन गया है। इस तूफान ने न्यूजर्सी और न्यूयार्क में तबाही मचाने के साथ ही ओबामा की पेशानी पर लकीरें भी डालनी शुरू कर दी हैं। इससे पहले सैंडी से भी इन्ही दोनों जगहों पर सबसे ज्यादा नुकसान हुआ था। इस बीच ग्वाटेमाला में भूकंप आया है जिसमें करीब 48 लोगों के मारे जाने की खबर है।

गुरुवार को अमेरिका के पूर्वी तट पर आए इस तूफान के बाद यहां पर तेज हवाओं के बीच लोगों की दुश्वारियां भी बढ़ गई हैं। सड़कों पर कहीं कहीं कुछ पेड़ टूट कर गिर गए हैं। इस तूफान ने यहां के लोगों को एक बार फिर से सैंडी की याद दिला दी है जिसमें करीब 121 लोगों की मौत हो गई थी। नॉर्थ इस्टर तूफान के आने से पहले ही तेज बारिश और बर्फबारी के चलते कई ट्रेनों को रोक दिया गया है। इस तूफान से एक बार कई जगहों की बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है। इसके अलावा करीब 1700 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

अमेरिका में आए महातूफान सैंडी ने जो तबाही मचाई थी उससे लोग अभी तक नहीं उबरे हैं। करीब पाच लाख घरों व व्यवयायिक प्रतिष्ठानों में बिजली गुल बताई जा रही है। प्रशासन व मौसम विभाग ने अगले 24 घटों में वर्षा आने व 60 मील प्रति घटा की रफ्तार से हवा चलने की बात कही है। वहीं, तूफान से निबटने के लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली है। हालांकि इस तूफान को सैंडी से कम शक्तिशाली बताया जा रहा है।

error: Content is protected !!