दीवार के पार भी देख लेगा स्मार्टफोन

भारतीय मूल के वैज्ञानिक समेत अनुसंधानकर्ताओं ने स्मार्ट फोन की भावी परिकल्पना को साकार कर लिया है। उन्होंने एक ऐसी कंप्यूटर चिप बनाई है, जिसकी मदद से भविष्य के स्मार्ट फोन के कैमरे के जरिए दीवार के पार भी देखा जा सकेगा।

डिस्करवरी न्यूज रिपोर्ट के अनुसार यह नए किस्म का कंप्यूटर चिप टेराहर्ट्ज नाम के रेडियो तरंगों (रेडियो स्पेक्ट्रम) के बीच काम करता है। इस रेंज में विकिरण की तरंग पराबैंगनी रोशनी से लंबी और उच्च आवृत्ति वाली रेडियो तरंगों से छोटी होती है। टेराहटर्ज का विकिरण एक्सरे की ही तरह ठोस पदार्थो को भी प्रभावित कर सकता है। लेकिन इन तरंगों में अधिक ऊर्जा नहीं होती है इसलिए इनसे शरीर के ऊतकों को कोई क्षति नहीं पहुंचती है। कानून लागू करने और सुरक्षा की दृष्टि से रक्षा एजेंसियों के लिए दीवार के परे देखने में सक्षम उपकरण बनाए जाते रहे हैं। लेकिन इन्हें तैयार करना बहुत ही झंझटी और खर्चीला होता है। लेकिन अब कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर अली हाजीमीरी और कौशिक सेनगुप्ता ने अपने नए उपकरण के जरिए इस खर्च को बहुत सीमित कर दिया है।

उन्होंने एक ऐसी माइक्त्रोचिप बनाने में सफलता हासिल की है जिससे टेराहर्ट्ज विकिरण का प्रसारण और उनका ग्रहण दोनो ही संभव है। अन्यथा ये चिप उसी तकनीक से बनी है जो सामान्य रूप से सेलफोनों और कंप्यूटरों में लगती हैं। चुनौती के केवल टेराह?र्ट्ज की आवृत्तियों को ग्रहण करने और प्रसारित करने की थी। इन विकिरण वाली किरणों को इसतरह से संचारित किया जाता है कि ये खुद को अपना रास्ता बना लेती हैं और अन्य किरणों की राह बदल देती हैं। इसके अलावा इन अनुसंधानकर्ताओं के सामने दूसरी चुनौती ये आई की एक खास आवृत्ति की तरंग ऐसी होती है जो ट्रांजिस्टर पर काम नहीं करती। इसलिए ट्रांसजिस्टर को इस पर कोई सिग्नल या ध्वनि नहीं मिलती है। इस तरंग को कटऑफ फ्रीक्वेंसी कहते हैं। एंटीना और सिलिकान को एक खास आकार देकर इस गतिरोध को भी दूर किया गया।

इसके अलावा तीसरी चुनौती एक सिलिकान चिप पर ऐंटीना स्थापित करना थी। चूंकि सिलिकान रेडियो ऊर्जा को सोख लेता है। इसलिए टेराहर्ट्ज के जरिए वाई-फाई की मदद से सूचना का प्रेषण किया गया। इसकी मदद से कुछ ही सेकेंड में एक डिजिटल कैमरे से फोटो डाउनलोड हो जाएगी। पतली गत्ते की दीवारों और कपड़े के पार भी इसकी मदद से स्मार्टफोन के कैमरे से देखा जा सकेगा।

error: Content is protected !!