महिलाओं को मर्दाना नहीं दुबले पुरुष पसंद

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि महिलाओं को माचो दिखने वाले पुरुषों की बजाए छोड़े पतले पुरुष ज्यादा आकर्षित करते हैं।

पहले मर्दाना दिखने को एक ऐसी खासियत माना जाता था जो महिलाएं अपने होने वाले साथी में देखना चाहती हैं, लेकिन अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि टेस्टोस्टेरान का लेवल वजन और मर्दाना झलक से संबंधित था। ऐसे में उनके अनुसार, आकर्षण में वजन की ज्यादा अहम भूमिका हो सकती है।

महिलाओं की प्रतिक्रिया बेहतर दक्षिण अफ्रीका में शोधकर्ताओं ने पाया कि हालाकि महिलाएं किसी पुरुष के चेहरे और शरीर को ज्यादा बेहतर तरीके से प्रतिक्रिया देती हैं और वे अपनी धारणाएं बनाते हुए मोटापे और पतलेपन में से किसी एक की ओर इशारा करती हैं न कि मर्दाना झलक पर।

एंटीबॉडी से संबंध इस प्रयोग में पाया गया कि ज्यादा मजबूत प्रतिरक्षात्मक क्षमता वाले पुरुषों में कमजोर प्रतिरक्षा वाले पुरुषों के मुकाबले एंटीबॉडी का निर्माण ज्यादा होता था। प्रयोग के नतीजे में पाया गया कि मोटापे (खासकर चेहरे पर) का संबंध एंटीबॉडी के निर्माण और आकर्षण से था।

मोटापन मजबूती का संकेत

दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक विनेट कोत्जी ने लाइव साइंस को बताया कि मोटापन प्रतिरक्षा का एक मजबूत संकेत है, क्योंकि इसका संबंध सेहत और प्रतिरक्षात्मकता से होता है। उन्होंने कहा कि पुरुष का वजन उनकी प्रतिरक्षात्मक क्षमता और आकर्षण क्षमता के बीच संबंध को मर्दाना झलक के मुकाबले ज्यादा बेहतर ढंग से दिखाता है।

error: Content is protected !!