एक भाषण देने का एक करोड़ लेंगी हिलेरी

helairyवाशिंगटन। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने भले ही राजनीति से ब्रेक ले लिया हो, लेकिन अपनी छवि को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहीं। वह एक भाषण देने के एवज में दो लाख डॉलर [करीब 1.08 करोड़ रुपये] फीस वसूलेंगी। यह राशि विदेश मंत्री रहने के दौरान उनकी सालाना तनख्वाह से भी ज्यादा है।

बजफीड की रिपोर्ट के मुताबिक भले ही हिलेरी ने इस साल विदेश मंत्री का पद छोड़ दिया हो, लेकिन सिर्फ भाषण देने से उन्हें मोटी आय होगी। बतौर विदेश मंत्री उनकी सालाना तनख्वाह 1.86 लाख डॉलर थी। हिलेरी का प्रतिनिधित्व न्यूयॉर्क की एजेंसी हैरी वाल्कर करेगी। यही कंपनी उनके पति और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन का भी प्रतिनिधित्व करती है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक पद पर न रहने के दौरान 11 साल के भीतर हिलेरी ने 471 भाषण दिए थे और औसतन प्रति भाषण 1.89 लाख डॉलर वसूले थे। इसके साथ ही वह हॉलीवुड सुपरस्टार और कैलीफोर्निया के पूर्व गवर्नर अर्नाल्ड श्वार्जनेगर, पूर्व उपराष्ट्रपति अल गोरे, डिक चेने और रिपब्लिकन नेता सारा पॉलिन जैसे लोगों की फेहरिस्त में शामिल हो गई थी, जो भाषण देने के एवज में मोटी रकम लेते हैं। हालांकि पॉलिटिको का कहना है कि हिलेरी सामाजिक कार्यो से जुड़े भाषण बिना पैसे के देंगी।

error: Content is protected !!