सीरिया के खिलाफ सैन्य कदम उठा सकता है अमेरिका

brak obamaवाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सीरियाई हिंसा को लेकर कहा कि उन्होंने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद सरकार की ओर से हिंसा के दौरान रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करते हुए देखा है लेकिन उनके पास इसकी पुख्ता जानकारी नहीं है। अगर उन्हें इसके सबूत मिल जाते हैं तो वे सीरिया के खिलाफ सैन्य कदम भी उठा सकते हैं।

ओबामा ने तुर्की के प्रधानमंत्री के साथ व्हाइट हाउस में बातचीत के बाद कहा, सीरिया संकट को लेकर अमेरिका कई विकल्पों पर विचार कर रहा है और हम किसी भी तरह का कदम उठा सकते हैं। राजनयिक भी और सैन्य भी क्योंकि सीरिया में रासायनिक हथियारों का होना हमारी सुरक्षा के लिए खतरा है और साथ ही हमारे सहयोगी देशों और पड़ोसी देशों की सुरक्षा के लिए भी यह खतरा है।

ओबामा ने कहा कि सीरिया के मुश्किल हालात से निपटने के लिए कोई जादू की छड़ी नहीं है और अमेरिका सीरिया संकट से निपटने के लिए सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है।

मालूम हो कि अमेरिका और ब्रिटेन कई बार कह चुके हैं कि इस बात के सबूत मिलते रहे हैं कि सीरियाई सरकार ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया है। विद्रोहियों पर भी आरोप लगे हैं कि उन्होंने रासायनिक हथियारों का उपयोग किया है लेकिन वे इससे इनकार करते आए हैं। बीते मार्च में सीरियाई सरकार और विपक्ष ने खान अल असाल इलाके में कथित रासायनिक हमले की जांच की मांग की थी। दोनों पक्षों ने इस संबंध में एक दूसरे को दोषी ठहराया था। इस हमले में कम से कम 27 लोग मारे गए थे।

error: Content is protected !!